scriptखुले मेें शौच करने वाले तीन शिक्षक निलंबित, पांच पर जुर्माना | Rajgarh latest news in hindi | Patrika News

खुले मेें शौच करने वाले तीन शिक्षक निलंबित, पांच पर जुर्माना

locationराजगढ़Published: Feb 11, 2018 12:14:29 pm

Submitted by:

brajesh tiwari

जनपद की टीम जांच करने पहुंची तो पता चली हकीकत, अन्य जिलों में कार्यरत पांच शिक्षकों पर भी पांच हजार का जुर्माना

difficult ,deposit amount,beneficiary's account

difficult to deposit amount in beneficiarys account How achieve odf

राजगढ़/ब्यावरा। जिले को वर्ष-2018 में पूर्णत: खुले में शौच मुक्त करने के लिए शासन, प्रशासन जागरूकता के बाद अब सख्ती भी दिखाने लगा है। बच्चों को स्वच्छता का पाठ पढ़ाने वाले शिक्षकों के यहां शौचालय नहीं होने का मामला सामने आया है। ब्यावरा जनपद में खुले में शौच करने वाले तीन शिक्षकों को निलंबित कर दिया गया। वहीं, पांच अन्य जिनके घर शौचालय नहीं थे उनके नाम पांच-पांच हजार का जुर्माना लगाया गया।

जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत तरेना में जब बीते दिनों टीम गई तो वहां करीब आठ शिक्षक ऐसे सामने आए जिनके यहां शौचालय नहीं थे। उनमें से तीन इसी जिले में पढ़ाते हैं और बाकी अन्य जगह। जिपं सीईओ ने तरेना पंचायत में रहने वाले राजेश पिता मोतीलाल मीना प्राथमिक स्कूल पातला पानी, मकुेश कुमार पिता बद्रीलाल प्रावि सीलखेड़ा और रामप्रसाद पिता सीताराम प्रावि उमरेड़ को निलंबित कर दिया।

तीनों के घर शौचालय नहीं मिले और खुले में ही शौच करते हैं। वहीं, तरेना पंचायत के ही पांच अन्य शिक्षक जिनमें से तीन खिरकिया, एक बुधनी और एक बैरसिया जनपद में पढ़ाते हैं। उनके खिलाफ पांच-पांच हजार का जुर्माना लगाने का वहीं के सीईओ को लिखा गया है।

अंतर आया तो जीआरएस-सचिव की सेवा समाप्त होगी
जनपदों में एपीएलधारी ऐसे हितग्राहियों को भी चिह्नित किया जा रहा है जिनके घर शौचालय तो हैं,लेकिन वे राशि निकलवाने की जुगत में हैं। बीते दिनों ऐसी लिस्ट जिला पंचायत सीईओ ने जिलेभर के तमाम सचिव और जीआरएस से मांगी थी, जिसमें उन्होंने करीब 12 हजार अपात्र हितग्राहियों की सूची दी थी जो सिर्फ फोटो खिंचवाकर गलत ढंग से राशि निकालना चाहते थे। अब उन्हीं की मॉनीटरिंग करने जनपद की टीमें जा रही हैं। जिसमें सचिव, जीआरएस द्वारा बताए नाम में अंतर आ रहा है। ऐसी ही गड़बड़ संख्या वाली पंचायतों की सूची तैयार की जा रही है। अंतर आने की स्थिति में जिपं सीईओ सेवा समाप्ति की कार्रवाई करेंगे।

तीनों शिक्षकों को निलंबित कर दिया गया है। साथ ही अन्य शिक्षकों को उनके संबंधित जनपदों को लिखकर पांच-पांच हजार का जुर्माना भी लगाया है। आगे भी प्रशासनिक सख्ती जारी रहेगी।
-राज कुमार मंडल, सीईओ, जनपद, ब्यावरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो