दिल्ली की तर्ज पर बढ़ेगी टेस्टिंग, सख्ती के लिए फिर खोली जाएंगी अस्थाई जेल

कोरोना संक्रमण रोकने जिला प्रशासन की योजना

By: KRISHNAKANT SHUKLA

Updated: 27 Jul 2020, 02:30 PM IST

ब्यावरा। शहरों से गांवों की ओर बढऩे लगे कोरोना की रफ्तार को रोकने जिला प्रशासन ने नई कार्ययोजना तैयार की है। इसके तहत दिल्ली की तर्ज पर जिले में टेस्टिंग (सैंपलिंग) बढ़ाई जाएगी। तमाम गतिविधियों पर भी सख्ती की जाएगी। बाजार में बेवजह घूमने वालों को अब सीधे जेल भेजा जाएगा, इसके लिए फिर से कलेक्टर ने सभी ब्लॉक स्तर पर अस्थाई जेल चालू करने के निर्देश जारी किए हैं।

दोहरे शतक को पार कर पहुंचा
बाजारों में लगातार बढ़ती भीड़ और लोगों की अनदेखी के चलते जिले में कोरोना ने रफ्तार पकड़ ली है। इसी का नतीजा है कि आंकड़ा दोहरे शतक को पार कर पहुंचा है। भोपाल में बढ़ते संक्रमण को रोकने लॉकडाउन करना पड़ा, जिले में भी कलेक्टर ने पहले सोचा था लेकिन हाल ही में दिल्ली में आए कोरोना के सकारात्मक परिणाम के बाद निर्णय लिया गया है कि संक्रमण की वजह तक हम पहुंचें? दूसरा बेवजह घूमने वालों पर पाबंदी लगाई जाए। दोबारा अस्थाई जेल खोलीं जा रही हैं।


धीरे-धीरे होम क्वॉरंटीन की ओर बढ़ेंगे
बढ़ते संक्रमण के बीच आईसीएमआर (इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च, न्यू दिल्ली) की गाइडलाइन के अनुसार अब क्वारंटीन और आइसोलेशन को लेकर भी कुछ बदलाव हुए हैं। कलेक्टर ने पत्रिका को बताया कि वैसे हमारे पास पर्याप्त बेड और कोविड सेंटर हैं लेकिन हम धीरे-धीरे होम क्वारेंटीन की ओर भी बढ़ेंगे।

ऐसे स्थान जहां पर्याप्त मेडिकल सुविधा है और वहां से संक्रमण का डर न हो उन्हें हम इजाजत दे सकते हैं लेकिन उनमें खासकर उन्हीं लोगों को रखेंगे जिनका या तो छोटा बच्चा हो या फिर जिनके यहां पर्याप्त मेडिकल फैसिलिटी हो, लेकिन उसमें भी अंतिम निर्णय प्रशासन का ही होगा।


रविवार को सात नए कोरोना पॉजिटिव मामले
एक दिन पहले 12 केस सामने आने के बाद 7 नये कोरोना पॉजिटिव रविवार को आई 110 लोगों की रिपोर्ट में सामने आए। इनमें से 2 जीरापुर के कंटेनमेंट एरिया से, 2 राजगढ़ के वार्ड-15 में हाई रिस्क कॉन्टैक्ट में से, 1 नरसिंहगढ़ के वार्ड-2, 1 तलेन के वार्ड-10 में हाई रिस्क कॉन्टेक्ट में और 1 कोरोना पॉजिटिव ब्यावरा के वार्ड-& से सामने आया है। अब आंकड़ा बढ़कर जिले में 230 हो गया है। करीब 500 सैम्पल अभी भी पेंडिंग हैं। इसी के साथ जिले में एक्टिव केस की संख्या 92 हो गई है।

टेस्टिंग पर हमारा फोकस शुरू से है और भी सैंपलिंग हम बढ़ा रहे हैं। ब्लॉक स्तर पर टेस्ट बढ़ाने की योजना बनाएंगे। इसके अलावा मार्केट में बेवजह घूमने वालों के लिए अस्थाई जेल फिर से खुलवा रहे हैं। वहां हम लोगों को भेजेंगे।
-नीरज कुमार सिंह, कलेक्टर, राजगढ़

Show More
KRISHNAKANT SHUKLA
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned