script5 साल में भी नहीं हो पाया जल आवर्धन योजना का लोकार्पण | Release of water harvesting scheme not even in 5 years | Patrika News

5 साल में भी नहीं हो पाया जल आवर्धन योजना का लोकार्पण

locationराजगढ़Published: Oct 07, 2018 11:16:08 pm

Submitted by:

Krishna singh

लापरवाही के कारण नहीं हो सका काम पूरा, लोग हो रहे परेशान

patrika news

water

राजगढ़. पिछली परिषद में स्वीकृत हुई जल आवर्धन योजना का काम वर्तमान परिषद द्वारा शुरू कराया गया था। यह काम लगभग चार साल पूरे होने को आ रहे है, लेकिन अभी भी यह अधूरा पड़ा हुआ है। यही कारण है कि तमाम प्रयासों के बाद भी विधानसभा चुनाव से पूर्व इस काम का लोकार्पण नहीं हो सका और अभी इसमें समय लग सकता है।
18 करोड़ की लागत से स्वीकृत हुई जल आवर्धन योजना का अतिरिक्त बजट स्वीकृत होने के बाद यह 20 करोड़ की कर दी गई, जिसमें पाइप लाइन डालने के लिए की गई खुदाई का मेंटनेंस भी शामिल था। ठेकेदार द्वारा यह काम भी अभी तक पूरा नहीं किया गया। कई जगह सड़कें खुदी पड़ी है तो कुछ जगह नगरपालिका ने इस काम को कुछ नवसिखिये ठेकेदारों से सीधा करा दिया, जिसमें गुणवत्ता का खासा अभाव है और कई जगह तो जो मेंटनेंस किया है। वह एक माह के अंदर ही उखडऩे लगा। ऐसे में करोड़ों रुपए की लागत से तैयार होने वाली इस जल आवर्धन योजना का भले ही भविष्य में लोगों को लाभ मिले, लेकिन वर्तमान में खासी परेशानियां हो रही है।
साढ़े छह किमी अतिरिक्त पाइप लाइन
पूर्व में तैयार किया गया नक्षा कुछ क्षेत्रों में पाइप लाइन डालने का तैयार नहीं हुआ था। नगर परिषद से नगरपालिका होने के बाद इसमें आसपास के कुछ गांव भी जुड़े। ऐसे में लगभग साढ़े छह किमी अतिरिक्त पाइप लाइन डाली जा रही है। इस पाइप लाइन को डालने के लिए एक करोड़ का और बजट जारी हुआ है। जिसमें प्रतापगंज, बाडिया, किशनगढ़, मंडी रोड और पाटन रोड की लाइनें शामिल हंै।
जनवरी में होना था शुभारंभ
योजना का पूरा काम जनवरी माह में किया जाना था। 26 जनवरी को इसकी शुरुआत हो। इसके लिए सारी तैयारियां भी हो चुकी थी, लेकिन जमीन पर न के बराबर काम था। बाद में 15 अगस्त के दिन एक बार फिर योजना का शुभारंभ करने का लक्ष्य रखा गया था, लेकिन वह भी नाकाम रहा। अब जब सरकार इस कार्य को अपनी उपलब्धि में गिना सकती थी। वह भी आचार संहिता के पूर्व संभव नहीं हुआ।
अतिरिक्त लाइन के बढऩे से समय लग रहा है, लेकिन बहुत जल्द इसका लोकार्पण होगा। हाल ही में साढ़े छह किमी की और लाइन स्वीकृत हुई है। जिससे घर-घर पानी पहुंचेगा। रही बात मेंटनेंस की तो वह भी तेजी से हो रहा है।
-शैलेष गुप्ता, नपा सांसद प्रतिनिधि राजगढ़
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो