scriptनई गाइड लाइन तय नहीं, रजिस्ट्री के लिए कार्यालय में नहीं दिखी भीड़ | registry latest hindi samachar | Patrika News

नई गाइड लाइन तय नहीं, रजिस्ट्री के लिए कार्यालय में नहीं दिखी भीड़

locationराजगढ़Published: Apr 01, 2018 09:54:09 am

Submitted by:

Ram kailash napit

दो हजार से अधिक रजिस्ट्री बिना ड्यूटी फिर भी लक्ष्य के करीब पहुंचा विभाग

news

Rajgarh On the last day of the year, the server remained slow on the server in the registry office,

राजगढ़. हर साल एक अप्रैल के पूर्व से जमीनों और अन्य अचल संपत्तियों पर लगने वाली स्टाम्प ड्यूटी और रजिस्ट्री शुल्क का निर्धारण हो जाता है। ऐसे में नए साल के पूर्व पुरानी दर पर स्टाम्प ड्यूटी की दर से रजिस्ट्रियां कराने की सोच से ३१ मार्च के पूर्व रजिस्ट्रार कार्यालय में जमीन के क्रेता-विक्रेताओं की भीड़ लगी रहती है।

पूर्व के वर्ष में तो हालत यह रही है। कि अकेले मार्च के महीने में ही रजिस्ट्रियों के माध्यम से पूरे वर्ष के राजस्व का ४० से ५० प्रतिशत राजस्व वसूला गया है, लेकिन इस बार ३१ मार्च तक नए वित्तीय वर्ष के लिए रजिस्ट्रियों की गाइड लाइन तय नहीं हो पाई, जिसका असर भी इस साल जिले के रजिस्ट्रार कार्यालय में देखा गया। बीते साल जहां मार्च माह में करीब तीन हजार रजिस्ट्री हुई थी।

वहीं इस बार यह आंकड़ा दो हजार के करीब रहा। हालांकि एक अप्रैल से नई गाइड लाइन जारी होने की उम्मीद के चलते वर्ष के अंतिम दिन शनिवार को काफी लोग रजिस्ट्री कराने रजिस्ट्रार कार्यालय पहुंचे, लेकिन यहां सर्वर की धीमी गति और बैंकों की लिंक फेल होने के कारण शाम तक कुछ ही रजिस्ट्रियां हो पाई थी।

दो हजार रजिस्ट्रियों पर नहीं मिला शुल्क
रजिस्ट्रार कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार इस साल फरवरी माह तक जिलेभर में करीब बीस हजार रजिस्ट्रियां हुई है। जबकि पिछले साल पूरे साल करीब पन्द्राह हजार रजिस्ट्री की गई थी। हालांकि इस बार हुई इन रजिस्ट्रियों में से करीब दो हजार रजिस्ट्रियां मोहनपुर और कुंडालियां डेम के लिए होने के कारण इनकी रजिस्ट्री के बदले विभाग को कोई शुल्क नहीं मिला।

इसे में बीते साल से करीब सात हजार अधिक रजिस्ट्रियां अधिक होने के बावजूद विभाग निर्धारित राजस्व लक्ष्य के करीब नहीं पहुंच पाया। जिला रजिस्ट्रार एसएम पाल ने बताया कि बीते साल विभाग को ४१.९४ करोड़ का राजस्व मिला था। इस आधार पर इस साल करीब ५२ करोड़ का लक्ष्य निर्धारित किया गया था, लेकिन इस बार मार्च में रजिस्ट्री की दर कम रहने के कारण राजस्व का आंकड़ा ५० करोड़ के करीब पहुंचने का अनुमान है। हालांकि कुल राजस्व की जानकारी एमईएस खुलने के बाद ही मिल पाएगी।


फैक्ट फाइल पंजीयन विभाग
राजस्व लक्ष्य वर्ष २०१६-१७ ३९ करोड़
कुल प्राप्त राजस्व २०१६-१७ ४१.९४ करोड़
इस साल राजस्व लक्ष्य ५२ करोड़
फरवरी २०१८ तक ४४.८१ करोड़
मार्च अंत तक ५० करोड़ (करीब)
बीते साल रजिस्ट्री १५०६४

इस साल 20010 हजार फरवरी तक
रजिस्ट्री शुल्क के लिए अब तक नई गाइड लाइन जारी नहीं हुई है। जिसके कारण इस बार मार्च माह में रजिस्ट्री की दर सामान्य ही है। इसके बावजूद हम राजस्व लक्ष्य के करीब है। ५२ करोड़ के लक्ष्य की तुलना में हमने फरवरी तक करीब ४२ करोड़ राजस्व ले लिया था।
– एसएम पाल, डीआर राजगढ़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो