scriptजिला अस्पताल में बढ़े मौसमी बीमारी के मरीज | Seasonal diseases increase patients patients increased in distric | Patrika News
राजगढ़

जिला अस्पताल में बढ़े मौसमी बीमारी के मरीज

दिन और रात के तापमान में लगभग दोगना अंतर

राजगढ़Feb 02, 2018 / 01:42 pm

दीपेश तिवारी

hospital

राजगढ़। जनवरी माह की शुरुआत तेज ठंड के साथ हुई थी, लेकिन माह के बीच में तापमान में बढ़ोतरी हुई और लोगों को गर्मी का अहसास होने लगा, लेकिन जनवरी के अंतिम दिनों में तापमान ने एक बार फिर तेज ठंड की वापसी हुई थी। अब सुबह और रात में तेज सर्दी है जबकि दिन में गर्मी का अहसास हो रहा है। अब हालत यह है कि दिन और रात के तापमान में लगभग दोगना अंतर है। तापमान में हो रहा यहा त्वरित परिवर्तन लोगों की तबीयत बिगाड़ रहा है। तापमान में तेजी से हो रहे इस बदलाव के कारण जिले में एलर्जिक ब्रांकाइटिस और वायरल फेरंजाइटिस का प्रकोप सामना आ रहा है। जिसके कारण लोगों को सांस लेने में तकलीफ, वाइरल फीवर, सर्दी जुकाम, पेट दर्द संबंधी परेशानी हो रही है।

15 दिन में 2965 मरीज
मौसम में हुए इस परिवर्तन के कारण जिले में पिछले 15 दिन में ही हजारों मौसमी बीमारियों से पीडि़त मरीज सामने आ चुके है। इन दिनों में अकेले जिला अस्पताल में ही 2965 मौसमी बीमारियों से पीडि़त मरीज पहुंचे है। जिनमें वाइरल फीवर, सर्दी जुकाम, बॉडीपेन, और कफ एंड कोल्ड के मरीजों की संख्या सबसे अधिक है। जिला अस्पताल में उपचार के लिए पहुंचे मरीजों के अलावा निजी तौर पर उपचार कराने वाले मरीजों की भी संख्या भी काफी अधिक है।

hospital

रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी और धूल की समस्या
लोगों में इन दिनों हो रही समस्या की जानकारी देते हुए जिलाचिकित्सालय के एमडी सुधीर कलावत ने बताया कि तापमान में अस्थिरता तो मौसमी बीमारियों का प्रमुख कारण है ही सही। साथ ही शहर में इन धूल दिनभर उडऩे वाली धूल भी लोगो के स्वास्थ पर खासा प्रतिकूल प्रभाव डाल रही है। धूल के कारण लोगो की रोग प्रतिरोधक क्षमता पर असर पर पड़ रहा है। जिसके कारण मौसमी बदलाव और अधिक नुकसान दायक हो रहा है।

फैक्ट फाइल
कुल ओपीडी – 5675
बुखार – 908
बॉडीपेन – 430
सर्दी जुकाम – 765
पेट दर्द – 259
चेकअप – 606
सामान्य चेकअप – 603

प्रदूषण, धूल आदि कारणों से व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता लगातार कम हो रही है। ऐसे में तापमान में होने वाला त्वरित परिवर्तन लोगों खासकर बच्चों और बुर्जुगों का खासा नुकसान पहुंचाता है। फरवरी में भी यही स्थिति रहने की संभवाना है।
– सुधीर कलावत, एमडी जिला चिकित्सालय,राजगढ़

Home / Rajgarh / जिला अस्पताल में बढ़े मौसमी बीमारी के मरीज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो