scriptWeather news : घना कोहरा छाया… फसलें खिल उठीं, तीन डिग्री कम हुआ तापमान | Thick fog shade crops blossomed, temperature decreased by three degree | Patrika News

Weather news : घना कोहरा छाया… फसलें खिल उठीं, तीन डिग्री कम हुआ तापमान

locationराजगढ़Published: Dec 13, 2020 08:00:57 pm

मौसम का मिजाज बदला, फिजा में खुली ठंडक रबी की फसलों को राहत दे गया मावठा, एक बार की सिंचाई की हो गई पूर्ति, ठंड बढऩे से धनिया को होगा फायदा

,

Weather news : घना कोहरा छाया… फसलें खिल उठीं, तीन डिग्री कम हुआ तापमान,-ब्यावरा.सारंगपुर की मुख्य सडक़ों पर सुबह छह बजे कुछ इस तरह छाया हुआ था कोहरा।

ब्यावरा.दो दिन की बूंदाबांदी, मावठे वाली बारिश (Rain showers) के बाद जिले में घना कोहरा (Thick fog) छा गया। इससे न सिर्फ फिजा में ठंडक घुल गई बल्कि तीन डिग्री तापमान भी कम हो गया। कंप-कंपा देने वाली ठंड अब बढ़ गई।
दरअसल, बूंदाबांदी वाली धीमी बारिश ने फसलों पर अमृत बरसाया। जो किसान रात-रातभर जागकर सिंचाई में लगे थे उन्हें भी काफी राहत इस मावठे से हुई है। वहीं, ऐसी उपज (धनिया, सरसों व अन्य) जिन्हें ठंड की कमी महसूस हो रही थी उसकी पूर्ति भी इससे हो गई। दो से तीन डिग्री कम हो गए तापमान (Temperature) के कारण बढ़ी ठंडक से भी फसलों को काफी राहत मिली। अब माना जा रहा है कि आगामी कुछ दिन में और भी तापमान कम होगा, जो कि फसलों के लिए काफी कारगर साबित होगा। पहले माना जा रहा था कि आखिरी के पानी की कमी के कारण फसलों में ज्यादा ग्रोथ नहीं हो पाएगी, लेकिन इस मावठे ने काफी राहत इस दिशा में दी है। बता दें कि खासकर धनिये की फसल में ठंड का असर पड़ता है, अब ठंड बढऩे से उसे जीवनदान लिमल जाएगा।
बारिश के दौरान आई पानी की कमी की आपूर्ति हो जाएगी
इस बार बारिश के दौरान भूमिगत जल स्तर में आई कमी के कारण पानी की कमी की आपूर्ति हो जाएगी। यह मावठा एक से दो बार की सिंचाई की पूर्ति कर जाएगा। साथ ही गेहूं, चना, सरसों व धनिया की फसलें इससे खिल गईं। अब माना जा रहा है कि तय समय में पककर तैयार होने वाली फसलों को भी इस बूंदाबांदी और बारिश से काफी राहत मिल जाएगी। इसके अलावा हाल ही में दिसंबर माह में पड़ी गर्मी, बढ़े हुए तापमान (Temperature) को भी बराबरी पर इस मौसम के बदलते मिजाज ने ला दिया है।
आगे क्या : तीन दिन में कम होगा तापमान
अगले तीन दिन में उत्तर-पश्चिमी मप्र में दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक न्यूनतम तापमान में गिरावट आएगी। 48 घंटों के दौरान प्रदेश के पश्चिमी मप्र में कहीं-कहीं घने कोहरे की संभावना है। 16 दिसंबर तक प्रदेश में कहीं-कहीं बारिश, गरज चमक के साथ हल्की बारिश की भी संभावना है। वहीं, 17 से 20 दिसंबर के दौरान मध्य प्रदेश का मौसम शुष्क रहने की संभावना है।
अब बदलेगा फिर से मौसम
कुछ दिन कोहरा छाया रहेगा, इसके बाद कुछ ईलाकों में हल्की या सामान्य बारिश गरज-चमक के साथ हो सकती है। इसके 20 दिसंबर तक मौसम शष्क और सामान्य ही रहेगा।
-एस. के. नायक, वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक, भोपाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो