परीक्षा में 1673 विद्यार्थी हुए शामिल

विशेष योग्यता वाले विद्यार्थियों को परखने और इसके बाद उन्हें उच्च शिक्षा के लिए विशेष छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए हर साल आयोजित होने वाली राष्ट्रीय प्रतिभा खोज और  मीन्स कम मेरिट परीक्षा का आयोजन जिले के 09 परीक्षा केन्द्रों पर हुआ।

By: Ram kailash napit

Published: 06 Nov 2016, 11:39 PM IST

राजगढ़. विशेष योग्यता वाले विद्यार्थियों को परखने और इसके बाद उन्हें उच्च शिक्षा के लिए विशेष छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए हर साल आयोजित होने वाली राष्ट्रीय प्रतिभा खोज और  मीन्स कम मेरिट परीक्षा का आयोजन जिले के 09 परीक्षा केन्द्रों पर हुआ।
 जिला मुख्यालय के तीन परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा के लिए 1199 परीक्षार्थियों ने पंजीयन करवाया था, लेकिन मुख्य परीक्षा में सिर्फ 966 विद्यार्थी ही शामिल हुए। जबकि शहर सहित जिले की प्रत्येक विकासखंड के उत्कृष्ट विद्यालय में आयोजित मीन्स कम मेरिट परीक्षा के लिए 887 परीक्षार्थी में से सभी केन्द्र मिलाकर कुल 180 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। सुबह 11 से दोपहर 2.30 बजे तक आयोजित परीक्षा के दौरान जिला शिक्षा अधिकारी सहित शिक्षा विभाग के कर्मचारी लगातार निरीक्षण करते रहे। उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा में दसवीं  और मीन्स कम मेरिट परीक्षा में आठवीं कक्षा में अध्यनरत परीक्षार्थी सम्मलित होते है। राष्ट्रीय स्तर की इन दोनों परीक्षाओं को काफी जटिल माना जाता है,तथा इनमें चुने जाने वाले विद्यार्थी को उनकी पूरी शिक्षा तक शासन की ओर से विशेष छात्रवृत्र्ती प्रदान की जाती है।
Show More
Ram kailash napit Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned