हॉट स्पॉट की और बढ़ता राजगढ़, दोपहर में नौवां केस बोड़ा में सामने आया, शाम को ब्यावरा थाने का एसआई पॉजिटिव निकला

कोविड-19 अपडेट... जिले में बढ़ रहा कोरोना का कहर, 10 हुए कुल मरीज
लगातार बढ़ रहे मामले, ब्यावरा में कोरोना पॉजिटिव महिला की कॉन्टैक्ट हिस्ट्री से जुड़े लोगों को क्वारेंटीन किया, चार नये सैम्पल लिए

By: Rajesh Kumar Vishwakarma

Published: 31 May 2020, 06:00 AM IST

ब्यावरा.ग्रीन जोन वाले राजगढ़ जिले में लगातार मिल रही छूट के कारण कोरोना का विस्फोट होता जा रहा है। इसके साथ ही राजगढ़ जिला हॉट स्पॉट की ओर बढ़ रहा है। कुछ दिन पहले पॉजिटिव आए आयुष डॉक्टर के संपर्क में आने वाले बीरम पीपलिया गांव के एक 35 वर्षीय युवकी की रिपोर्ट शनिवार दोपहर पॉजिटिव आई। वहीं, ब्यावरा थाने के एसआई की रिपोर्ट भी शाम को पॉजिटिव आई। इसके बाद कुल 10 कोरोना पॉजिटिव मरीज जिले में हो गए हैं।
दरअसल, शनिवार को युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद प्रशासन की टीम ने बोड़ा ब्लॉक के बीरम पीपल्या गांव को सील कर दिया गया। साथ ही उक्त युवक की कॉन्टैक्ट हिस्ट्री के आधार पर सैम्पलिंग ली गई। वहीं, सिटी थाने के एसआई की रिपोर्ट आने पर शाम को एसपी प्रदीप शर्मा ब्यावरा पहुंचे। वहीं, एसडीएम संदीप अस्थाना को भी राजगढ़ के आधे रास्ते से लौटना पड़ा। उक्त एसआई की कॉन्टैक्ट हिस्ट्री खंगाली जा रही है। बताया जा रहा है कि उक्त एसआई टोल प्लॉजा वाले पॉजिटिव युवक के संपर्क में आया था। इसके बाद उसका सैम्पल बीते दिनों भेजा गया था। शनिवार को आई रिपोर्ट और एक साथ सामने आए दो केस के बाद जिलेभर में हड़कंप मच गई। हालांकि अभी भी जिले में ग्रीन जोन बरकरार रहेगा। कंटोनमेंट वाले हिस्सों को छोड़ बाकी गतिविधियां सामान्य रहेंगी। वहीं, जिले की चहूं और की सीमा से लगे राजस्थान का झालावाड़ भी हॉट स्पॉट बना हुआ है, वहां के करीब 259 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। प्रशासन ने एहतियात के तौर पर कंटोनमेंट एरिया के अलावा भी बाकी जगह सख्ती की है, जिसमें मॉस्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य किया गया है।

सुदामा नगर में रहता है एसआई, थाने के सामने का एरिया कंटोनमेंट
शाम को पहुंचे एसपी, एसडीएम ने संबंधित एसआई के घर का निरीक्षण किया। थाने के सामने ही सुदामान नगर में उक्त एसआई रहता है। उनके घर और आस-पास के एरिया को कंटोनमेंट घोषित किया गया है। इसके आस-पास की आवाजाही पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगी। साथ ही शहर में दी जाने वाली छूट में बदलाव करने की योजना भी प्रशासन बना रहा है लेकिन फिलहाल छूट को लेकर कोई स्पष्ट बात प्रशासन ने जाहिर नहीं की है।
चार सैम्पल भेजे, पांच घरों से 78 लोगों की सूची बनाई
इधर, ब्यावरा में सामने आई कोरोना पॉजिटिव महिला से जुड़े हाई रिस्क वाले पांच लोगों के सैम्पल भेजे गए। साथ ही स्वास्थ्य विभाग की टीम ने महिला के घर से जुड़े पांच अन्य घरों से 78 लोगों की सूची तैयार की है। हालांकि डॉक्टर्स का कहना है कि उस सूची में महिला की कोई सीधी हिस्ट्ी नहीं जुड़ी है न ही कोई फिजिकल कॉन्टेक्ट है लेकिन सूची के आधार पर पता लगाया जा रहा है कि कौन ए-सिम्प्टोमैटिक है और कौन-कौन संपर्क में आया था?
ब्यावरा की हिस्ट्री राघौगढ़ से जुड़ी, बंद किया
ब्यावरा की कोरोना पॉजिटिव महिला की हिस्ट्री राघौगढ़ से जरूर जुड़ी नजर आ रही है। हालांकि राघौगढ़ का एक युवक इनके संपर्क में आया था, जिसकी ट्रैवल हिस्ट्र गुना जिला प्रशासन को लगी तो उन्होंने राघौगढ़ को ही कंटोनमेंट बना दिया और पूरी तरह से बंद कर दिया है। साथ ही संबंधित युवक का सैम्पल भी कोरोना टेस्ट के लिए भेजा गया है। रिपोर्ट आने के बाद ही आगे की रणनीति तय होगी।

इधर, ब्यावरा में कंटोनमेंट एरिया में भटकते रहे लोग
लगातार सामने आ रहे कोरोना पॉजिटिव केस और संक्रमितों की संख्या बढऩे के बावजूद प्रशासनिक ढील परेशानी बढ़ा सकती है। ब्यावरा में कंटोनमेंट घोषित किए गए सुठालिया रोड, मातामंड सहित अन्य क्षेत्रों में कोई सख्ती शनिवार को प्रशासन की नजर नहीं आई। कंटोनमेंट एरिया में लगाए गए बैरिकेट्स को लांघकर लोग निकलते रहे जिस पर कोई पाबंदी नहीं लगाई गई। न पुलिस ने उन्हें रोका नही प्रशासनिक अलमे ने? ऐसे में यह बड़ी चूक कोरोना के लिए हो सकती है। जिस पर सख्ती को लेकर कोई गंभीर नहीं है।
गांव सील किया, ब्यावरा थाने का कुछ स्टॉफ भी क्वारेंटीन
बोड़ा के एक गांव का युवक पॉजिटिव आया है, उसकी हिस्ट्री में आयुष डॉक्टर से संपर्क बताया जा रहा है। सूचना के बाद गांव को सील कर दिया गया है, साथ ही उक्त युवक की कॉन्टैक्ट हिस्ट्री ट्रेस की जा रही है। ब्यावरा में सामने आई रिपोर्ट के बाद थाने के कुछ स्टॉफ को भी क्वारेंटीन किया गया है।
-डॉ. के. के. श्रीवास्तव, सीएमएचओ, राजगढ़

Coronavirus in india Coronavirus Outbreak
Show More
Rajesh Kumar Vishwakarma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned