scriptआसमान साफ होने से तापमान में एक डिग्री बढ़ोतरी | weather news hindi | Patrika News

आसमान साफ होने से तापमान में एक डिग्री बढ़ोतरी

locationराजगढ़Published: May 27, 2018 10:02:42 am

Submitted by:

Ram kailash napit

सड़कों पर पसरा रहा सन्नाटा, बादल छांटने से रात के तापमान में मिलेगी राहत

news

On Saturdays once again due to the high heat, the streets will be seen on the deserted roads like this.

राजगढ़. आसमान में छाए बादलों और हल्की उमस के कारण शुक्रवार से शुरू हुए नौतपा के पहले दिन तापमान में गिरावट दर्ज की गई थी। जिससे लोगों को कुछ राहत जरूरी मिली थी, लेकिन नौपता के दूसरे दिन शनिवार को बादल छंटने के साथ ही सूरज ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए दिन का तापमान बढ़कर एक बार फिर ४५ के पार हो गया।

शनिवार को दिन के तापमान के करीब एक डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई। ०.९ डिग्री की बढ़ोतरी के साथ दिन का तापमान ४५.४ डिग्री दर्ज किया गया। तेल धूप और गर्म हवाओं के कारण शनिवार को पूरे दिन शहर में सन्नाटा पसरा रहा। लोग दिनभर अपने घरों में बैठे रहे। सड़क पर जो लोग नजर आए वे भी गर्मी के कारण छांव और ठंडे पानी की तलाश करते नजर आए। हालांकि आसमान साफ होने से लोगों को रात में हो रही उमस से कुछ राहत मिली।

शनिवार को रात के तापमान में करीब डेढ़ डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। शनिवार रात का तापमान २८.५ डिग्री दर्ज किया गया जो शुक्रवार के मुकाबले १.७ डिग्री कम था। शनिवार शाम को पूरे दिन आसमान साफ रहा ऐसे रविवार को तापमान में और अधिक बढ़ोतरी की संभावना जताई जा रही है।
तापमान
दिन अधिक. न्यून.
शनिवार 45.4 28.5
शुक्रवार 44.5 30.2
गुरूवार 45.5 32.0
बुधवार 46.0 32.0
मंगलवार 45.6 31.3
सोमवार 45.2 31.8
रविवार 44.4 29.0

बच्चे बंदरों को मुहैया करा रहे दाना और पानी

पड़ाना. इन दिनों भीषण गर्मी के चलते जंगलों में जल स्त्रोतों के पानी सूख जाने के चलते बंदरों ने भी गांव में डेरा डाल दिया है। जो अपनी प्यास बुझाने झुंड के झुंड घरों में घुसकर परेशान कर रहे हैं। बेजुबान जानवरों का दर्द समझकर ग्राम पड़ाना के छोटे-छोटे बच्चों के ग्रुप बनाकर अपने घरों की छत पर पानी के कुंड भरकर, इन बेजुबान जानवरों के लिए रखे हैं, ताकि बंदर पानी पी सके। ग्रुप में शामिल सुफयान अंसारी, शाद अंसारी, आहद अयान, अबुजर एवं अमजा अंसारी ने बताया हमारे गांव में चलने वाले पानी के टेंकरों से पीने का पानी भरवाकर वे बे-जुबान जानवर एवं पशु पक्षियों को पिला रहे हैं। साथ-साथ ब्रेड, रोटी, फल-सब्जियां एवं परिंदों के लिए दाना भी डाल रहे हैं। जिससे मन को शांति, सुकू न, आंनद और खुशी मिलती हैं। ग्रुप सदस्यों ने बताया कि बड़े लोग इंसानों के लिए प्यास बुझाने के लिए प्याऊ लगाते है। हमने इसी से प्रेरणा लेकर, हम लोग बे-जुबान जानवरों को गर्मी भर घरों की छत पर कुंड भरकर पानी पिलाने का प्रयास करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो