ब्यावरा के 74 अवैध कॉलोनी संचालकों को नोटिस, कलेक्टर को सौंपे प्रकरण

भू-माफियाओं पर शिकंजा कसना शुरू
ब्यावरा से जुड़े जमीनों की हेर-फेर के अन्य मामलों में भी जांच की तैयारी, ग्रीन बेल्ड, फ्लड एरिया की जमीन भी जांची जाएगी

By: Rajesh Kumar Vishwakarma

Published: 12 Jan 2021, 07:12 PM IST

ब्यावरा.कुकुरमुत्तों की तरह खेतों, बिना डावर्शन वाले हिस्सों में काट दी गई ब्यावरा की अवैध कॉलोनियों पर प्रशासन ने शिकंजा कसना शुरू किया है। इसके बाद से ही तमाम भू-माफियाओं में हडक़ंप मचा हुआ है।
दरअसल, एसडीएम (sdm) ने ऐसी 74 अवैध कॉलोनियों (illegal colones) के संचालकों को नोटिस जारी किया है जो नियमानुसार नहीं है और जिनमें प्रशासनिक अनुमतियां नहीं है। नोटिस के बाद तमाम मामले कलेक्टर के समक्ष प्रस्तुत किए जाएंगे। नवागत एसडीएम अंकिता प्रजपाति ने उक्त मामले में संज्ञान लेकर प्राथमिकता से जांच बैठाई है। साथ ही जमीनों में की गई हेर-फेर सहित अन्य गड़बडिय़ों पर भी अंकुश लगाने के लिए सख्ती की जा रही है। बिना अनुमति के फर्जी तरीके से कर दिए गए बटांकन, सीमांकन इत्यादि की फाइलें भी दोबारा जांची जाएंगी। साथ ही ऐसे क्षेत्र जो ग्रीन बेल्ट में हैं, साथ ही जो फ्लड एरिया (बाढग़्रस्त) हैं उनका भी सीमांकन किया जाएगा। इसके अलावा सरकारी जमीन पर किए गए बेजा कब्जे पर भी शिकंजा कसना प्रशासन ने शुरू किया है। इसके बाद से ही अंदेशा लगाया जा रहा है कि ऐसे तमाम मामले जिसमें राजस्व विभाग के ही जिम्मेदार पटावरियों, राजस्वकर्मियों व अन्य ने मिलकर गड़बडिय़ां की हैं उनकी जांच प्राथमिक स्तर पर की जाएगी। साथ ही कलेक्टर खुद इसकी मॉनीटरिंग करेंगे। उल्लेखनीय है कि ब्यावरा के राजस्वकर्मियों ने कुछ प्रभावी, राजनीतिक संरक्षण प्राप्त लोगों से मिलकर जमीनों का अवैध धंधा किया है। जिसमें फर्जी तरीके से नामांतरण सहित रजिस्ट्री तक करवा ली गई, जिस पर आज तक शिकंजा नहीं कसा गया लेकिन अब इन तमाम मालों की दोबारा जांच होगी और कड़ी कार्रवाई की उम्मीद जताई जा रही है।

भूृ-माफियओं को बख्शेंगे नहीं : शिवराज
जमीन के हेरफेर और गौरख धंधे पर अंकुश लगाने के लिए मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान भी गंभीर है। हाल ही में वे राजगढ़ आए थे जहां मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा था कि किसी प्रकार की अवैध गतिविधियां बर्दाश्त नहीं की जाएंगी, वे चाहें अवैध रेत खनन हो अवैध भंडारण हो या भू-माफिया हों, सभी की जांच की जाएगी। साथ ही उन पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। हालांकि यह प्राथमिक तौर पर की गई फोरी कार्रवाई है। तमाम भू-माफिया प्रशासन की कार्रवाई से बचने का कोई न कोई रास्ता निकाल ही लेते हैं लेकिन इस बार सीएम की मॉनीटरिंग में हो रही सख्ती से अंदेशा लगाया जा रहा है कि जिले के एक मात्र ब्यावरा शहर में की गई व्यापक गड़बडिय़ों पर कुछ हद तक अंकुश लगेगा।
74 नोटिस जारी किए गए हैं
ब्यावरा में 74 अवैध कॉलोनियों के मालिकों को नोटिस जारी किए हैं, पूरा प्रकरण जिला प्रशासन को सौंपा जाएगा। बाकी अन्य मामलों में भी जांच जा रही है, अतिक्रमण और सरकारी जमीन पर किए गए कब्जों पर भी जांच केबाद कार्रवाई होगी। तमाम मामलों में बारीकि से जांच की जा रही है।
-अंकिता प्रजापति, एसडीएम, ब्यावरा

Rajesh Kumar Vishwakarma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned