आज रात 9 बजे सिर्फ लाइटें बंद करें अन्य बिजली उपकरण नहीं

बिजली कंपनी के अफसरों की अपील
अचानक लोड बंद होने से बिजली कंपनी को तकनीकि दिक्कतों का खतरा, फरी हो सकती है

By: Rajesh Kumar Vishwakarma

Published: 05 Apr 2020, 06:06 AM IST

ब्यावरा.रविवार यानि आज रात 9 बजे 9 मिनट के लिए देशभर में बंद की जाने वाली लाइटों ने बिजली कंपनी की नींद उड़ा दी है। पीएम के अह्वान पर पूरा देश समर्थन करने को आतुर है लेकिन बिजली कंपनी 9 मिनट के लिए अचानक बढऩे वाले लोड के कारण चिंता में बड़ गई है। इसलिए उन्होंने लोगों से सीधे अपील की है।
दरअसल, कोरोना से निपटने 21 दिन के लॉक डॉउन के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ५ अप्रैल यानि आज रात 9 बजे 9 मिनट के लिए लाइट बंद कर दीपक, मोमबत्ती, मोबाइल की फ्लेश लाइट और टॉर्च जलाने का अह्वान देशवासियों से किया गया है। मप्र विद्युत वितरण कंपनी ने समस्त नागरिकों से अपील की है कि नौ मिनट के लिए पीएम के संदेश का समर्थन जरूर करें लेकिन सिर्फ लाइटें (बल्ब, ट्यूबलाइट या अन्य) ही बंद करें, बाकी अन्य घरेलू उपकरण जैसे फ्रीट, टीवी, कूलर, एसी इत्यादि बंद न करें। लगातार नौ मिनट तक देशभर में एक साथ यदि बिजली बंद हुई तो बिजली कंपनी के उत्पादन केंद्रों को खतरा हो सकता है। इससे न सिर्फ एक साथ लोड बढ़ जाएगा बल्कि जहां बिजली उत्पन्न की जा रही है वहां हाई सर्ज (लोड बढऩा) हो जाएगा। वोल्टेज अचानक बढऩे से सिस्टम के कोलेप्स (खराब) होने का खतरा बढ़ जाएगा।

उद्योग और तमाम मशीनरी बंद इसका भी असर
बिजली कंपनी के जानकारों की मानें तो एक साथ बिजली उपकरण बंद होने से वोल्टेज बढ़ सकता है। लॉक डॉउन के कारण कमर्शियल कनेक्शनों पर भी लोड न के बराबर रह गया है। तमाम बड़ी फैक्टरियां, मशीनें बंद होने से वैसे ही बिजली का लोड कम हो गया है। ऐसे में 9 मिनट के लिए एक साथ बिजली का उपयोग कम हुआ तो सिस्टम के कोलेप्स होने का खतरा चार गुना बढ़ गया है।
लोड एक दम कम होने से खतरा
ऐसे केंद्र जहां बिजली की पैदावार होती है वे हाई वोल्टेज निकालते हैं, जब एक साथ वहां से बिजली का निकलना बंद होकर वहीं पर रुकेगा तो सिस्टम से लोड बढ़ जाएगा। इससे मशीनें खराब होने का डर है। हम सभी नागरिकों से इसीलिए अपील कर रहे हैं सिर्फ बल्ब, ट्यूबलाइट व अन्य लाइटें ही बंद करें न कि अन्य उपकरण।
-एम. के. मिश्रा, जेई, एमपीईबी, ब्यावरा

Rajesh Kumar Vishwakarma
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned