२९२ हैंडपंप सुधारे गए, गांव के बाहर बोर खनन कर रहे पानी सप्लाई

दर्जनभर गांवों में पानी की विकराल समस्या

By: Nakul Sinha

Published: 16 May 2018, 11:41 AM IST

राजनांदगांव / खैरागढ़. ब्लाक में बढ़ती गर्मी और सूखे के बाद पेयजल समस्या से निपटने के लिए प्रशासन एड़ी-चोटी एक कर रहा है। उल्लेखनीय है ब्लाक के दर्जन भर गांवों में पेयजल सहित पानी की समस्या को लेकर विकराल स्थिति सामने आई है। पिछले माह खत्म हुए सुराज अभियान के तहत ग्रामीण इलाकों से हजारों की संख्या मे आए आवेदनों और शिकायतों के निराकरण के लिए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकीय विभाग द्वारा तैयारी के बाद अब कार्यवाही की जा रही है। सुराज के तहत कलक्टर भीमसिंह ने भी शिविरों में पेयजल समस्या को लेकर विभाग की कार्यवाही पर नाराजगी जाहिर की थी। कलक्टर द्वारा तत्काल स्वीकृति के बाद अब दर्जन भर गांवों में पेयजल व्यवस्था सुधारने कवायद जारी है।
292 हैंडपंप का किया गया सुधार: सूखा प्रभावित ग्रामों में पिछले छह माह में पीएचई विभाग द्वारा लगभग 292 हैंड पंपों में सुधार कार्य किया गया है। इसमें 210 हैंडपंप में लगभग एक हजार मीटर राईजर पाइप बढ़ाए गए है। उल्लेखनीय है सूखे के कारण ब्लाक में जलस्तर लगभग 35 मीटर नीचे चला गया है। ब्लाक के 96 हैंडपंपों के लगभग 4 सौ मीटर के राईजर पाइप बदले गए हैं। नल जल योजना सहित बोर से पानी की सप्लाई देने 6 हैंडपंपों में सिंगल फेस विद्युत व्यवस्था भी बनाई गई है। बताया गया कि समस्या से निपटने और गांव में जल स्तर घटने के बाद स्त्रोत नही मिलने पर गांव से बाहर बोर कराकर पाइपलाइन के सहारे गांव में पानी उपलब्ध कराया जा रहा है गांव से दूर खनन के बाद गांव तक पानी पहुंचाने व्यवस्था बनाई जा रही है।

पाइप लाइन का किया गया विस्तार
ब्लाक के पेयजल समस्या वाले लगभग दस गांवों में नए पेयजल स्त्रोत और पाइप लाइन विछाने की कार्यवाही विभाग द्वारा जारी है। मिली जानकारी मुताबिक ब्लाक के देवारी भाठ में जिला खनिज मद से लगभग 13 लाख रू से पाइप लाइन विछाने की कार्यवाही प्रगति पर है। दैहान में शिकायत के बाद दस लाख रू से पाइप विस्तार, घोंघे डबरी में साढ़े नौ लाख रू से नलजल योजना, सलगापाठ में साढ़े सात लाख के सूखा राहत मद से नलजल योजना, सिरसाही में 6 लाख 60 हजार रू से पाइप विस्तार, कोटरीछापर मे साढ़े सात लाख रू से पाइप विस्तार, सिंघौरी में साढ़े पांच लाख रू के पाइप विस्तार, खपरीसिरदार में पांच लाख के पाइप विस्तार, खपरी तेली में 12 लाख रू से नलजल योजना और जगन्नाथ पूर में 2 लाख 73 हजार रू से पाइप विस्तार की कार्यवाही शुरू की गई है।

पेयजल व निस्तारी की और बढ़ेगी शिकायत
ग्रामीण इलाकों में गर्मी के दौरान होने वाली पेयजल समस्या के लिए विभाग ने पूर्व तैयारी भी की है। जानकारी अनुसार दर्जन भर गांवों में शिकायतों के अलावा विभाग द्वारा निरीक्षण के दौरान ब्लाक के मदनपुर, चारभाठा, कुसमी, भंडारपुर में भी गर्मी बढऩे के साथ पानी की समस्या होने की आशंका है। जिसके लिए विभागीय तौर पर कार्यवाही जारी है। सभी समस्याओं का निपटारा किया जाएगा।

समस्याओं का हो रहा है समाधान
एसडीओ लोक स्वास्थ्य यांत्रिकीय विभाग खैरागढ़ जीपी नेताम ने कहा कि ब्लाक के दर्जन भर गांवों में पानी की गंभीर समस्या का हल निकाल लिया गया है, जिले से विभिन्न मदों में स्वीकृति के बाद ऐसे चिन्हित गांवों में पाइप विस्तार, बोर खनन सहित पानी पहुंचाने की व्यवस्था बनाई गई है। आशंका वाले गांवो में भी इसी तरह की तैयारी है।

Nakul Sinha
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned