scriptछुट्टी के लिए करना होगा Online Apply नहीं तो टीचरों पर होगी कार्रवाई | teachers will have to apply online for leave | Patrika News

छुट्टी के लिए करना होगा Online Apply नहीं तो टीचरों पर होगी कार्रवाई

locationराजगढ़Published: Nov 17, 2021 03:24:53 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

स्कूल में नजर नहीं आने पर उन पर सख्त कार्रवाई होगी।

teachers will have to apply online for leave

teachers will have to apply online for leave

राजगढ़. शिक्षकों पर लगाम कसने के लिए प्रशासन ने नई तकनीक अपनाई है। जिसकी शुरूआत इसी सप्ताह से हो जाएगी। अब स्कूल से गायब रहने से पहले शिक्षकों को ऑनलाइन आवेदन कर छुट्टी लेना होगा, अन्यथा स्कूल में नजर नहीं आने पर उन पर सख्त कार्रवाई होगी। क्योंकि कई शिक्षक ऐसा करते हैं कि स्कूल से पूरे दिन गायब रहते हैं और कोई अधिकारी निरीक्षण पर आता है, तो कहते हैं छुट्टी पर हैं।

कुछ स्कूलों में शिक्षकों में आपसी तालमेल रहता है जिसके कारण एक शिक्षक ड्यूटी पर आता है। तो दूसरे का छुट्टी का आवेदन रखा रहता है। यदि कोई निरीक्षण करने आए तो उसे अवकाश का आवेदन दिखा दिया जाता है और दूसरे दिन दूसरा शिक्षक इसी तरह आवेदन देकर गायब रहता है। हालांकि इस तरह कम स्कूलों में होता है, लेकिन इतना जरूर है कि इस व्यवस्था के कारण बच्चों का भविष्य प्रभावित हो रहा है। ऐसा न हो इसके लिए प्रशासन ने नई व्यवस्था शुरू की है जो इसी सप्ताह से लागू हो सकती है। बाकायदा इसके लिए एक पोर्टल बनाया जा रहा है, जिसमें हर व्यक्ति को अपने छुट्टी के आवेदन के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। यदि ऑनलाइन आवेदन नहीं किया जाता और शिक्षक स्कूल से गायब मिलते हैं तो उन पर कार्रवाई की जाएगी।

90% से ज्यादा अंक लाने वाले विद्यार्थी बनेंगे परीक्षा के लिए रोल मॉडल


लोकल के अलावा बोर्ड परीक्षाओं में जिले का बेहतर परीक्षा परिणाम हो इसके लिए अलग-अलग तरीके से स्कूल प्रबंधन को गाइड किया है। इसको लेकर बैठक आयोजित की थी। पहले से और बेहतर करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।
-प्रीति यादव, सीईओ, जिला पंचायत, राजगढ़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो