बंद जिम को देख भड़के खेल सचिव, जताई नाराजगी

खेल युवक कल्याण विभाग के सचिव ने किया जिले में निर्माणाधीन खेल मैदानों का निरीक्षण किया

By: Jagdeesh Ransurma

Published: 02 Apr 2016, 11:40 PM IST


राजगढ़. जिले में खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने की सोच से खेल विभाग और पंचायत विभाग द्वारा बनाए जा रहे खेल मैदानों के निर्माण की धीमी गति की शिकायत के बाद खेल एंच युवक कल्याण विभाग के सचिव सचिन सिन्हा ने शनिवार को राजगढ़ का दौरा किया। इस दौरान उन्हौंने शहर सहित अन्य ग्रामीण क्षेत्रो में बन रहे खेल मैदानों के कार्य का निरीक्षण करते हुए इनकी धीमी गति पर नाराजगी जताई। एसडीएम कमलेश भार्गव , जिला खेल अधिकारी शर्मिला डावर, आरईएस ईई एसपी अहिरवार के साथ किए गए दौरे के दौरान सचिव सिन्हा ने खेल मैदान निर्माण और विभागीय कार्यप्रणाली में परिवर्तन और सुधार को लेकर कई जरूरी निर्देश जारी किए।
 
एक दिवसीय दौरे के दौरान सचिव सिन्हा ने राजगढ़ के पुरा कल्ब ग्राउंड पर बन रहे टेनिस कोर्ट, बेडमेंटिन कोर्ट और कल्ब में बंद पब्लिक जिम , स्वीमिंग पुल और करनवास और ओढ़पुर में बन रहे खेल मैदान का  निरीक्षण किया।

जिम खुलावया जाए
सचिव के  निरीक्षण के शुरुआत पुरा स्थित कल्ब ग्राउंड से हुई जहां उन्हौंने 96 लाख की लागत से  इनडोडर स्टेडियम के तहत कुछ दिन पूर्व बने बेडमेंटिन हॉल और निर्माणाधीन लॉन टेनिस कोर्ट का  निरीक्षण किया। दोनो स्टेडियमों का निरिक्षण कर उन्हौंने इसमें आम पब्लिक के लिए मिलने वाली खेल सुविधाओं की जानकारी ली। इसी दोैरान वहां मौजूद किसी स्थानीय खिलाड़ी ने खेल विभाग द्वारा लगभग 35 लाख की लागत से लगाए गए जिम में हर समय ताला लगा लगे होने की शिकायत की। जिस पर नाराज होते हुए सचिव ने खेल अधिकारी को फटकारते हुए उन्हें जिम को तुरंत आम पब्लिक के लिए खोले जाने की हिदायद दी। उल्लेखनीय है कि खेल विभाग के इस जिम को जिले के कुछ अधिकारियों ने मनमर्जी से आफिसर्स क्लब की बिल्डिंग में लगवा लिया था।

क्लब ग्राउंड के निरिक्षण के बाद पूरी टीम राजगढ़ ब्लॉक के ओढ़पुर में ग्राम पंचायत द्वारा बनाए जा रहे  खेल मैदान का निरिक्षण करने पहुचे। वर्ष 2013 में स्वीकृत इस खेल मैदान की काफी राशि तो सरपंच सचिव ने निकाल ली है। लेकिन उसके बदले में होने यहां होने वाला काम नजर नहीं आ रहा था। इस पर नाराजगी जताते हुए खेल सचिव ने एसडीएम को सरपंच सचिव को नोटिस जारी कर कार्रवाई करवाने और खेल मैदान के अधूरे निर्माण को शीध्र पूरे करने के निर्देश दिए।
शहर के सभी खेल मैदानों का निरिक्षण करने के बाद खेल सचिव ने करनवास में 80 लाख की लागत से बन रहे आऊटडोर स्टेडियम के निर्माण कार्य को देखा। ग्रामीण यांत्रिकी विभाग द्वारा बनावए जा रहे इस स्टेडियम के निर्माण पर असंतुष्टी जताते हुए खेल सचिव ने निर्माण में परिवर्तन और कार्य की गति में तेजी लाने की बात कही। इस दौरान उन्हौंने स्टेडियम के साथ बनने वाले दोनो हॉलों में इन्डोर खेलों की व्यवस्था कराने की बात कही। जिस पर आरइएस के कार्यपालन यंत्री ने इस पर असमर्थता जताते हुए इन हॉल को खिलाडिय़ो के ड्रेसिंग और रेस्ट रूम के लिए होने और इसमें परिवर्तन के लिए उच्च विभाग से अनुमति लेने का हवाला दिया।
Jagdeesh Ransurma
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned