scriptअनलॉक की छूट में बेपरवाह होते गए लोग, कम्यूनिटी स्प्रैट की ओर बढ़ रहे हम, जिले में 12 नये कोरोना पॉजिटिव | rajgarh biaora corona news Community spirit, 12 news positive case | Patrika News

अनलॉक की छूट में बेपरवाह होते गए लोग, कम्यूनिटी स्प्रैट की ओर बढ़ रहे हम, जिले में 12 नये कोरोना पॉजिटिव

locationराजगढ़Published: Jul 26, 2020 05:40:41 pm

कोरोना का कहर : समझ नहीं पा रहे मरीजों की हिस्ट्री ब्यावरा, खिलचीपुर सहित माचलपुर के कूमड़ी गांव में भी खाता खुला, 12 कुल मामले

br2707-326a.jpg
ब्यावरा/राजगढ़/खिलचीपुर/माचलपुर.जिले में कोरोना ने रफ्तार पकड़ ली है। लगातार लॉक डॉउन में महफूज रहे जिलेवासी अब अनलॉक के बाद से ही खतरे में आ गए हैं। अनलॉक की छूट में बेपरवाह हुए गैरजिम्मेदार लोगों के कारण जिले का आंकड़ा 200 के पार पहुंच गया है। शनिवार को फिर से 12 नये पॉजिटिव मामले आए हैं। इसके बाद आंकड़ा बढ़कर २२३ हो गया है।
दरअसल, लगातार दी गई छूट के बाद से हम कम्यूनिटी स्प्रैट की ओर बढ़ रहे हैं। अब यहां की जनता को भी भोपाल में हुई सख्ती की जरूरत महसूस होने लगी है। आम दिनों में भी जनता किसी प्रकार के कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन नहीं करती। हालात यह है कि मैन मार्केट में लोग बिना मॉस्क के घूमते हैं, भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में जाने से भी परहेज नहीं कर रहे हैं। इसी का नतीजा है कि संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है।
७ ब्यावरा में, 02 खिलचीपुर, 01 माचलपुर के कूमड़ी में
सुबह आई हेल्थ बुलेटिन में 10 पॉजिटिव मामले सामने आए, जिनमें से ५ ब्यावरा से। वार्ड-१ में 62 और 32 वर्षीय महिला, वार्ड-2 में 50 वर्षीय व्यक्ति, वार्ड-१७ में 27 वर्षीय युवक, वार्ड-8 में 65 वर्षीय बुर्जुग और ब्यावरा से ही लगे बहादपुरा गांव में 24 वर्षीय युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। खिलचीपुर के सोमवारिया वार्ड-१ में रहने वाले 60 वर्षीय बुजुर्ग की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है जो कि आईटीआई में कार्यरत हैं। इनके अलावा वार्ड-10 का २५ वर्षीय युवक भी पॉजिटिव है जो राजगढ़ कॉपरेटिव बैंक में कार्यरत है, रोजाना अप-डाउन करता है। कुरावर में एक युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वहीं, माचलपुर के कूमड़ा गांव से भी खातका खुला है। यहां का मूल निवासी युवक खिलचीपुर जनपद में ब्लॉक समंवयक है जो कि जीरापुर में रहता है। उसके कूमड़ी और जीरापुर निवास को क्वारेंटीन किया गया है। शाम को आई रिपोर्ट में एक महिला ब्यावरा में और एक महिला राजगढ़ के स्टेडियम के पीछे वाली अंजनीलाल कॉलोनी वार्ड-15 की रहने वाली है। दोनों की ही रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इन सभी के हाई रिस्क कॉन्टैक्ट की ट्रेसिंग की जा रही है।
जानें आखिर क्या है कम्यूनिटी स्प्रैट?
दिल्ली-मुंबई जैसे बड़े शहरों में बढ़ी संख्या के बाद आए कम्यूनिटी स्प्रैट को अब स्थानीय तौर पर भी समझा जा सकता है। कम्यूनिटी स्प्रैट यानि सामाजिक संक्रमण… अर्थात ऐसा संक्रमण जिसका सोर्स समझ न आए या यह समझ पाना मुश्किल हो कि आखिर संक्रमण की वजह क्या रही हो? जिले में भी फीवर क्लीनिक के अलावा अन्य तमाम प्रकार के जो केसेस कोरोना पॉजिटिव के सामने आए हैं उनमें यही बात सामने आई है कि संक्रमण समझ नहीं आया।
अब जिले में भोपाल सी सख्ती की जरूरत
भोपाल में किए गए 10 दिन के लॉक डॉउन की जरूरत शहर सहित जिले में भी है। हाल ही में स्वास्थ्य विभाग ने ब्यावरा को लॉक डॉउन करने जिला प्रशासन को लिखा भी है। प्रशासन की इसके पीछे सिर्फ यही मंशा है कि लोग यदि भीड़ में जाने से बचेंगे तो कुछ हद तक संक्रमण को रोका जा सकेगा। भोपाल में या अन्य कहीं भी हुई सख्ती के बाद कुछ हद तक संक्रमण पर अंकुश लगा है, अब ऐसी ही सख्ती की जरूरत हमारे जिले को भी है।
ए-सिम्प्टोमैटिक ज्यादा, कम्यूनिटी स्प्रैट की ओर हम
वैसे वर्तमान में आंकड़ों की बात करें और जो भर्ती मरीज हैं उनका एनालिसिस किया जाए तो इनमें से अधिकतर ए-सिम्प्टोमैटिक (बिना लक्षण वाले मरीज) हैं। जिन्हें कोरोना तो हुआ लेकिन बाहरी तौर पर कोई लक्षण नजर नहीं आ रहे। किसी के संपर्क में आने से या तो वे संक्रमित हो गए या फिर उनका शरीर, उनकी इम्यूनिटी इसे वहन कर गई। जिनते भी ए-सिम्प्टोमैटिक मरीज आ रहे हैं उनमें अधिकतर की हिस्ट्री समझ नहीं आ रही इसलिए यह भी संभव है कि हम कम्यूनिटी स्प्रैट की ओर हैं।
हमने लॉक डॉउन का लिखा है
देखिए लॉक डॉउन ही एक मात्र जरिया अब है, जिस हिसाब से आंकड़ा बढ़ रहा है उस हिसाब से सख्ती की जरूरत है। अभी काफी जांचें पेंडिंग हैं।
-डॉ. महेंद्रपाल सिंह, नोडल अधिकारी, कोविड-19
त्योहारों पर सौचेेंगे
लॉक डॉउन की मांग उठ रही है लेकिन फिलहाल ऐसी स्थिति निर्मित नहीं हो रही है। हां, यदि जरूरत पड़ी तो हम त्योहारों पर इसे करेंगे।
-संदीप अष्ठाना, एसडीएम, ब्यावरा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो