भक्तिमय माहौल में मनाया जाएगा गोविंदउत्सव का 100वां वर्ष

भक्तिमय माहौल में मनाया जाएगा गोविंदउत्सव का 100वां वर्ष

Nakul Sinha | Publish: Sep, 03 2018 11:45:59 AM (IST) Rajnandgaon, Chhattisgarh, India

मंत्री व सांसद बनेंगे साक्षी

राजनांदगांव / डोंगरगढ़. देश का तीसरा सबसे बड़ा गोविंदउत्सव का 100वां वर्ष 4 सिंतबर को मां बम्लेश्वरी देवी की नगरी डोंगरगढ़ में भक्तिमय माहौल में मनाया जाएगा। विभिन्न स्थानों पर आयोजित प्रतियोगिताओं में कोई एक लाख तक के इनाम टोलियों को वितरित होंगे। हनुमान भक्त युवा समिति के हनी गुप्ता ने बताया कि 100वें वर्ष को यादगार बनाने के लिए पूना की तर्ज पर कार्यक्रम आयोजित करने समिति प्रयासरत है। उत्सव का मुख्य आयोजन गोल बाजार में होता है, जहां हजारों की संख्या में कृष्णा भक्तों की भीड़ नाचती गाती व होने वाली प्रतियोगिता को लाइव देखती है। इस वर्ष भी गत वर्ष की भांति दही लूट की मटकी क्रेन से लुटाई जाएगी जिसकी ऊंचाई 25 फुट होगी। आयोजन की भव्यता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसमें शामिल होने प्रदेश की बड़ी 20 मंडलियों सहित मध्यप्रदेश के जबलपुर से भी टोली आ रही है। हनुमान भक्त युवा समिति बाहर से आने वाली मंडलियों के लिए आवास एवं भोजन की व्यवस्था दी है यह पहली बार हो रहा है। टोली में अधिकतम सदस्यों की संख्या 31 निर्धारित की है। आयोजन की सफलता के लिए समिति के युवा वालंटियर दिन रात जुटे हुए है, उनका ड्रेस कोड भी निर्धारित किया गया है। संसद अभिषेक सिंह व प्रभारी मंत्री राजेश मुड़त आयोजन में उपास्थित रह कर साक्षी बनेंगे।

बनेंगे दो स्टेज
कार्यक्रम के लिए युवा समिति पहली बार 2 स्टेज बना रही है एक मैं शक्ति वाहिनी की महिलाएं पर्व का संचालन करेंगे तो दूसरा स्टेज अतिथियों के लिए होंगा हनि गुप्ता के अनुसार गोल बाजार का पूरा कार्यक्रम लाइव दिखाने के लिए 3 बड़े प्रोजेक्टर लगाए जा रहे हंै ड्रोन के माध्यम से शूटिंग की जाएगी जिसका यूट्यूब व फेसबुक में लाइव प्रसारण होगा साथ ही अगले दिन इसकी रिकॉडिंग का प्रसारण भी किया जाएगा।

लाइटिंग का नजारा
कार्यक्रम को पूना की तर्ज पर करने के लिए पहली बार गोल बाजार को विशेष ढंग से सजाया जा रहा है ट्र्स के माध्यम से गोल बाजार का आधा हिस्सा कवर रहेगा जिसमे लाइटिंग का नजारा चारों ओर से दृष्टिगोचर होगा स्थाई डीजे के साथ सोर्फी लेजर लाइटिंग व कोल्ड फायर आतिशबाजी से माखनचोर का स्वागत होगा डोला के साथ साथ भक्तों के स्वागत के लिए पुष्प वर्षा की तैयारी भी है जो मैन्युअल व मशीन के द्वारा होगी।

8 घंटे शहर भ्रमण करेगा कृष्ण का डोला
भगवान श्रीकृष्ण का डोला ठीक 11.30 बजे गट्टानी भवन से रवाना होगा गोल बाजार, कनौजिया के निवास से डोला लेकर भक्त महावीर मंदिर 11.50 बजे पहुंचेंगे जहां महंत साकेत बिहारी दास व पंडित रघुनाथ तिवारी के नेतृत्व में पूजन-अर्चना होगा। 12.05 पर डोला महावीर मंदिर से प्रस्थान कर आदर्श नगर चौक, बोरतलाव चौक स्थित पिपलेश्वर महादेव मंदिर पहुंचेगा 12.30 को वहां से प्रस्थान कर ठेठवार पारा होते हुए 2 बजे तक भगतसिंह चौक से हाईस्कूल चौक होते हुए 2.45 बजे एकबत्ती पांच रास्ता चौक से निकलकर 3 बजे भंडारी चाल पहुंचेगा 15 मिनट का विश्राम के तत्पश्चात बुधवारी पारा होते हुए 4 बजे रेलवे कॉलोनी रेलवे चौक होते हुए 4.45 बजे ओरिएंट पेपर मिल से होता हुआ गट्टानी भवन 5.30 बजे पहुंच जाएगा। वहां विश्राम के पश्चात जयस्तंभ चौक होते हुए 6.15 बजे तापडिय़ा निवास के आगे विश्राम करेगा 10 मिनट विश्राम के पश्चात 6.45 बजे महावीर मंदिर पहुंच जाएगा। आरती पूजन के पश्चात 7.10 को गोविंदा उत्सव कार्यक्रम का विसर्जन होगा।

शाही यूथ क्लब ने मांगी साउंड सिस्टम प्रवेश की अनुमति
डोंगरगढ़. श्रीकृष्ण जनमोत्स्व पर्व 2018 के अंतर्गत 4 अगस्त मंगलवार को गोविंद उत्सव में डोले के पीछे भक्तिमय झांकी व साउंड सिस्टम के गोलबाजार में प्रवेश की अनुमति के लिए शाही युथ क्लब ने एसडीएम प्रेमप्रकाश शर्मा को ज्ञापन सौंपा। क्लब के सदस्यों ने बताया कि विगत 99वें वर्षो से समस्त युवा टोलियों को साउंड सिस्टम एवं झांकी के साथ गोलबाजार में भ्रमण की अनुमति दी जाती थी किन्तु शांति समिति की बैठक के अनुसार युवा टोलियों को डीजे एवं झांकी के साथ जयस्तंभ चौक पर रोकने के आदेश पूर्णत: गलत है एवं भक्ति भावनाओं को ठेस पहुंचा रहे है। सदस्यों ने एसडीएम से अनुमति देने की मांग की इस संबंध मे एसडीएम ने बताया कि 10 वर्ष के पहले डीजे अस्तित्व में नही था लोगों के जानमाल की सुरक्षा के कारण यह निर्णय लिया गया है।

Ad Block is Banned