scriptदुकानदारों को 25 तक का दिया समय, फिर सीधे दुकानें राजसात करेगी नपा | shopkeepers have time till 25then municipality will directly rule shop | Patrika News

दुकानदारों को 25 तक का दिया समय, फिर सीधे दुकानें राजसात करेगी नपा

locationराजगढ़Published: Feb 18, 2020 07:17:59 am

Submitted by:

Praveen tamrakar

– वित्तीय स्थिति सुधारने नगर पालिका की कार्रवाई- नोटिस के बावजूद छुट-पुुट दुकानदार ही नपा के पास पहुंचे, अधिकतर की राशि बकाया

Patrika news

Patrika news

ब्यावरा. सालों से नहीं हो पाई नगर पालिका की वसूली को लकेर 07 फरवरी को जारी हुए नोटिस के बावजूद दुकानदारों ने बकाया राशि जमा नहीं की है। 10 दिन में चुनिंदा ही दुकानदार नगर पालिका के पास पहुंच पाए हैं। ऐसे में अब नपा प्रबंधन ने 25 फरवरी तक का समय इन दुकानदारों को दिया है। इसके बाद उक्त दुकानों को सीधे राजसात कर नीलामी की जाएगी।
दरअसल, नोटिस के बाद एसडीएम (नपा प्रशासक) ने तीन दिन का अल्टीमेटम बकायादारों को दिया था। इसके बाद प्रॉपर अनाउंसमेंट भी नगर पालिका ने करवाया लेकिन कुछ ही दुकानदार जमा करने के लिए पहुंच पाए थे। अब दोबारा नपा ने इसमें सख्ती दिखाई है और नोटिस ले चुके दुकानदारों को आखिरी मौका 25 तक का दिया है।
इसके अलावा अन्य दूसरे चरण में दिए जाने वाले नोटिस फिलहाल प्रेषित नहीं हो पाए हैं। उल्लेखनीय है कि 7 को 35 दुकानदारों को नोटिस जारी किए गए थे। इनमें बस स्टैंड, संजय शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, मंडी गेट और शहीद पॉर्क की दुकानें शामिल हैं।
ये 12-12-2012 में नीलाम हुई थीं, जिनका प्रीमियम और मूल राशि जमा नहीं हो पाए थे। उक्त 35 दुकानों पर एक करोड़, 19 लाख, ४८ हजार, ५०० रुपए बकाया हैं। दुकानों की महज अमानत राशि के तौर पर 50 हजार रुपए जमा है।
प्रीमियम राशि भी जमा नहीं की गई। इसी तरह नगर पालिका गुलाबशाह की बाड़वी की 31 और पुरानी नगर पालिका की नौ दुकानों को भी नोटिस जारी करने वाली है। इन पर भी करीब तीन से चार करोड़ रुपए बकाया है।
रसूखदारों-प्रभावी लोगों ने किराये पर दे रखी दुकानें
शहर में नगर पालिका की दुकानों पर रसूखदारों और प्रभावी लोगों का आधिपत्य इस कदर है कि उन्होंने सालों पहले दुकानें लेकर किराये से दे दी। संबंधित किरायेदारों से तो प्रति माह रुपए लेते हैं लेकिन नपा को आज दिनांक तक जमा नहीं किए।
हाल ही में राजगढ़ रोड से हटाए गए गुमटीमाफियाओं की हकीकत भी कार्रवाई के दौरान सामने आई थी। यहां राजनीतिक संरक्षण प्राप्त लोगों ने गुमटियां जमा रखी थी, जिन्हें नपा ने हटवा दिया। साथ ही वर्तमान में भी नपा की दुकानों पर प्रभावी लोगों का कब्जा है, जिस पर नपा पूरी तरह से कार्रवाई नहीं कर पा रही है।
अब सीधे राजसात करेंगे दुकानें
तीन दिन के नोटिस पीरियड में लोग आए थे लेकिन काफी कम लोग ही आए थे। अब हमने उन्हें दोबारा 25 तक का समय दिया है। अब यदि उन्होंने पैमेंट क्लीयर नहीं किया तो दुकानें राजसात कर लेंगे।
– इकरार अहमद, सीएमओ, नपा, ब्यावरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो