script

14 साल के नाबालिग से करवा रहे थे आठ घंटे काम, मुक्त कराया, दुकानदार पर बनाया प्रकरण

locationराजगढ़Published: Feb 27, 2020 07:20:54 pm

-बाल श्रमिक टॉस्क फोर्स की कार्रवाई-पुलिस बल के साथ पहुंची श्रम विभाग, चाइल्ड लाइन और टॉस्क फोर्स, मालवा जनरल स्टोर पर कार्रवाई

चाइल्ड लाइन

बाल श्रमिक टॉस्क फोर्स की कार्रवाई

ब्यावरा.श्रम विभाग, चाइल्ड लाइन और ब्यावरा पुलिस की बाल श्रमिक टॉस्क फोर्स ने गुरुवार को कार्रवाई करते हुए एक 14 साल के नाबलिग को मुक्त करवाया। मुख्य मार्केट सुठालिया रोड के मालवा जनरल स्टोर पर उक्त किशोर काम करते पाया गया।
जैसे ही टीम वहां पहुंची तो लोगों की भीड़ जमा हो गई। ब”ो से काम का ब्यौरा पूछा गया तो उसने कहा कि सुबह 11 से शाम सात बजे तक काम लिया जाता है, जिसके बदल में &000 रुपए प्रति माह का मेहनताना दिया जाता है। जबकि बाल श्रम कानून के तहत किसी भी किशोर से छह घंटे से अधिक काम नहीं लिया जा सकता। इसी के चलते टॉस्क फोर्स ने कार्रवाई की। संबंधित दुकानदार अनवर हुसैन पर बाल श्रम अधिनियम की धारा-3 (क) के तहत कार्रवाई की गई। साथ ही ब”ो को चाइल्ड लाइन टीम के सुफुर्द कर दिया गया। जहां से शुक्रवार को उसे बाल न्यायालय पेश किया जाएगा, जहां पूरे मामले में बहस होगी। टीम के साथ श्रम निरीक्षक राहुल पटेल, मनोज चौहान, चाइल्ड लाइन के मनीष दांगी, सिटी थाने के महिला और पुरुष पुलिसकर्मी सहित अन्य मौजूद रहे। उल्लेखनीय है कि शहर में नाबालिग ब”ाों से काम करवाने का यह पहला मामला नहीं है। यहां लगातार ऐसे मामले होते रहे हैं। इसी के तहत कलेक्टर, एसपी द्वारा गठित उक्त टॉस्क फोर्स समय-समय पर कार्रवाई करता रहता है।

ट्रेंडिंग वीडियो