scriptछह माह से नहीं मिला पानी, फिर भी नपा थमा रही पानी का बिल | Water not found for six months | Patrika News

छह माह से नहीं मिला पानी, फिर भी नपा थमा रही पानी का बिल

locationराजगढ़Published: May 08, 2018 05:12:15 pm

वार्ड-छह के बांडी खाली क्षेत्र, गणेश लॉज, विनायक नगर, अपना नगर, शिवाजीनगर सहित अन्य जगह बिगड़े हाल

rajgarh news, patrika bhopal, patrika news, officers, rajgarh patrika,

ब्यावरा। आपसी तालमेल के अभाव में पीआईसी, परिषद की बैठक और यहां तक कि वार्षिक बजट तक पेश नहीं कर पाई नगर पालिका प्रबंधन अब मनमानी पर उतर आई है। शहर के जिन क्षेत्रों में छह माह से लोगों को पानी नहीं मिला, उन्हें भी बिल थमा दिया।
रोड निर्माण के दौरान खोदी गई पाइप लाइन में क्षतिग्रस्त हुए नलों को नगर पालिका करीब छह माह बाद भी ठीक नहीं कर पाई है। गुना नाका क्षेत्र से ही बांडी खाली, गणेश लॉज, एबी रोड, वार्ड-छह, विनायक नगर सहित शहरभर के ऐसे कई हिस्से हैं जहां लोगों को नल का पानी नहीं मिल पाया। बजाए संबंधित प्रभावित क्षेत्रों में वैकल्पिक पानी की व्यवस्था करने के उल्टा उन्हें बिल थमाया जा रहा है।

नहीं काट पाए अवैध नल कनेक्शन
10 लाख की मुख्यमंत्री शहरी पेयजल योजना की पाइप लाइन डालने से पहले से घोषणा कर चुकी नगर पालिका शहरभर के करीब ढाई हजार से अधिक अवैध कनेक्शनों पर शिकंजा नहीं कस पाई है। कुल छह हजार कनेक्शनों में से आधे का पैमेंट ही नपा के खाते में पहुंच पाता है। बाकी ढाई हजार से अधिक ऐसे अवैध कनेक्शन हैं जो मैन लाइन से लिए गए हैं। सरेआम किए गए इन कनेक्शनों पर कार्रवाई नपा सब कुछ पता होते हुए भी नहीं करती।

नए कनेक्शन में मांग रहे मार्च तक की रसीद
उपभोक्ताओं की परेशानी यहीं खत्म नहीं होती। फूट चुकी लाइन में नये सिरे से पाइप लाइन डालकर कनेक्शन दिए जा रहे हैं, लेकिन नये कनेक्शन के लिए नपाकर्मी और एजेंसी मार्च तक के जमा बिल की रसीद मांग रहे हैं। अब जिन लोगों के यहां छह माह से पानी नहीं पहुंचा आखिर वे कैसे रसीद दें? शहरभर में चल रही इस मनमानी से लोग परेशान हो रहे हैं। खास बात यह है कि जिस क्षेत्र में रोड बनकर तैयार हो गया है वहां की भी न लाइन नपा दुरुस्त करवा पाई न ही उन्हें पानी मुहैया करवा पाई।

रसूखदारों से वसूल नहीं पाए, आम लोगों पर सख्ती
अभी तक रसूखदारों की शादी-ब्याह में व्यस्त रहे नपा के टैंकर छह माह से नल से वंचित लोगों के घरों, मोहल्लों तक नहीं पहुंच पाए। आम लोगों पर बिल की सख्ती करने वाली नपा प्रबंधन बीते कई सालों का बिल नेताओं के संरक्षण प्राप्त लोग, रसूखदार और नामी लोगों से वसूल नहीं पाई है। कई सालों से उनके न सिर्फ कनेक्शन अवैध चल रहे हैं बल्कि एक रुपया भी जमा नहीं किया। वर्तमान में जल कर वसूलने की सख्ती आम जनता तक ही सीमित रह गई है।

रोड निर्माण में खुदाई के कारण कुछ हिस्सों में नल लाइन प्रभावित हुई है, उनके बिल के बारे में विचार किया जाएगा। जहां तक नई लाइन, नये कनेक्शन की बात है तो उसके लिए बिल देना होगा। अवैध कनेक्शनों पर जल्द ही कार्रवाई की जाएगी। साथ ही वैकल्पिक तौर पानी की व्यवस्था भी करवाते हैं।
-इकरार अहमद, सीएमओ, नपा, ब्यावरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो