कोरोना से दो की और मौत, 140 नये संक्रमित, 250 बेड का इंतजाम जिले में किया

कोविड-19 अपडेट : जिले के शुरू किए गए पांच कोविड केयर सेंटर्स, यहीं पर शिफ्ट किए जाएंगे गंभीर मरीज

By: Rajesh Kumar Vishwakarma

Published: 13 Apr 2021, 07:22 PM IST

ब्यावरा.कोरोना वायरस (corona virus) का संक्रमण बरकरार है। हर दिन केसेस बढ़ रहे हैं वहीं, दो लोगों की जान और कोरोना ने ले ली। एक राजगढ़ के इंग्ले कॉलोनी निवासी 50 वर्षीय व्यक्ति की मौत कोरोना से हो गई। वहीं, नरसिंहगढ़ निवासी एक 70 वर्षीय बुजुर्ग भी इससे जंग हार गए। इन्हें मिलाकर कोरोना से मरने वालों की संख्या 91 हो गई है। कोरोना से निपटने प्रशासन ने जिलेभर में 250 अतिरिक्त बेड का इंतजाम किया है। मंगलवार से ही राजगढ़, जीरापुर, सारंगपुर, नरसिंहगढ़ और ब्यावरा में कोविड केयर सेंटर्स (covid care centers) शुरू कर दिए गए हैं।
दरअसल, तीन-चार दिन पहले ही भर्ती कराए गए इंग्ले कॉलोनी निवासी व्यक्ति को सांस लेने में दिक्कत आई, इसी कारण मौत हो गई वहीं, नरसिंहगढ़ निवासी व्यक्ति को करीब सप्ताहभर पहले भर्ती कराया गया था, अन्य बीमारियां भी उन्हें थीं, जो कि कोरोना की मार नहीं झेल पाए। इसके अलावा जिलेभर में 140 पॉजिटिव केसेस सामने आए, जिनमें से सर्वाधिक 25 जीरापुर से सामने आए हैं। 24 राजगढ़, 17 पचोर, 19 ब्यावरा, 7 सारंगपुर, 14 खुजनेर, 10 खिलचीपुर और 24 नरसिंहगढ़ से सामने आए हैं। इन्हें मिलाकर अब जिले का आंकड़ा 3545 हो गया है। लगातार बढ़ते संक्रमण के बीच पॉजिटिव आने वालों की संख्या में हर दिन इजाफा हो रहा है। ब्यावरा में सर्वाधिक संक्रमण फैला हुआ है, जितनी जांचें हो रही हैं उनमें से 50 फीसदी रिपोट पॉजिटिव आ रही हैं। बावजूद इसके लोग गंभीर नहीं है, सामाजिक दूरी का पालन नहीं कर रहे और मॉस्क भी कम ही लोग लग रहे हैं।

तमाम ब्लॉक में शुरू किए गए पांच कोविड केयर सेंटर्स पर पुराने स्टॉफ को पुन: रखा गया है। आगामी आदेश तक वे सेवाएं देंगे। सेंटर्स चालू होने से लोकल के कोरोना पॉजिटिव मरीजों को शिफ्ट करने में आसानी होगी। जिला महामारी नियंत्रक डॉ. महेंद्रपाल सिंह ने बताया कि अभी भी हमारे यहां लैबोरेटरी में 1150 सैम्पल पेंडिंग हैं, जिनकी रिपोर्ट आना शेष है। सभी संक्रमण की गंभीरता को समझते हुए कोविड गाइड लाइन का पालन जरूर करें।
टीकाकरण में तेजी आई एक ही दिन में 7000 को लगे
जिलेभर में लगातार जारी टीकाकरण 2.0 में भी अब इजाफा हुआ है। मंगलवार को एक ही दिन में करीब 7000 लोगों को टीके लगाए गए। 28 हजार डोज एक साथ जिले में आ जाने के बाद से लगातार टीकाकरण जारी है। विभिन्न 76 सेशंस में टीके लगाए जा रहे हैं। अभी तक 45 हजार टीके 60 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों को लगाए जा चुके हैं, वहीं तकरीबन 50 हजार टीके 45 वर्ष से अधिक आयु वालों को लगाए जा चुके हैं। हर दिन प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग का फोकस टीकाकरण पर ही है, जिसे लेकर टीमें लगी हुई हैं। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. एल. पी. भकोरिया ने बताया कि वर्तमान में कोरोना का टीका ही इसकी दवाई है, इसलिए सभी आगे आकर टीके लगवाएं। इससे न सिर्फ सुरक्षा मिलेगी बल्कि संक्रमण की रफ्तार भी धीमी पटकेगा।

COVID-19 COVID-19 virus
Rajesh Kumar Vishwakarma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned