scriptsamdhans made samadhis dance by wearing sari and makeup video viral | समधियों का ऐसा डांस अबतक नहीं देखा होगा आपने, साड़ी पहनकर लिपिस्ट-बिंदियां में लगाए कातिलाना ठुमके | Patrika News

समधियों का ऐसा डांस अबतक नहीं देखा होगा आपने, साड़ी पहनकर लिपिस्ट-बिंदियां में लगाए कातिलाना ठुमके

-समधियों का ऐसा डांस अबतक नहीं देखा होगा आपने
-समधनों की साड़ी पहनकर जमकर नाचे समधी
-पुरुषों ने किया मजेदार घूंघट डांस
-राजगढ़ से उत्तर प्रदेश गई थी बारात

राजगढ़

Published: February 22, 2022 08:13:30 pm

राजगढ़.भारत संस्कृतियों और परंपराओं से परिपूर्ण देश है। यहां कुछ ही किलोमीटर के हिसाब से भाषा और परंपरा बदल जाती है। खासतौर पर शादी समारोह के दौरान अलग अलग रीत रिवाज देखने को मिलते हैं। अबतक आपने भी अलग-अलग शहरों और राज्यों की शादियों की अलग-अलग रीत रिवाज देखे और सुने होंगे। लेकिन, हम आपको जिस रीत के बारे में बताने जा रहे हैं वो शायद ही आपने कभी देखा या सुना हो।

News
समधियों का ऐसा डांस अबतक नहीं देखा होगा आपने, साड़ी पहनकर लिपिस्ट-बिंदियां में लगाए कातिलाना ठुमके

हम जिस रीत-रिवाज के बारे में आपको बता रहे हैं वहां समधी, महिलाओं के कपड़े पहनकर उन्ही कां श्रृगार करते हैं, फिर जमकर नाचते भी हैं। यहां समधी बेटी की विदाई से पहले दूल्हे के पिता को साड़ी पहनाते हैं और दूल्हे के पिता के साथ ही बारातियों के साथ जमकर डांस भी करते हैं। खास बात ये है कि, इस दौरान सामने खड़ी महिलाएं उन्हें गालियां देते हुए गीत भी गाती हैं। यह अनोखी परंपरा पाल समाज की है।

यह भी पढ़ें- मध्य प्रदेश से हटाया गया नाइट कर्फ्यू, सरकार का बड़ा ऐलान


राजगढ़ से उत्तर प्रदेश गई बारात

दरअसल, मध्य प्रदेश के राजगढ़ से उत्तर प्रदेश गई एक बारात में वहां की महिलाओं ने समधियों को न सिर्फ महिलाओं के कपड़े पहनाए। बल्कि महिलाओं के इस्तेमाल में आने वाला क्रीम, पाउडर, लिपस्टिक, काजल, बिंदी आदि लगाकर श्रृंगार किया। इसके बाद उन्हें जमकर नाचने के दौरान खूब गालियां दीं। हालांकि, समधियों ने भी साड़ी पहनकर और बिंदी मेकअप करके ऐसे ठुमके लगाए, जिसे देखकर वहां मौजूद लोग भी झूम उठे।

यह भी पढ़ें- CM हेल्पलाइन की शिकायत पर अब होगा तत्काल एक्शन, लापरवाही बरतने वाले विभाग पर गिरेगी गाज


सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा समधियों के डांस का वीडियो

बता दें कि, जिले के सारंगपुर में पाल समाज के मोहन सिंह पाल के बेटे की शादी थी, उनके बेटे की बारात झांसी जिले के टहरौली गांव में हुई थी। यहां बारात के बीच समधनों ने समधियों को महिलाओं के कपड़े पहनाकर उनका महिलाओं की तरह श्रंगार किया, फिर उनसे डांस भी करवाया। बारातियों ने इसका वीडियो बना लिया और अब यहीं वीडियो सोशल मीडिया पर खासा वायरल भी हो रहा है। उत्तर प्रदेश की ये खास परंपरा मध्य प्रदेश के राजगढ़ जिले में इन दिनों खासा चर्चा का विषय बनी हुई है। बता दें कि, समधियों के डांस की ये अनोखी परंपरा दुल्हन की विदाई के समय करनी होती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Mumbai News Live Updates: कल देवेंद्र फडणवीस सीएम और एकनाथ शिंदे डिप्टी सीएम पद की लेंगे शपथMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में नई सरकार को लेकर हलचल तेज, मंत्रालयों के बंटवारे को लेकर एकनाथ शिंदे ने दिया ये बड़ा बयानप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने MSME के लिए लांच की नई स्कीम, कहा- 18 हजार छोटे करोबारियों को ट्रांसफर किए 500 करोड़ रुपएDelhi MLA Salary Hike: दिल्ली के 70 विधायकों को जल्द मिलेगी 90 हजार रुपए सैलरी, जानिए अभी कितना और कैसे मिलता है वेतनउदयपुर हत्याकांड: आरोपियों के कराची कनेक्शन पर पाकिस्तान की बेशर्मी, जानिए क्या बोलाUdaipur Murder: उदयपुर में हिंदू संगठनों का जोरदार प्रदर्शन, हत्यारों को फांसी दो के लगे नारेजम्मू-कश्मीर: बालटाल से अमरनाथ यात्रा के लिए श्रद्धालुओं का पहला जत्था रवाना, पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी का करेंगे दर्शनपटना के हथुआ मार्केट में लगी भीषण आग, कई दुकानें जलकर खाक, करोड़ों का नुकसान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.