कोरोना के नए स्ट्रेन के बीच राजनांदगांव में 14 हजार फ्रंट वारियर को लगेगा कोविड वैक्सीन, जिला प्रशासन ने कराया पंजीयन

जिले के सभी ब्लाकों में पहले चरण में फ्रंट लाइन वारियर्स को टीका लगाने के तहत पंजीयन का काम शुरु कर दिया गया है। अब तक 13 हजार 956 लोगों का पंजीयन किया जा चुका है। (covid vaccine in Rajnandgaon)

By: Dakshi Sahu

Updated: 24 Dec 2020, 11:45 AM IST

राजनांदगांव. ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिलने से पूरी दुनिया खौफजदा है। पहले से ज्यादा संक्रामक हो चुके कोरोना से लडऩे के लिए अब देश सहित प्रदेश में भी तैयारी तेज कर दी गई है। राजनांदगांव जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने कोविड-19 वैक्सीन के टीकाकरण के लिए तैयारी तेज कर दी हैं। जिले के सभी ब्लाकों में पहले चरण में फ्रंट लाइन वारियर्स को टीका लगाने के तहत पंजीयन का काम शुरु कर दिया गया है। अब तक 13 हजार 956 लोगों का पंजीयन किया जा चुका है। कोरोना के वैक्सीन को ठंडी जगह में रखने की आवश्यकता के मद्देनजर जिले में 54 कोल्ड चेन पाइंट बनाया गया है। विभाग द्वारा इसके लिए लगातार तैयारी की जा रही है। कोविड-19 टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा पंजीकरण किया जा रहा है। अब तक जिले में 13 हजार 956 लोगों का पंजीयन किया गया है। पंजीयन का काम आनलाइन किया गया है।

इस तरह होगी निगरानी
एसएमएस के जरिए टीका लगाने के लिए समय और बूथ की जानकारी दी जाएगी। इसी तरह क्यूआर कोड जारी कर कोरोना का टीका लगाने वालों की पूरी जानकारी रखी जाएगी, ताकि जरूरत पडऩे पर उनसे संपर्क किया जा सके। किसी व्यक्ति को दो बार टीका न लगने पाए, इसके लिए इस अभियान से लाभार्थियों के आधार नंबर को जोड़ा जाएगा। आपात स्थिति में रिजर्व गाडिय़ों भी रहेंगी ताकि टीकाकरण कार्यक्रम की कड़ी न टूटे।

इन जगहों पर होगा वैक्सीनेशन का काम
कोरोना संक्रमण की रोकथाम व इससे बचाव के लिए संभावित टीकाकरण के लिए जिले में बड़े पैमाने पर तैयारियां चल रही हैं। स्वास्थ्य केंद्रों के साथ ही आंगनबाड़ी केंद्रों, स्कूलों, पंचायत भवनों और इसी तरह के अन्य परिसरों में कोरोना का टीका लगाया जाएगा।

पंजीयन हुआ है
सीएमएचओ राजनांदगांव डॉ. मिथलेश चौधरी ने बताया कि कोरोना टीकाकरण के लिए पंजीयन का कार्य किया गया है। जिलेभर से करीब 14 हजार लोगों का पंजीयन हुआ है। जिले में वर्तमान में 54 कोल्ड-चेन प्वाइंट भी तैयार किए गए हैं। कोरोना महामारी की रोकथाम करने के लिए कलेक्टर टोपेश्वर वर्मा की देखरेख में तैयारियां जारी है।

coronavirus Coronavirus Deaths
Show More
Dakshi Sahu Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned