scriptएटीएम बदलकर करते थे ठगी, उत्तरप्रदेश के चार आरोपी धराए | thagi through ATM | Patrika News

एटीएम बदलकर करते थे ठगी, उत्तरप्रदेश के चार आरोपी धराए

locationराजगढ़Published: Jan 25, 2020 11:26:21 am

Submitted by:

Bhanu Pratap Thakur

10 एटीएम और मिली स्कैनिंग डिवाइस, उत्तरप्रदेश से जा रहे थे मुंम्बई

patrika_news.jpg

allegations-of-irregularity-in-construction-of-minor-ponds-demand-of

राजगढ़। एटीएम को बदलकर या फि र एटीएम को स्कैन करते हुए उसका क्लोन तैयार करके लोगों से ठगी करने वाले उत्तर प्रदेश के चार आरोपी राजगढ़ कोतवाली पुलिस की गिरफ्त में आ चुके हैं।
जिन्हें न्यायालय में भी पेश किया गया। यह उत्तर प्रदेश से मुंबई की तरफ जा रहे थे। जहां उन्होंने न सिर्फ राजगढ़ बल्कि शिवपुरी गुना और ग्वालियर में भी कुछ लोगों के एटीएम बदलकर उनसे पैसे निकाले हैं फि लहाल पुलिस इस मामले की गहनता से जांच कर रही है कि आरोपियों ने कितने लोगों को अभी तक थका है।
आरोपियों के पास से 15 हजार 500 नगद सहित 6 लाख 84 हजार के अन्य दस्तावेज और मशरूका जब तक की गई है।

आरोपियों के राजगढ़ में आने के बाद वे कोतवाली अंतर्गत आने वाले एक एटीएम पर पहुंचे। जहां उन्होंने गोविंद गुर्जर नाम के व्यक्ति का एटीएम बदलते हुए उससे पांच हजार रुपए निकालने का प्रयास किया।
लेकिन गोविंद गुर्जर इस बात को भांप गए और उन्होंने तुरंत पुलिस को सूचना दी। जिसके बाद पुलिस मौके पर पहुंची और आरोपियों को तत्काल पकड़ लिया। उनकी जांच करने पर उनके पास से 10 एटीएम कार्ड और एक प्लास्टिक का एटीएम स्कैनिंग डिवाइस मिला।
साथ ही एक कार जैसे वे उत्तर प्रदेश से मुंबई की तरफ जा रहे थे। इस बीच पडऩे वाले कई शहर में इस तरह ठगी की वारदात को अंजाम दे चुके हैं।

एसपी ने की प्रेसवार्ता
एसपी प्रदीप शर्मा ने इस पूरे मामले की प्रेस वार्ता करते हुए जहां जप्त की गई सामग्री और किस तरह आरोपी लोगों को धोखाधड़ी का शिकार बनाते थे, जानकारी दी। यह भी बताया कि पकड़े गए आरोपियों में तीन प्रताप फ हीमुद्दीन में ग्राम चिराचिट्टा बुलंदशहर, अवनीश पाल पिता विजेंद्र पाल निवासी आनंदपुर कासगंज उत्तर प्रदेश, आरिफ पिता कलुआ मेवाती निवासी बुलंदशहर और दिलशान पिता अंसार खान निवासी बुलंदशहर शामिल है।
आरोपी को पकडऩे में टीआई जयवीर आए और धर्मवीर सिंह पलैया की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। जिन्होंने सूचना मिलने के साथ ही आरोपियों को तुरंत पकड़ते हुए उनकी तलाशी ली जिसके बाद यह सारा खुलासा हो सका।
कई हो चुके शिकार
एटीएम से को बदलते हुए लोगों से ठगी करने के मामले आए दिन सामने आते रहते हैं। बाकी अभी सिर्फ शहर की करें तो लगभग एक दर्जन लोग ऐसे ठगों के शिकार हो चुके हैं। जिनमें कई वे लोग भी हैं जो पढ़े-लिखे हैं।
इनमें एटीएम स्कैनिंग के साथ ही कई बार फ ोन पर मांगी गई जानकारी जैसे एटीएम के 16 डिजिट और ओटीपी नंबर आदि शामिल है। इसी कड़ी में अब फेसबुक है। करके लोगों से दोस्त बनकर पैसा अपने अकाउंट में डलवाने के प्रकरण भी सामने आने लगे हैं। पिछले एक माह में ऐसे दो मामले शहर में सामने आ चुके हैं। जबकि कई लोगों की फेसबुक हैक की जा चुकी है।
पुलिस की आइटी सेल लगातार ऐसे मामलों को लेकर कार्रवाइ करती आ रही है। इसी कड़ी में यह कार्रवाइ की गइ है।
प्रदीप शर्मा एसपी राजगढ़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो