जर्जर हो चुका सिटी डिस्पेंसरी भवन गिरने लगा मलबा, टपक रहा पानी

वर्षों पुराना हो चुके डिस्पेंसरी भवन की दीवारे जीर्ण-शीर्ण अवस्था में पहुंच चुकी है

By: chandan singh rajput

Published: 27 Nov 2019, 02:04 AM IST

नरसिंहगढ़. नगरपालिका के समीप संचालित हो रहे सिटी डिस्पेंसरी भवन की हालत अत्यंत दयनीय हो चुकी है। वर्षों पुराना हो चुके डिस्पेंसरी भवन की दीवारे जीर्ण-शीर्ण अवस्था में पहुंच चुकी है। इसमें बारिश में छतों से पानी टपकता है। वहीं अन्य दिनों में मलबा गिरता नजर आ रहा है, जिसकी वजह से अब भवन का नए सिरे से जीर्णोद्धार की जरूरत महसूस की जा रही है। गौरतलब है कि कुछ माह पहले शहर के निरीक्षण पर पहुंची कलेक्टर ने सिटी डिस्पेंसरी भवन के जीर्णोद्धार के लिए योजना तैयार करने नपा को निर्देशित किया था।

इसके बाद नपाध्यक्ष उर्मिला उपाध्याय ने भी सिटी डिस्पेंसरी का जायजा लेकर शीघ्र प्रस्ताव तैयार करने की बात कही थी। मगर अभी तक डिस्पेंसरी भवन के उत्थान के लिए कोई योजना तैयार नही की गई है। ऐसे में जर्जर भवन में कभी कोई गंभीर हादसा भी घटित हो सकता है। खास बात ये है कि पूर्व में इस भवन में नेहरू वाचनालय संचालित किया जाता था। बाद में पुरानी नगरपालिका से डिस्पेंसरी को यहां संचालित किया जाने लगा।

कई बार भेजे प्रस्ताव
स्थानीय अस्पताल प्रबंधन भी सिटी डिस्पेंसरी की मरम्मत के लिए कई बार स्वास्थ्य विभाग, नपा सहित प्रशासनिक अधिकारियों को पत्र लिख चुका है। मगर आज तक डिस्पेंसरी के नवनिर्माण तो दूर उसके औपचारिक सुधारों पर भी कोई ध्यान नहीं दिया गया। सिटी डिस्पेंसरी में प्रतिदिन दर्जनों लोग इलाज के लिए पहुंचते है। ऐसे में लोगो की सुरक्षा और सुविधाओं को देखते हुए भी डिस्पेंसरी भवन का जीर्णोद्धार आवश्यक है।

पुरातत्व संग्रहालय की स्थिति दयनीय
इसी डिस्पेंसरी के एक हिस्से में नपा द्वारा पुरातत्व संग्रहालय भी बनाया गया है। इस संग्रहालय में पुरातात्विक धरोहरे संरक्षित कर रखी गई थी। मगर वर्तमान में संग्रहालय की स्थिति भी खासी चिंताजनक हो चुकी है। संग्रहालय की छत की दीवार टूट चुकी है। वहीं लंबे समय से साफसफाई नहीं होने से उसमें रखी मुर्तियां भी धूल खा रही हैं, वहीं संग्रहालय के गेट पर लगे जालों की वजह से संग्रहालय में देख पाना भी मुश्किल हो रहा है।

वर्तमान में शहर में स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए सफाई अभियान चलाया जा रहा है। ऐसे में संग्रहालय के जीर्णोद्धार की दिशा में भी नगरपालिका को शीघ्र कार्रवाई करना चाहिए।
& सिटी डिस्पेंसरी भवन और पुरातत्व संग्रहालय के जीर्णोद्धार के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। इसके लिए पूर्व में क्या योजना तैयार की गई थी। उसको भी दिखवाया जाएगा। स्वच्छता अभियान चलाकर संग्रहालय की साफसफाई की जा रही है।
-धीरज शर्मा, नपा सीएमओ नरसिंहगढ़

Show More
chandan singh rajput
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned