scriptब्यावरा में दो सुबह पॉजिटिव, दो शाम को आए, राजगढ़ की एएनएम को भी कोरोना, करेड़ी के व्यापारी के बेटा इंदौर में पॉजिटिव | Two positives in Biaora, two in the evening, ANM of Rajgarh also | Patrika News

ब्यावरा में दो सुबह पॉजिटिव, दो शाम को आए, राजगढ़ की एएनएम को भी कोरोना, करेड़ी के व्यापारी के बेटा इंदौर में पॉजिटिव

locationराजगढ़Published: Jun 05, 2020 08:13:17 pm

कैसे हारेगा कोरोना… जिले में छह नये कोरोना पॉजिटिव, कुल 20 हुएब्यावरा में नहीं टूट पा रही चैन, अब तीन दिन के लिए ब्यावरा को किया टोटल लॉक डॉउन, लो इम्यूनिटी वालों को शिकार बना रहा कोरोना

ब्यावरा में दो सुबह पॉजिटिव, दो शाम को आए, राजगढ़ की एएनएम को भी कोरोना, करेड़ी के व्यापारी के बेटा इंदौर में पॉजिटिव

ब्यावरा में दो सुबह पॉजिटिव, दो शाम को आए, राजगढ़ की एएनएम को भी कोरोना, करेड़ी के व्यापारी के बेटा इंदौर में पॉजिटिव

ब्यावरा/राजगढ़जिले में मिली छूट और लोगों की अनदेखी के कारण कोरोना का कहर बढ़ता ही जा रहा है। शुक्रवार को जिले में कोरोना विस्फोट हुआ, छह नये मामले आए हैं। इनमें चार ब्यावरा, एक राजगढ़ और एक करेड़ी का मामला शामिल हैं।
दरअसल, पहला मामला राजगढ़ की जहां शंकर कॉलोनी का है जहां रहने वाली एएनएम पॉजिटिव आई। वहीं, सुबह 10 बजे दो मामले ब्यावरा के सामने आए जिनमें एक की मौत भी हो चुकी है, दो दिन से शव राजगढ़ में ही रखा था। सैम्पल की रिपोर्ट आने पर मामला स्पष्ट हुआ। वहीं, ब्यावरा के ही वार्ड-2 में रहने वाली करीब 40 वर्षीय महिला में कोरोना की पुष्टि हुई है। शाम करीब छह बजे आई दूसरी रिपोर्ट में तीन नये मामले सामने आए हैं। जिनमें दो ब्यावरा के और एक करेड़ी के व्यापारी का बेटा शामिल है, जो कि इंदौर में उपचाररत है। रिपोर्ट आने के साथ ही स्वास्थ्य विभाग सहित प्रशासनिक अमले ने राजगढ़ के शंकर कॉलोनी को कंटोनमेंट घोषित किया। वहीं, ब्यावरा में दो नये मामलों को मिलाकर कुल १० मरीज हो गए हैं। वहीं, जिले में यह संख्या २० पर पहुंच गई। ब्यावरा में शुक्रवार को केस सामने आने के बाद कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग के आधार पर छह सैम्पल लिए गए। जिनमें सिविल अस्पताल कर्मचारी और पंजाबी नर्सिंग होम का स्टॉफ शामिल है। बाकी अन्य लोगों की सर्चिंग की जा रही है।
दो कोरोना पॉजिटिव की मौत, बाकी क्वारेंटीन
दो दिन पहले ब्यावरा में हुई दो बुजुर्गों की मौत के बाद सैम्पल लिए गए थे, दोनों की ही रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें 65 वर्षीय बुजुर्ग टॉल मोहल्ला के रहने वाले हैं जो कि बीमार थे और राजगढ़ में मौत हो गई थी। वहीं, दूसरा कॉपरेटिव बैंक के पास रहने वाले 55 वर्षीय बुजुर्ग हैं जिनकी मौत भी राजगढ़ में हो गई थी। इंदौर नाके पर रहने वाले एक अन्य 35 वर्षीय युवक का सैम्पल सिविल अस्पताल में लिया गया था, जिसकी रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। ब्यावरा से लाए गए बुजुर्ग की मौत उपचार के दौरान होने के बाद सैम्पल भेजा गया था। शुक्रवार को रिपोर्ट आने के बाद राजगढ़ में ही उनकी अंत्येष्टि कोविड-19 के प्रोटोकॉल के हिसाब से की गई।
हिस्ट्री से बन सकती है चैन
राजगढ़ की जो एएनएम कोरोना पॉजिटिव पाई गई हैं वह टीकाकरण में शामिल थीं। पिछले दिनों स्वास्थ्य विभाग द्वारा टीकाकरण शुरू भी किया गया है। ऐसे में एक संदेह है कि मरीज के साथ कोई लंबी चैन तैयार न हो गई हो? हालांकि कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग के आधार पर परिजन और अन्य अन्य संपर्क में आए लोगों की सैम्पलिंग की गई है। ऐसी ही स्थिति ब्यावरा के मामलों की है जहां चैन बनी हुई है लेकिन प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग यह पता नहीं कर पा रहा है कि आखिर कोरोना का मुख्य स्त्रोत क्या रहा है?

कंटोनमेंट एरिया बढ़े, ब्यावरा तीन दिन के लिए बंद
चार नये मामले ब्यावरा से ही सामने आने के बाद दो अतिरिक्त कंटोनमेंट एरिया बढ़े हैं, जिनमें इंदौर नाका क्षेत्र शामिल है और कॉपरेटिव बैंक एरिया। इसके अलावा टॉल मोहल्ला को मातामंड क्षेत्र के साथ मर्ज किया गया है। इसके साथ ही ब्यावरा को प्रशासन ने तीन दिन के लिए बंद किया है। 6, 7 और 8 जून को पूरा शहर बंद रहेगी। सिर्फ दूध डेयरी और मेडिकल को छोड़कर सबकुछ बंद रहेगा। इसे लेकर एसडीएम ने निर्देश भी जारी कर दिए हैं।
छह नये मामले आए हैं
राजगढ़ में एक केस सामने आया है, उसके बाद शंकर कॉलोनी को कंटोनमेंट घोषित कर दिया है। वहीं, ब्यावरा में चार मामले और एक करेड़ी में सामने आया है। सभी की कॉन्टैक्ट ट्रैसिंग की जा रही है।
-डॉ. के. के. श्रीवास्तव, सीएमएचओ, राजगढ़
तीन दिन बंद रहेगा ब्यावरा
लगातार मामले बढऩे और लोगों के संपर्क में आने से संक्रमण बढ़ रहा है। इसके बाद दो कंटोनमेंट एरिया और बढ़ाए गए हैं। साथ ही तीन दिन छह, सात और आठ के लिए शहर को टोटल लॉक डॉउन कर दिया है।
-संदीप अष्ठाना, एसडीएम, ब्यावरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो