scriptजिले के 160 बच्चों को विषय विशेषज्ञ देंगे परीक्षा संबंधी जरूरी टिप्स … | 160 children of the district will give subject matter experts necessar | Patrika News

जिले के 160 बच्चों को विषय विशेषज्ञ देंगे परीक्षा संबंधी जरूरी टिप्स …

locationराजनंदगांवPublished: Feb 16, 2020 09:26:20 am

Submitted by:

Nitin Dongre

प्री-बोर्ड परीक्षा में 87 फीसदी अंक लाने वाले बच्चों को सीआईटी कॉलेज में आज से दिया जाएगा प्रशिक्षण

160 children of the district will give subject matter experts necessary exam related tips ...

जिले के 160 बच्चों को विषय विशेषज्ञ देंगे परीक्षा संबंधी जरूरी टिप्स …

राजनांदगांव. माशिमं के टॉप-10 सूची में जिले के विद्यार्थियों की जगह सुनिश्चित करने के उद्देश्य से प्री-बोर्ड परीक्षा में 87 फीसदी से अधिक अंक लाने वाले विद्यार्थियों को सीआईटी कॉलेज में 16 से 20 फरवरी तक आवासीय प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए जिलेभर से करीब 160 बच्चे शनिवार तक कॉलेज पहुंचकर अपना पंजीयन करा चुके हैं। ये बच्चे अपना आवश्यक सामग्री लेकर सीआईटी कॉलेज पहुंच चुके हैं। यहां विषय विशेषज्ञों द्वारा समय में प्रश्नों के उत्तर हल करने, प्रश्न के अंकों के आधार पर उत्तर लिखने सहित पेपर के दौरान टाइम मैनेजमेंट के टिप्स दिए जाएंगे।
इस संबंध में जिलेभर के प्राचार्यों की बैठक बसंतपुर स्कूल हुई, जहां प्राचार्यों को 87 फीसदी से अधिक अंक लाने वाले बच्चों को चिन्हांकित कर भेजने निर्देशित किया गया था। बैठक में अनुपस्थित बढ़ईटोला व डोंगरगढ़ के प्राचार्य को नोटिस जारी किया गया। वहीं समय-सीमा में पाठ्यक्रम पूरा नहीं कराए जाने के कारण शास. उच्च. माध्य. शाला पदमावतीपुर के प्राचार्य को भी कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। जिन स्कूलों में 10वीं व 12वीं के पाठ्यक्रम पूरा नहीं हुआ है, वहां अवकाश के दिनों में अतिरिक्त कक्षाएं लगाकर कोर्स पूरा कराने निर्देशित किया गया।
इन बच्चों में मायूषी

ज्ञात हो कि पहले शिक्षा विभाग 85 फीसदी से अधिक अंक लाने वाले बच्चों को आवासीय प्रशिक्षण में शामिल करने की तैयारी में था, लेकिन ऐसे बच्चों की संख्या अधिक होने के कारण बाद में 87 फीसदी से अधिक अंक लाने वाले बच्चों को शामिल करने का आदेश जारी किया गया। ऐसे में 86-87 फीसदी अंक लाने वाले बच्चों को प्रशिक्षण में भाग लेने का मौका नहीं मिल पाया।
प्रशिक्षण के लिए चयनित किया गया

जिला शिक्षा अधिकारी हेमंत उपाध्याय ने कहा कि बच्चों की संख्या अधिक हो रही थी। इस वजह से 87 फीसदी से अधिक अंक प्राप्त करने वाले बच्चों को प्रशिक्षण के लिए चयनित किया गया। रविवार से इन बच्चों को चार पीरियेड में परीक्षा संबंधी जरूरी टिप्स विषय विशेषज्ञों द्वारा दी जाएगी। ताकि ये बच्चे माशिमं के टॉप-10 सूची में शामिल हो सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो