scriptsubsidy disappear every year in Madhya pradesh | हर साल गायब हो जाती है इनकी सब्सिडी, MP में कई लोग हो रहे परेशान | Patrika News

हर साल गायब हो जाती है इनकी सब्सिडी, MP में कई लोग हो रहे परेशान

- 500 क्विंटल की पिछले साल की सब्सिडी अभी तक नहीं आई खातों में

राजगढ़

Published: June 13, 2022 02:27:25 pm

राजगढ़। सरकार कई तरह की योजनाओं में से एक खेती को लाभ का धंधा बनाने की भी है। इन्हीं योजनाओं के तहत किसानों को विभिन्न सोसायटियों के माध्यम से दिए जाने वाले बीज में सब्सिडी दी जाती है, लेकिन हर बार कई किसान पूरा पैसा जमा करने के बाद भी वे इस सब्सिडी से वंचित रह जाते हैं।

subsidy.png

पिछले साल की यदि हम बात करें तो लगभग 400 क्विंटल बीज की सब्सिडी किसानों के खाते में आ गई, लेकिन 500 क्विंटल बीज जिन किसानों को वितरित किए गए उनकी सब्सिडी अभी तक जमा नहीं हुई है। हां इतना जरूर है कि जो सब्सिडी का बीज किसानों को दिया गया उसकी राशि जरूर पूरी जमा करवा ली जाती है।

जिले में खरीफ 2022 की बोवनी का अनुमान-
फसल : हैक्टेयर
धान : 900
मक्का : 63,000
ज्वार : 1800
315 : 18,000
मूंग : 2900
लाल तुवर : 4000
मूंगफली : 1500
सोयाबीन : 334000
अन्य : 1900

जिले में बड़ा सोयाबीन का रकबा-
सोयाबीन फसल का रकबा जिले में लगातार बढ़ रहा है। किसान अन्य पशुओं की तुलना में सोयाबीन की तरफ ज्यादा ध्यान दे रहे हैं। यही कारण है कि पिछले साल तक सोयाबीन 3,34,000 हेक्टेयर भूमि में बोई गई थी, जो इस साल बढ़कर 3,36,000 हेक्टेयर में बोई जाने का अनुमान है। करीब 2000 हेक्टेयर ज्यादा रकबा बड़ा है। इसी अनुमान के कारण इस बार सोयाबीन का बीज भी अधिक मंगाया गया है।

खेत बने, किसान बोबनी के लिए तैयार
मौसम की आवक देख किसानों ने अपने खेत पहले ही तैयार कर लिए थे और अब जैसे ही बारिश का दौर शुरू हुआ है। किसान अपनी बोवनी भी शुरू कर देंगे, यही कारण है कि कुछ दिन पहले जिले में सोसाइटी और कृषि विभाग के पास बीज नहीं आया था, तो किसान चिंतित थे, लेकिन अब बारिश आने के साथ ही बीज भी सोसायटियों के माध्यम से दिया जाएगा। क्योंकि अभी पर्याप्त मात्रा में सोयाबीन का बीज आ चुका है।

पूर्व में ही किसानों के खातों में सब्सिडी डाल दी गई, जो रह गए हैं उनके खातों में भी 10-12 दिन में राशि दे दी जाएगी और जो बीज अब तक नहीं आया था वह पर्याप्त मात्रा में आ चुका है। किसान विभिन्न सोसाइटी से बीज ले सकते हैं।
- हरीश मालवीय, उप संचालक, कृषि

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में हैदराबाद में शुरू हुई BJP राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठकUdaipur Kanhaiya Lal Murder Case में बड़ा खुलासा: धमकियों के बीच कन्हैयालाल ने एक सप्ताह पहले ही लगवाया था CCTV, जानिए पुलिस को क्या मिला...Udaipur Kanhaiya Lal Murder Case : कोर्ट तक यूं सुरक्षित पहुंचे कन्हैया हत्याकांड के आरोपी लेकिन...ऋषभ पंत 146, रवींद्र जडेजा 104, टीम इंडिया का स्कोर 416, 15 साल बाद दोनों ने रच दिया बड़ा इतिहासMumbai: बीजेपी सांसद हेमा मालिनी ने मुंबई की सड़कों पर गड्ढों को देखकर जताई चिंता, किया पुराने दिनों को याद250 मिनट में पूरा हुआ काशी का सफर, कानपुर-वाराणसी सिक्स लेन का स्पीड ट्रायल सफलनूपुर शर्मा के खिलाफ कोलकाता पुलिस ने जारी किया लुकआउट नोटिस, समन के बाद भी नहीं हुई हाजिरMaharashtra Politics: देवेंद्र फडणवीस किसके कहने पर महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम बनने के लिए हुए तैयार, सामने आई बड़ी जानकारी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.