scriptGST NEWS : ब्यावरा की सीमेंट-सरिया फर्म पर जीएसटी विभाग का सर्वे, देर रात तक खंगाला रिकॉर्ड | Survey of GST department on cement-barry firm, records searched | Patrika News

GST NEWS : ब्यावरा की सीमेंट-सरिया फर्म पर जीएसटी विभाग का सर्वे, देर रात तक खंगाला रिकॉर्ड

locationराजगढ़Published: May 20, 2022 08:22:25 pm

जीएसटी विभाग उज्जैन डिविजन की कार्रवाई… स्टॉक, बिल और रिकॉर्ड में अंतर पाए जाने पर पैनाॅल्टी-ैटैक्स का प्रावधान

gst-new_5575338_835x547-m_1.jpg
Rajesh vishwakarma
ब्यावरा
.गुड्स एंड सर्विसेस टैक्स (जीएसटी) विभाग की उज्जैन डिविजन की इंदौर-देवास की टीमों ने सर्वे की कार्रवाई शुक्रवार दोपहर ब्यावरा की सीमेंट-सरिया फर्म पर की गई। टीमों ने दोपहर में मंगल इंटरप्राइजेस और पीडी इंटरप्राजेस पर सर्वे शुरू किया, दोपहर के बाद देर रात तक यह कार्रवाई, जांच स तत जारी रही।
जानकारी के अनुसार जीएसटी की धारा-67-2 के तहत यह कार्रवाई की गई। इसके तहत संबंधित फर्म का पूरा रिकॉर्ड खंगाला जा रहा है। वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश पर संबंधित टीमों को यह सर्वे कार्य करना होता है। इसमें खरीदी-बिक्री के बिल, बुक्स स्टॉक वेरिफिकेशन सहित ऑनलाइन डेटा, कम्प्यूटर रिकॉर्ड इत्यादि निकालना होता है। इसके अलावा तमाम कच्चे और पक्के बिलों, ई-वे बिल का मिलान भी यहां किया जा रहा है। देर रात तक रिकॉर्ड खंगालने का काम इंदौर और देवास से आई टीमों ने किया। उज्जैन से डिप्टी कमिश्नर रीता चतुर्वेदी, इंदौर से असिस्टेंट कमिश्नर आलोक जैन सहित उनकी टीमें जांच में लगी रहीं। दो टीमों ने दोनों अलग-अलग फर्मों का पूरा रिकॉर्ड खंगाला।
तीन माह में देना होती है रिपोर्ट, कमी मिलने पर पैनॉल्टी-टैक्स का नियम
सूत्रों के अनुसार जीएसटी विभाग अब छापे और रेड की जगह सर्वे की कार्रवाई करती है। इसके तहत जांच के समय से लेकर तीन माह तक का समय इसमें मिलता है, जिसके आधार पर ही रिपोर्ट बनाना होती है। कई बार कच्चे बिल पर भी माल दे दिया जाता है उसकी भी जांच इसी सर्वे में की जाती है। अभी मीडिया के समक्ष विभागीय टीम ने सिर्फ इतनी ही जानकारी दी है कि सर्वे कार्य किया जा रहा है। बाकि पूरी रिपोर्ट बनाने के लिए विभाग के पास तीन माह का समय रहता है। यदि रिकॉर्ड इससे भी बड़ा होता है तो कमिश्नर से अनुमति लेकर जांच अवधि और भी बढ़ाई जा सकती है। जांच रिपोर्ट में जो भी सामने आता है उसके अनुसार टैक्स और पैनॉल्टी लगाई जाती है।
दो फर्म पर सर्वे की कार्रवाई कर रहे
आयुक्त महोदय के निर्देश पर हम संबंधित फर्म (पीडी इंटरप्राइजेस और मंगल इंटरप्राइजेस) का सर्वे कर रहे हैं। इसके तहत इ-वे बिल, पर्चेसिंग बिल की सप्लाई और इसे वेरिफाई कर रहे हैं। साथ ही स्टॉक और रिकॉर्ड भी खंगाला जा रहा है। काम ज्यादा है इसलिए दो टीमें लगी हैं, देर रात तक हमें यह जांच करना है।
-रीता चतुर्वेदी, डिप्टी कमिश्नर, जीएसटी विभाग, देवास
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो