scriptBREAKING NEWS : बीज निगम ने हाथ खड़े किए, बाजार में 10 हजार का भाव, कैसे बोवनी करे अन्नदाता? | The seed corporation raised its hands, the price of 10 thousand | Patrika News

BREAKING NEWS : बीज निगम ने हाथ खड़े किए, बाजार में 10 हजार का भाव, कैसे बोवनी करे अन्नदाता?

locationराजगढ़Published: Jun 19, 2021 07:35:33 pm

बोवनी को लेकर संकट में अन्नदाता सदमे में किसान… हर बार की तरह बढ़ी बीज की मांग, इस बार भाव दो गुना से भी ज्यादा

BREAKING NEWS : बीज निगम ने हाथ खड़े किए, बाजार में 10 हजार का भाव, कैसे बोवनी करे अन्नदाता?

ब्यावरा.जिले के बखेड़ में बैल के साथ कुली से खेत तैयार करता किसान। (फोटो-पत्रिका)

ब्यावरा.मानसून की तैयारी के साथही बोवनी के इंतजार में बैठे किसान इस बार सदमे में हैं। उनकी जमीन पर लहराने वाला पीला सोना (सोयाबीन) इस बार उनके बस का नहीं लग रहा। छोटे किसानों के लिएसोयाबीन का बीज खरीद पाना किसी चुनौती से कम नहीं दिख रहा।
दरअसल, बीज निगम ने इस बार हाथ खड़े कर दिएहैं, कृषि विभाग के पास भी बीज नहीं होने का दावा किया जा रहा है और बाजार में 9 से 10 हजार रुपएप्रति क्वीटंल तक बीज मिल रहा है। ऐसे में किसानों की पहुंच से यह लगातार दूर होता जा रहा है और उनकी परेशानी भी बढ़ती जा रही है। खरीफ की उपज में सर्वाधिक फायदे का सौदा सोयाबीन का ही होता है और उसी के भाव दो गुना से अधिक हो गए हैं। ऐसे में किसान उड़द, मूंगफली और मक्का की ओर रुख कर रहे हैं।
विडंबना : खरीद का भाव 6500 तक, बीज की मिल रही 10 हजार में
किसानों की इस आपदा को कुछ लोगों ने अवसर बना लिया है। जिन चुनिंदा बड़े किसानों और बिचोलिये व्यापारियों के पास सोयाबीन है वे मंडी भाव से भी ज्यादा में उन्हें बोवनी की सोयाबीन दे रहे हैं। वर्तमान में मंडी में सोयाबीन का भाव 4500 से 6700 तक है, लेकिन मार्केट में यही सोयाबीन बोवनी के नाम पर 10 हजार तक बेजी जा रही है। इससे किसान काफी ठगा महसूस कर रहा है। इसी किसान ने यह सोयाबीन सीजन में 4000 से 5000 के बीच बेच डाली थी, अब उसे ही अपना बीज खरीदने में दिक्कत आ रही है।
फैक्ट-फाइल
-362000 हैक्टे. कुल सींचित रकबा।
-3470000 हैक्टे. में थी सोयाबीन।
-350000 का लक्ष्य इस बार का।
-8000-10000 प्रति क्वींटल में मिल रहा बीज।
-40 प्रतिशत तक हुआ था नुकसान।
(नोट : कृषि विभाग के अनुसार प्रारंभिक जानकारी)
ब्यावरा में 2064 वैरायटी की डिमांड बढ़ी, जीरापुर में 9560 सर्वाधिक
जिलेभर में सोयाबीन को लेकर कमी बताई जा रही है। ब्यावरा में पिछली बार सर्वाधिक बारिश में खराब हो चुकी 9560 वैरायटी की जगह अब सफेद फूल वाली 2034 वैरायटी की डिमांग बढ़ी है। डिमांड ऐसी बढ़ी है कि कृषिविभाग के पास भी बीज कम है, बीज निगम के पास तो कुछहै ही नहीं।चुनिंदा व्यापारियों के पास मशीन क्लीन बीज है तो वे 9 से 10 हजार रुपए प्रति क्वींटल भाव मांग रहे हैं। ऐसे में किसानों के सामने बोवनी का बीज जुटा पाना टेड़ी खीर हो गया है।
10 हजार रु. क्वींटल का बीज बोकर, कमाएगा क्या किसान?
किसान संघ के संभागीय अध्यक्ष कुमैरसिंह सौंधिया बताते हैं कि किसानों पर यह दोहरी मार है।पिछली बार प्राकृतिक आपदा उन्होंने झेली। इस बार भाव की मार झेल रहे हैं। जब किसान की उपज मार्केट में पहुंचती है तो उसे भाव नहीं मिल पाता, अब जब उन्हें बीज चाहिएतो भाव आसमान छू रहे हैं। अब अन्नदाता 10 हजार रुपएक्वीटंल का बीज बोकर क्या सोने-चांदी कमाएगा? आखिर कितना फायदा उसे इतने महंगे बीज से हो पाएगा?
30-40 किसानों को दे दिया अब नहीं
अब हमारे पास बीज का स्टॉक नहीं है, 30-40 किसानों को हम दे चुके हैं।हमारे पास वर्तमान में कुछ भी नहीं है। शासन से मांग की गईहै, फिलहाल नहीं है।
-लखनलाल गुप्ता, प्रबंधक, बीज निगम, ब्यावरा
वरिष्ठ कार्यालय में भी नहीं है
आगे से ही वरिष्ठकार्यालयों में भी बीज की दिक्कत है। पिछली बार बीज की कमी रही, इसके कारणऐसे हालात बनें। हमने मांग भेजी है लेकिन इस बार कमी जरूर है।
-हरीश मालवीय,उप-संचालक, कृषि विभाग, राजगढ़
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो