scriptमतदाता सूची से 22 हजार से अधिक मतदाताओं के नाम काटे | voter's list in Rajgarh Madhya Pradesh | Patrika News

मतदाता सूची से 22 हजार से अधिक मतदाताओं के नाम काटे

locationराजगढ़Published: Apr 12, 2018 01:16:21 pm

Submitted by:

Ram kailash napit

कुछ मर चुके तो कुछ के दो से तीन जगह थे नाम

voter

names not availbe in voter list

राजगढ़. अशोकनगर जिले के मुंगावली उप चुनाव के दौरान मतदाता सूची में मिली गड़बड़ी के बाद पूरे प्रदेश में मतदाता सूची का शुद्धिकरण करने के लिए एक अभियान शुरू हुआ है। जिसके तहत जिले में एक या दो नहीं बल्कि २२४८१ मतदाताओं के नाम काटे गए है। इनमें सबसे ज्यादा गलत नाम नरसिंहगढ़ विधानसभा में छांटे गए। जो गलत तरीके से अभी भी मतदाता सूची में जुड़े हुए थे।

करीब १५ दिन पहले मतदाता सूची को सुधारने के लिए एक बैठक हुई थी। इसमें जहां भी गलत तरीके से मतदाताओं के नाम सूची में है उन्हें हटाने के साथ ही नवमतदाता के नाम जोडऩे की शुरुआत की गई। इसी क्रम में सभी जगह तैनात बीएलओ को डोर-टू-डोर पहुंचकर ऐसे मतदाता जो मर चुके है या जिला छोड़ चुके है या फिर उनके नाम दो जगह है। ऐसी सूची तैयार करते हुए उनके नाम हटाने के लिए कहा गया है। जिसके तहत सिर्फ राजगढ़ में ७१९४ मतदाताओं के नाम अभी तक हटाए जा चुके है।

अब साफ्टवेयर करेगा कटौती
डोर-टू-डोर पहुंचकर तैयार की गई सूची के बाद अब चुनाव आयोग द्वारा तैयार किया गया साफ्टवेयर मतदाताओं के नाम हटाएगा। जिले से भेजी गई सूची के बाद ऐसे नाम जो दो जगह होंगे या फिर गलत तरीके से जुड़े होंगे। उन्हें साफ्टवेयर अपने हिसाब से हटा देगा।

गांव और शहर दोनों जगह मिले नाम
जब इनकी सूची तैयार की गई तो उसमें कई जगह ऐसे नाम मिले जिनके नाम पंचायतों के साथ ही शहर में भी जुड़े हुए है। इतना ही नहीं लंबे समय पहले मर चुके लोगों के नाम भी नहीं हटाए गए थे। जिसके कारण मतदान के प्रतिशत में भी अंतर रहता है।


कहां कितने नाम कटे
ब्लाक कुल मतदाता १५ मार्च की स्थिति में नाम हटाए
नरसिंहगढ़ २१५४२६ ७७९५
ब्यावरा २१७४०७ ५१०२
राजगढ़ २०५५१२ ७१९४
खिलचीपुर २०६३७९ १२६५
सारंगपुर १८२३४३ ११२५
मतदाता सूची में सुधार को लेकर यह अभियान चलाया जा रहा है। जिसके तहत करीब २३ हजार मतदाताओं के नाम अभी तक काटे जा चुके है। जबकि आगे का काम चल रहा है।
ममता खेड़े, एसडीएम राजगढ़

ट्रेंडिंग वीडियो