261 ट्रेनों में दी दबिश, 16 लाख रुपए जुर्माना वसूला

रेलवे के अधिकारियों ने 15 दिन तक विभिन्न ट्रेनों में छापेमारी कर नियम विरुद्ध सफर करने वालों पर की कार्रवाई

By: Mukesh Sahu

Published: 20 Jul 2018, 12:01 PM IST

राजनांदगांव. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे नागपुर मंडल ने विभिन्न ट्रेनों में दबिश देकर नियम विरुद्ध सफर करने वाले यात्रियों पर बड़ी कार्रवाई की है। रेलवे ने 15 दिन में 5906 मामले पकड़कर इन लोगों से 16 लाख रुपए जुर्माना वसूल किया है।
रेलवे के अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार विभाग ने 1 से 15 जुलाई तक मंडल के राजनांदगांव, दुर्ग, गोंदिया, नागपुर खंड पर विभिन्न स्टेशनों व गाडिय़ों में विशेष जांच अभियान चलाकर 5906 यात्रियों को बिना टिकट व अनियमित यात्रा करते पाया गया। इन लोगों से दंड स्वरूप 16 लाख 1 हजार रुपए वसूले गए। इसके अलावा अन्य स्टेशनों में बिना माल बुक किए लगेज और कूड़ा कचरा फैलाने के मामले पकड़े और जुर्माना वसूला गया।


ट्रेन कैप्टन करेंगे लगातार जांच
अधिकारियों ने बताया कि वाणिज्य अधिकारियों द्वारा कुछ स्टेशन में जांच के लिए विशेष किलेबंदी की गई थी और इस दौरान रुट से गुजरने वाली ट्रेनों व स्टेशनों में जांच अभियान चलाया गया। मंडल द्वारा अनयिमत और बिना टिकट यात्रा पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से नियमित रुप सेे रूटेशन एवं यात्री गाडिय़ों में विशेष टिकट चेकिंग अभियान चलाए जा रहे है। मंडल द्वारा लंबी रुट के सभी एक्सप्रेस ट्रेनों में टिकिट चेकिंग स्टाफ के वरिष्ठ सदस्यों को ट्रेन कैप्टन नामित किए गए हैं, जो कोच की सफाई, बिजली की आपूर्ति, सीट पर कब्जा और यात्री सुरक्षा के प्रति जवाबदेह रहेंगे।


लगातार जारी है कार्रवाई
रेलवे प्रशासन द्वारा ट्रेनों में बिना टिकिट व अनियमित यात्रा करने वालों पर लगातार कार्रवाई की जा रही है। इससे पहले भी मई माह में भी विभिन्न ट्रेनों में छापामार कार्रवाई कर बिना टिकिट व दूसरे कोच में बैठ कर यात्रा करने वालों पर कार्रवाई कर करीब 18 लाख रुपए का जुर्माना वसूला गया था। मंडल द्वारा अनयिमत और बिना टिकट यात्रा पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से नियमित रुप सेे रूटेशन एवं यात्री गाडिय़ों में विशेष टिकट चेकिंग अभियान चलाए जा रहे है। मंडल द्वारा लंबी रुट के सभी एक्सप्रेस ट्रेनों में टिकिट चेकिंग स्टाफ के वरिष्ठ सदस्यों को ट्रेन कैप्टन नामित किए गए हैं, जो कोच की सफाई, बिजली की आपूर्ति, सीट पर कब्जा और यात्री सुरक्षा के प्रति जवाबदेह रहेंगे।

Mukesh Sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned