scriptकांग्रेसियों ने जनता से भिक्षा मांगकर सुधरवाई बसस्टैंड की खुदी पड़ी सड़क | road | Patrika News

कांग्रेसियों ने जनता से भिक्षा मांगकर सुधरवाई बसस्टैंड की खुदी पड़ी सड़क

locationराजगढ़Published: Aug 19, 2018 11:15:32 pm

Submitted by:

Ram kailash napit

शहर कांग्रेस ने भिक्षावृति से शुरू किया शहर विकास अभियान, नगरवासियों से जुटाया 2600 रुपए का चंदा

rajgarh news, rajgarh patrika news, mp news, mp patrika news

Congressmen demanding money for construction of roads

राजगढ.़ शहर में पिछले करीब एक डेढ़ साल से खुदी पड़ी सड़कों की मरम्मत और रिपेयरिंग की नगरपालिका ने अब तक कोई योजना नहीं बनाई है। जलआवर्धन योजना की पाइप लाइन के लिए खोदी गई ये सड़कें पिछले दिनों हुई बारिश के बाद और भी बदहाल हो गई है। जिसके कारण लोगों को निकलना तक मुश्किल हो रहा है।
इन सड़कों की मरम्मत के लिए स्थानीय पार्षदों, नगरपालिका सीएमओ और अध्यक्ष से कई बार गुहार लगाने के बावजूद कोई सुधार नहीं हुआ। जनता की इस परेशान को देखते हुए अब शहर के कुछ लोगों ने चंदा कर सड़क की मरम्मत का जिम्मा उठाया है। शहर कांग्रेस कमेटी के नेत्त्तृव में होने वाले इस सुधार की शुरुआत रविवार सुबह पुराने बसस्टैंड से की गई। जहां शहर कांग्रेस अध्यक्ष शेख मुजीब के नेत्तृव में सड़क पर खुदी नाली की मरम्मत की शुरुआत की गई और इसके लिए कांग्रेसियों ने लिए स्थानीय लोगों से झोली फैलाकर मदद मांगी। जिसमें मौजूद लोगों ने 75 लोगों से करीब 2600 रुपए की राशि ली। हालांकि निर्माण करीब 3600 रुपए का व्यय आया। भिक्षा से विकास नाम से शुरू हुए इस अभियान के तहत फिलहाल पुराने बसस्टैंड पर पुलिस द्वारा लगाए गए कैमरे के लिए खोदी गई नाली को दुरुस्त किया गया है। आगामी समय में शहर के अन्य हिस्सों में इस तरह के काम करने की योजना है। इस मौके पर पूर्व विधायक प्रताप मंडलोई, हेमराज कल्पोनी, जिला पंचायत सदस्य मोना सुस्तानी, पार्षद शशिकांत नगोरिया, कमाल खान, लईक खान सहित बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता मौजूद थे।

काम शुरू पर फंड का आभाव
रविवार को शहर कांग्रेस द्वरा शुरू किए गए इस काम के बाद नगरपालिका ने भी आनन-फानन में सड़कों की मरम्मत काम शुरू करवा दिया। इसके तहत जेल रोड के पास सड़क की मरम्मत करवाई गई। वहीं एक दो दिन में शहर के अन्य हिस्सों में मरम्मत शुरू करवाने की बात की जा रही है। इसके पूर्व शहर के मुख्य मार्ग सहित नागर मोहल्ला, किला, कालाखेत आदि कुछ सड़कों की मरम्मत का काम पूरा भी करवा लिया गया है। वहीं नपा सीएमओ हरिओम वर्मा का कहना है कि जलआवर्धन के तहत खोदी गई सड़कों की मरम्मत का काम उसी के रिर्जव फंड से होना है, लेकिन अभी करीब दो करोड़ की राशि भोपाल में अटकी हुई है। यह मिलते ही सड़क की मरम्मत का काम पूर्ण करवा लिया जाएगा।

ये सड़कें हैं खराब
जयस्तंभ चौक से लेकर ब्यावरा नाका, पुराने बसस्टैंड से लेकर इतवारिया गेट, तिलकमार्ग, भंडारागली, उदभवनगर, हेडगेवार कॉलोनी, पुरा, अस्पताल परिसर सहित शहर की अधिकांश सड़क खराब पड़ी है, लेकिन नपा ने सिर्फ मुख्य सड़कों की मरम्मत का काम ही करवाया है। वहीं शहर में कुछ हिस्सों की सड़क की मरम्मत को लेकर नपा और लोक निर्माण विभाग के बीच स्वमित्व विवाद भी है। जिसके कारण पुराने बसस्टैंड, कान्वेट स्कूल रोड आदि की सड़कें लंबे समय से बदहाल है।

फैक्ट फाइल
– शहर में सड़कों की मरम्मत का काम मार्च 2018 तक होना था पूर्ण
– अभी तक शहर में कई हिस्सों में पाइप लाइन की टेस्टिंग नहीं हो पाई जिससे मरम्मत में होगी देरी
– मुख्य सड़कों की मरम्मत करवाई आंतरिक मार्गों की स्थिति बेहद खराब
– जलआवर्धन योजना के अनुबंध में डामर की सड़कों की मरम्मत की शर्त जबकि शहर की 80 प्रतिशत सड़कें सीसी रोड
– सड़कों की मरम्मत की शुरुआत को लेकर परिषद और सीएमओ का अलग-अलग मत
– सड़कों को लेकर कांग्रेस, विपक्षी पार्षद सहित आम जन कई बार जता चुके है विरोध
हमने सड़कों की मरम्मत की शुरुआत एक माह पूर्व ही करवा दी है। मुख्य बाजार सहित, पुरोहित गली, पुराने थाने की सड़क, पुरा मोहल्ला के कुछ मार्ग, वार्ड 12 की सड़कें आदि की मरम्मत हो चुकी है। रविवार से जेल रोड पर मरम्मत का काम शुरू हुआ है। जल्द ही पुरा नगर सुधरेगा। कांग्रेसियों ने जिस सड़क को सुधरवाया है उसे पुलिस द्वारा लगाए कैमरे लगाने के लिए खोदा गया था।
मंगला शैलेष गुप्ता, नपाध्यक्ष राजगढ़
शहर की सड़कें लंबे समय से उखड़ी पड़ी है। नगरपालिका से कई बार शिकायत करने के बावजूद कोई सुधार नहीं हो रहा। ऐसे में जनसहयोग से इनकी मरम्मत का काम शुरू करवाया है। इसके लिए चंदा किया है। आगेे भी मरम्मत का काम जारी रहेगा।
शेख मुजीब,शहर कांग्रेस अध्यक्ष राजगढ़
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो