script

चालू की गई ट्रेनों में नहीं बढ़ रहा ट्रैफिक, जरूरत की इंदौर-कोटा अभी भी नहीं शुरू हुई

locationराजगढ़Published: Mar 08, 2021 08:13:29 pm

रेल्वे पर कोरोना का ग्रहण

चालू की गई ट्रेनों में नहीं बढ़ रहा ट्रैफिक, जरूरत की इंदौर-कोटा अभी भी नहीं शुरू हुई

ब्यावरा.विधिवत शुरू हुईं ट्रेनों में अभी भी चुनिंदा ही यात्री सफर कर रहे हैं।

ब्यावरा.रेल्वे (railway) द्वारा धीरे-धीरे शुरू की जा रही ट्रेनों के बावजूद पर्याप्त पैसेंजर नहीं मिल पा रहे हैं। जो गाडिय़ां चालू की गई हैं उनमें भी जरूरत का ट्रैफिक नहीं है, भले ही लोकल टिकिट बीना-नागदा (bina-nagada) के लिए चालू कर दिए गए हों लेकिन उसमें भी दर्जनभर से ऊपर आंकड़ा नहीं पहुंच पा रहा।
दरअसल, जो गाडिय़ां चलाई गई हैं वे चल तो रही हैं लेकिन टाइम-टेबल गड़बड़ा जाने से काफी दिक्कतें हो रही हैं। कई यात्रियों को अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि कौन सी गाडिय़ां चालू हुई हैं। वर्तमान में बीना-नागदा एक्सप्रेस, इंदौर-ग्वालियर-भिंड एक्सप्रेस, इंदौर-चंडीगढ़, इंदौर-अमृतसर, डोंड-ग्वालियर-पुणे, साबरमती एक्सप्रेस व अन्य गाडिय़ां दोबारा संचालित होने लगी हैं लेकिन यहां सबसे ज्यादा जरूरत वाली और मप्र को राजस्थान से जोडऩे वाली एक मात्र ट्रेन इंदौर-कोटा इंटरसिटी सुपरफॉस्ट गाड़ी अभी तक शुरू नहीं हो पाई है। कुछ दिन बाद उसे बंद हुए सालभर हो जाएगा लेकिन रेल्वे उसे चलाने पर विचार कर रहा है। हालांकि उक्त गाड़ी भी रिजर्वेशन और चेयर कार वाली है लेकिन लोकल टिकिट के आधार पर ही उसमें भी ट्रैफिक बढ़ता है। फिलहाल गाड़ी नहीं चलने के कारण यात्रियों को परेशानी हो रही है।
अधितर ट्रेनें खालीं, दिनभर में 10 से 12 टिकिट की बिक्री
दिन और रात के शेड्यूल में चलने वाली डेली और साप्ताहिक गाडिय़ों में उम्मीद के हिसाब का ट्रैफिक शुरू नहीं हो पाया है। साथ ही पैसेंजर (वर्तमान में एक्सप्रेस) बीना-नागदा को भी ट्रैफिक नहीं मिल पा रहा, इसके लिए लोकल टिकिट की व्यवस्था शुरू कर दी गई है, ्िरखडक़ी पर टिकिट भी मिलने लगे हैं, बावजूद इसके खरीददार यात्रियों की संख्या नहीं बढ़ पाई है। हालांकि इस लेकर रेल्वे भी चिंतित है लेकिन ट्रैफिक बढ़ नहीं पा रहा।
इंदौर-कोटा एक्सप्रेस कीे ज्यादा जरूरत
राजस्थान को जोडऩे वाली एक मात्र ट्रेन इंदौर-कोटा एक्सप्रेस ही है जो कि चालू नहीं की गई। वर्तमान में कोटा या अन्य राजस्थान के शहर जाने के लिए या तो बस का विकल्प है या रुठियाई से ट्रेन बदलना पड़ रही है इसी कारण दिक्कत आ रही।
-शरद बैराठी, दवा व्यवसायी, ब्यावरा
अभी कोई सूचना नहीं है
वर्तमान में बीना-नागदा के भी दर्जनभर टिकिट भी नहीं बिक रहे। बाकी इंदौर-कोटा के चालू होने की कोई सूचना नहीं है। इंदौर-उज्जैन-देहरादून भी अभी चालू नहीं की गई। जो चल रही उनमें भी काफी कम ट्रैफिक है।
-मुकेश मीणा, उप-स्टेशन प्रबंधक, ब्यावरा

ट्रेंडिंग वीडियो