scriptयह कैसा स्वच्छ अभियान, अफसरों के घरों के पास ही जमा होता है कचरा | swachh bharat abhiyan : garbage is collected near officers' houses | Patrika News

यह कैसा स्वच्छ अभियान, अफसरों के घरों के पास ही जमा होता है कचरा

locationराजगढ़Published: Oct 22, 2019 10:35:47 am

Submitted by:

Bhanu Pratap Thakur

अभियान जमीन पर किस तरह से काम कर रहा है यह कितना नजर आ रहा है यह कुछ मोहल्लों में जाकर देखा जा सकता है

news_today.jpg

दुष्कर्म आरोपी गायत्री प्रसाद के खिलाफ दर्ज मामले के मुख्य गवाह पर चली गोली, पुलिस कर रही जांच,दुष्कर्म आरोपी गायत्री प्रसाद के खिलाफ दर्ज मामले के मुख्य गवाह पर चली गोली, पुलिस कर रही जांच,

राजगढ़। स्वच्छता अभियान के तहत राजगढ़ नगरपालिका को पिछले साल 176 भी रैंकिंग मिली इस रिंगटोन को सुधारने के लिए पिछले कई दिनों से शहर में स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है जिसके तहत विभिन्न वार्डों में सामूहिक रूप से टीमें भेजी जाती हैं लेकिन यह अभियान जमीन पर किस तरह से काम कर रहा है यह कितना नजर आ रहा है यह कुछ मोहल्लों में जाकर देखा जा सकता है

 

वही बाकी अभी बीआईपी बंगलो के आसपास के कचरे की जाए तो वहां भी ज्यादा कोई ध्यान नजर नहीं आता शहर में बने एसपी बंगले से 20 मीटर दूर ही लोग कचरा फेंकते हैं कई दिनों तक उस कचरे को उठाया नहीं जाता जबकि कलेक्टर बंगले के पास से ही निकल रहे एक नाले मैं भी लोगों ने कचरा फेंकना शुरू कर दिया है हालात यह हैं कि वहां लंबे समय से कचरा पड़ा हुआ है लेकिन उस कचरे को हटाया जाए या उठाया जाए इस तरह का अभी तक कोई अभियान नजर नहीं आ रहा मोहल्ले वाले बताते हैं की कहानियां भी चौक हो रही हैं।


सरकारी भवन के पास पसरा कचरा
पुरा मुहल्ले में स्थित सरकारी भवनों के सामने ही भारी मात्रा में कचरा पढ़ा नजर आया मोहल्ले वाले जब पास आए तो उन्होंने बताया कि नगरपालिका को इस संबंध में कई बार लिखित में दे चुके हैं लेकिन उनकी तरफ से यहां कोई ध्यान नहीं दिया जाता वही कचरा जमा होने से यहां सूअरों की तादाद भी बढ़ती ही जा रही है जिसके कारण कई बार वे छोटे बच्चों को भी निशाना बनाने से नहीं चूकते उन्होंने दो घटनाओं का हवाला देते हुए बताया कि वृद्ध महिलाएं या बच्चे यहां से हाथ में खाने का कोई सामान लेकर निकलने में कतराते हैं क्योंकि उनके पीछे लग जाते हैं उन्होंने मांग की की इस कचरे को हटाकर स्वच्छ अभियान को सार्थक करें।


स्वच्छता को लेकर कई टीमें काम कर रही हैं इसके लिए जन जागरूकता की भी अभिषेक आवश्यकता है कहीं भी कचरे की कोई शिकायत है तो बेबी नगरपालिका में दर्ज कराएं वहां से हम अभियान के तहत सफाई करवाएंगे।
राजेन्द्र यादव इंजीनियर स्वच्छता मिशन नगरपालिका राजगढ़

120 सफाईकर्मियों द्वारा हर रोज उठाया जाता है सात टन कचरा

प्राकृतिक रूप से भले ही राजगढ़ शहर की बनावट किसी हिल स्टेशन की तरह हो लेकिन आज भी यहां यदि प्रतिदिन निकलने वाले कचरे की बात करें तो उस की तादाद बढ़ती ही जा रही है नगरपालिका के आंकड़ों के अनुसार हर दिन शहर से 7 टन के लगभग कचरा निकलता है और इस कचरे को ट्रेचिंग ग्राउंड तक ले जाने में 120 सफाई कर्मियों और अन्य कर्मचारियों के माध्यम से पहुंचाया जाता है।

नगर पालिका द्वारा शहर को कचरा मुक्त बनाने के लिए घर घर से कचरा एकत्रित करने के लिए स्वच्छता गाड़ियां चलाई जा रही हैं जो सुबह-शाम दो-दो राउंड मोहल्लों में लगाती हैं इसके अलावा अलग-अलग डम और डस्टबिन से कचरे को एकत्रित करने के लिए दो ड्रा लिया दिनभर चलाई जाती हैं लेकिन अभी भी स्वच्छता को कई जागरूकता अभियानों की जरूरत है जिससे शहर को कचरा मुक्त बनाया जा सके।

दीवाली के समय विशेष दल
आने वाले दिनों में धनतेरस और दीपावली जैसे बड़े पर्व आ रहे हैं जिनमें घरों में खासी साफ सफाई की जाती है ऐसे में अन्य दिनों की तुलना में कचरे की मात्रा बढ़ जाती है नगरपालिका रे इस व्यवस्था से सुधार के लिए विशेष दल तैयार किए हैं जो धनतेरस से ही बाजारों के साथ ही विभिन्न कालोनियों और मोहल्लों में जाकर साफ सफाई करेंगे

रैंकिंग को सुधारने के लिए बेहतर काम
पिछले साल नगरपालिका ओं के स्वच्छता सर्वेक्षण में राजगढ़ नगरपालिका 178 वे स्थान पर रही थी ऐसे में इस रैंकिंग को और बेहतर करने के लिए अब जहां पॉलीथिन मुक्त शहर बनाने के लिए तरह तरह के अभियान और कार्यक्रम कराए जा रहे हैं वहीं अब एक एनजीओ के माध्यम से कॉलोनी मोहल्लों में जाकर साफ सफाई और स्वच्छता से रहने के फायदे बताए जाएंगे।

कचरा उठाने और शहर को कचरा मुक्त बनाने के लिए जितनी आवश्यकता कर्मचारियों की है। उतनी ही लोंगो में जागरूकता की भी है। ऐसे में हम अब जागरूकता अभियानों पर भी जोर दे रहे है।
राजेन्द्र यादव इंजीनियर स्वक्षता सर्वेक्षण नपा राजगढ़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो