script

1263 में से 1011 छात्र-छात्राओं ने लिया विवि प्रवेश परीक्षा में भाग

locationराजनंदगांवPublished: Jun 24, 2019 09:55:18 pm

Submitted by:

Nakul Sinha

संगीत विवि में आयोजित प्रवेश परीक्षा संपन्न, गायन वादन के साथ लोकसंगीत भरतनाटयम कत्थक के लिए भी उत्साह

patrika

1263 में से 1011 छात्र-छात्राओं ने लिया विवि प्रवेश परीक्षा में भाग

राजनांदगांव / खैरागढ़. संगीत विवि में नए प्रवेश के लिए जारी प्रवेश परीक्षा में कुल 1263 आवेदनों में से पहले चरण में 1011 छात्र-छात्राएं शामिल हुए। 18 जून से दो चरणोंं में आयोजित प्रवेश परीक्षा मे पहले दो दिन स्नातक स्तर और बाकी दो दिन स्नातकोत्तर स्तर की कक्षाओं के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित थी। डिप्लोमा के लिए भी छात्र-छात्राओं ने इस बार कड़ी मेहनत के बाद प्रवेश परीक्षा दिलाई। शनिवार तक जारी प्रवेश परीक्षाओं में सफल हुए छात्रों की लिस्ट भी जारी करने का सिलसिला शुरू हो गया। कई विभागों की लिस्ट भी जारी हो गई।
कत्थक, भरतनाटयम व लोक संगीत भी भा रहा
पश्चिमी सभ्यता के हावी होने को संगीत विवि में शास्त्रीय संगीत और पुरातन शैली को पीछे करने में छात्र पीछे नही है। संगीत विवि में प्रवेश परीक्षाओं में छात्रों ने कत्थक, भरतनाट्यम और लोकसंगीत में भी पूरी दिलचस्पी दिखाई है। कत्थक के लिए पीजी स्तर पर 15 में 15, स्नातक स्तर पर 50 आवेदकों में 40 और डिप्लोमा स्तर पर 24 में 24 ने प्रवेश परीक्षा दिलवाई है। भरतनाटयम के लिए स्नातकोत्तर में 8 में 8 तथा स्नातक स्तर पर 15 में 15 डिप्लोमा में 12 में 11 छात्रों ने हिस्सा लिया। लोकसंगीत विभाग में प्रवेश के लिए स्नातकस्तर पर 33 में 31 और डिप्लोमा में 15 में 14 ने प्रवेश परीक्षा दिलवाई। इसके अलावा थियेटर, प्राचीन भारतीय कला का इतिहास और पुरातत्व विभाग, क्राफ्ट डिजाइन में भी छात्रों ने बेहतर रिस्पांस देते प्रवेश परीक्षा दिलाई है।
गायन-वादन व ललित कला के ज्यादा आवेदन
संगीत विवि में प्रवेश परीक्षाओं के पहले विवि को विभिन्न संकायों में 1263 आवेदन मिले थे। इसमे देश भर के साथ विदेशी छात्र-छात्राओं के आवेदन भी शामिल थे। इस साल विवि ने पूरी आवेदन की प्रक्रिया आनलाइन सिस्टम से ली जिसके कारण देश भर सहित विदेश से भी आवेदनों की संख्या काफी ज्यादा बढ़ी। ललित कलाओ में श्रीलंका, मारीशस जैसे देशों के छात्रों ने भी संगीत विवि में छात्र बनने रूचि दिखाई। विवि को मिले विभागवार आवेदनों में गायन वादन और ललित कला में चित्रकला, ग्राफिक्स और मूर्तिकला के लिए संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा आवेदन मिले। गायन विभाग में स्नातकोत्तर के लिए 68, स्नातक स्तर के लिए 291 और डिप्लोमा स्तर के लिए 117 आवेदन मिले थे। स्नातकोत्तर मे 59, स्नातक में 245 और डिप्लोमा के लिए 103 आवेदकों ने प्रवेश परीक्षा दिलाई। वादन विभाग में तंत्रीवाद्य में स्थानाकोत्तर स्तर के लिए 5 में 5, स्नातकस्तर पर 19 में 19 प्रवेशी परीक्षाओं में शामिल हुए। अवनद्ध विभाग में स्नातकोत्र स्तर पर 26 में 26, स्नातक के लिए 78 में 68 प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए। चित्रकला, ग्राफिक्स, मूर्तिकला के लिए आयोजित संयुक्त प्रवेश परीक्षा में स्नातकोत्तर स्तर पर 127 में 125 और स्नातक स्तर के लिए 263 में 217 प्रवेशी शामिल हुए।
आनलाइन सहित आफलाइन भी हुई प्रवेश परीक्षा
संगीत विवि में 18 जून से चार दिवसीय प्रवेश परीक्षा में विवि ने छात्रों के लिए आनलाइन और आफ लाइन सुविधा में भी उपलब्ध कराई। प्रवेश परीक्षा शनिवार को समाप्त होनी थी लेकिन छात्रों की उपस्थिति के कारण शनिवार को भी शाम तक डिप्लोमा सहित अन्य संकायों की प्रवेश परीक्षा जारी रही। कई संकायों में प्रवेशी छात्रों की पहली सूची भी जारी कर दी गई है, दूसरी भी जारी की जानें की तैयारी है। कुछ संकायों की सूची सोमवार, मंगलवार तक जारी होने की संभावना है। इस दौरान दूरदराज के छात्रों को आनलाइन प्रवेश परीक्षा की सुविधा विवि प्रबंधन ने दी। अधिकांश छात्रों ने आफलाइन प्रवेश परीक्षा देते विवि परिसर में शामिल हुए।
प्रवेश की तैयारी पूर्ण
कुलसचिव इंदिराकला संगीत विवि खैरागढ़, पीएस ध्रुव ने कहा कि प्रवेश परीक्षा पूर्ण कर ली गई है संकायवार प्रवेशी छात्रों की सूची तैयार की जा रही है जिसके बाद जारी की जाएगी। इसकी तैयारी भी कर ली गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो