scriptSomewhere you are not getting calls from beautiful girls | कहीं आपको तो नहीं आ रहे खूबसूरत लड़कियों के कॉल? सतर्क रहें, कोई आपको ब्लेकमैल करने की तैयारी में है... | Patrika News

कहीं आपको तो नहीं आ रहे खूबसूरत लड़कियों के कॉल? सतर्क रहें, कोई आपको ब्लेकमैल करने की तैयारी में है...

-जिलेभर में सेक्सटॉर्शन (अश्लील कॉल से ब्लेकमैलिंग) के मामले बढ़े, कई जानकार लोग भी आए चपेट में

राजगढ़

Published: April 26, 2022 08:09:25 pm

Rajesh Vishwakarma
ब्यावरा.सुंदर लड़की की Profile बनाकर कोई आपसे चैटिंग तो नहीं करना चाहता, कोई आपको अश्लील फोटो भेजकर गुमराह तो नहीं कर रहा? ऐसे अनजान calls से सावधान रहें, कोई आपको blackmail करने की तैयारी में है। जिले में सेक्सटॉर्शन (अश्वील वीडियो कॉल्स) के मामले बढ़ रहे हैं, जिसकी चपेट में कई जानकार भी आ रहे हैं।
दरअसल, बढ़ते social media के उपयोग और लगभग हर व्यक्ति के पास फोन होने से ऐसे मामले ज्यादा बढ़े हैं। आम तौर पर देखा गया है कि किसी beautiful girl के Profile photo वाले whats-app से msg आता है। नंबर अज्ञात होने के बावजूद लोग फोटो देखकर Attracted हो जाते हैं। यह आकर्षित करने के लिए ही किया जाता है। इसके उक्त फ्रोड नंबर से धीरे-धीरे बातचीत होती है, धीरे-धीरे वे अशलीलता पर उतर आते हैं। बातों ही बातों में उलझा लिया जाता है और फिर न्यूड फोटो, porn videos इत्यादि तक बात आ जाती है। इस बीच पूरी बातचीत और video calling का वे Recording भी करते हैं। मोबाइल में रहने वाले screen recording function से यह वीडियो बनता है। बाद में उसी वीडियो को आधार बनाकर ब्लैकमैलिंग की जाती है। ऐसा कई लोगों के साथ हो चुका है, कई इसके शिकार भी हो चुके हैं। वे पहले वीडियो वायरल करने की धमकी देते हैं, फिर उनमें से ही कोई crime branch, cyber cell अधिकारी या बड़ा Police officer बनकर धमकाता है। हालांकि mobile number से लेकरtruecaller तक में उनकी झूठी जानकारी होती है। इसलिए खुद को बचना बेहद जरूरी है।
कहीं आपको तो नहीं आ रहे खूबसूरत लड़कियों के कॉल, सतर्क रहें कोई आपको ब्लेकमैल करने की तैयारी में है!
कहीं आपको तो नहीं आ रहे खूबसूरत लड़कियों के कॉल, सतर्क रहें कोई आपको ब्लेकमैल करने की तैयारी में है!
दूसरा स्वरूप ये... आपको लॉटरी लगी है केबीसी में, 25 लाख जीते हैं
दूसरा blackmail करने का तरीका आजकल वाट्स-एप पर हो रहा है। इसमें एक शॉर्ट वीडियो होता है, जिसमें कहा जाता है कि आपका नंबर KBC में आया है। उसमें केबीसी का लोगो और Amitabh Bachchan का फोटो भी होता है। इसमें कहा जाता है कि आप भाग्यशाली हैं, आपको 25 लाख की लॉटरी लगी है। इसके लिए आप बताए गए लिंक पर क्लीक करें, हमें कॉल करें। यदि इसमें आप नहीं समझे तो वे फर्जी लिंक पर क्लीक करवाते हैं, बातें करते हुए आपकी पर्सनल जानकारी लेकर फर्जीवाड़ा करते हैं, कई लोग इसके शिकार हुए हैं और रुपए बर्बाद कर चुके हैं।
सलून वाले को आया कॉल... खुद सतर्क होकर टरकाया
ब्यावरा में एक सलून वाले को ऐसा ही sextortion का कॉल आया। जिसमें एक लड़की ने बाती की, चैटिंग की और वीडियो कॉलिंग भी किया। फिर वीडियो रिकॉर्ड कर उसे ही भेजा और कहा कि पांच हजार रुपए दो नहीं तो फसा दूंगी। युवक जागरूक था, उसने कहा कि कहीं और जाओ, गलत जगह तुमने कोशिशें की है। हालांकि वह बच गया लेकिन ऐसे मामले के कई लोग जिले में शिकार हो चुके हैं। जिनमें कई पढ़े-लिखे लोग भी शिकार हैं।
इस तरह बचें ऐसी धोखाधड़ी से
-unknown calls को रिसिव ही न करें।
-E-mail और social media sites पर unknown link पर क्लीक न करें।
-फर्जी लॉटरी और अन्य प्रोलभन वाले मैसेज, वीडियो नजर अंदाज करें।
-किसी अनजान सुंदर लड़की का वीडियो कॉल या मैसेज आने उसे भी नजर अंदाज करें।
-bankingसंबंधी निजी जानकारी किसी के भी साथ शेयर न करें।
-सोशल मीडिया का उपयोग पूरी सावधानी के साथ करें।
खुद को सतर्क रहना होगा
सेक्सटॉर्शन के मामलों में खुद की सतर्कता जरूरी है। वैसे हमारी स्पेशल साइबर टीम इस पर काम करती है, लेकिन फिर भी अनजॉन कॉल्स, अनजान ई-मेल एड्रेस, लिंक इत्यादि पर क्लीक करने से बचें। कहीं भी कॉल्स फर्जी आए, कोई ब्लैकमेल करें तो पुलिस से संपर्क करें।
-प्रदीप शर्मा, पुलिस अधीक्षक, राजगढ़

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र का सियासी संकट जल्द खत्म होने के आसार कम! सदस्यता को लेकर बागी विधायक कर सकते है कोर्ट का रुखMaharashtra Political Crisis: संजय राउत ने बागी विधायकों पर फिर साधा निशाना, ट्वीट कर कही ये बड़ी बातMaharashtra Political Crisis: वडोदरा में आधी रात को देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे के बीच हुई थी मुलाकात, सुबह पहुंचे गुवाहाटीBy-Elections 2022: तीन लोकसभा और सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के नतीजे आजमेरे पास ममता बनर्जी को मनाने की ताकत नहीं: अमित शाहMumbai News Live Updates: महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी अस्पताल से हुए डिस्चार्ज, कोविड के कारण थे एडमिटपंजाब: भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार IAS के बेटे ने खुद को गोली मारी, अधिकारी की पत्नी ने विजिलेंस टीम पर लगाया हत्या का आरोपMann Ki Baat : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 'मन की बात' कार्यक्रम को करेंगे संबोधित
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.