23 लाख पार्षद निधि से छुरिया के 3 तालाबों को मिलेगा नया जीवन

23 लाख पार्षद निधि से छुरिया के 3 तालाबों को मिलेगा नया जीवन

Nakul Sinha | Publish: Jun, 14 2018 12:17:54 PM (IST) Rajnandgaon, Chhattisgarh, India

निस्तारी संकट से निजात दिलाने छुरिया में तालाब गहरीकरण, कलक्टर ने निकाला रास्ता

राजनांदगांव / छुरिया. इंसान के भीतर यदि सच्ची लगन हो और समस्या से निपटने का जज्बा हो तो हर मुश्किल आसान हो जाती है और एक सुगम रास्ता निकल ही जाता है ऐसा ही कुछ हमें देखने मिलता है छुरिया नगर पंचायत में जहां नगर के तीन तालाब अपना अस्तित्व खोने लगे थे और जनसंख्या के बड़े हिस्से को निस्तारी के संकट का सामना करना पड़ रहा था।

विशेष योजना का अनुमोदन
सरकार के नियमों के अनुसार नगरीय क्षेत्रों में तालाब गहरीकरण का कोई प्रावधान नहीं है नगर के जनप्रतिनिधि और नागरिकों की समस्या पर संवेदनशीलता से संज्ञान लेते हुए जिले के कलक्टर भीम सिंह एवं युवा सांसद अभिषेक सिंह की विशेष अभिरूचि से नगरीय प्रशासन से विशेष कार्ययोजना का अनुमोदन संभव हुआ और नगर के 13 पार्षदों तथा एल्डरमेन की निधि से प्राप्त 13 लाख से अधिक राशि से नगर के वार्ड नं. 5, 10 व 15 के तालाबों में गहरीकरण का कार्य आरंभ हुआ।

पार्षदों ने दिया जनहित को महत्व
भाजपा कांग्रेस दोनों ही दलों के पार्षदों ने एक जुटता के साथ अपनी पार्षद निधि को तालाब गहरीकरण के लिए खर्च करने पर सहमति जताई। भाजपा के पार्षद ज्ञानेश्वर कुंभकार, हरीश साहू, प्रकाश साहू, तीरथ साहू, सादिक भाई, शांति मरई, रोमी भाटिया, निशा राधे शर्मा, एल्डरमेन नाथू रजक, पदुम गंधर्व तथा कांग्रेस पार्षद भरत कुंजाम, तुकाराम एवं सरला गुप्ता ने अपनी पार्षद निधि से कुल 23.67 लाख की राशि तालाब गहरीकरण के लिए प्रदान की। नगर पंचायत की अध्यक्ष राजकुमारी सिन्हा ने भी इस पूरे काम में पूरा सहयोग करते हुए जनभावनाओं के साथ होने का प्रमाण दिया।

हमारे कार्यकाल का अविस्मरणीय काम
वार्ड क्र. 3 के पार्षद एवं इंजीनियर हरीश साहू का मानना है कि गहरीकरण करके तालाबों को नया जीवन देने वाला यह काम हमारे पूरे कार्यकाल का अविस्मरणीय काम रहेगा। क्योंकि यह पानी की समस्या से निजात दिलाने और उनके निस्तार के संकट को दूर करने में हमारा योगदान हो रहा है। यह हम सब के लिए सुखद है। उन्होंने भरोसा जताया कि छुरिया नगर पंचायत से आरंभ यह नवाचार पूरे जिले के लिए मिसाल बनेगा। पार्षद निधि का उपयोग करके तालाबों के गहरीकरण का यह प्रयोग जिला कलक्टर व सांसद की संवेदनशीलता से संभव हुआ है।

पूरी पारदर्शिता से होगा काम
छुरिया नगर पंचायत के 23 लाख की लागत से तीन तालाबों के गहरीकरण का काम पूरी पारदर्शिता से संपन्न हो सके इसकी भी पूरी व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। कलक्टर की विशेष अनुमति व आदेश पर संचालित इस काम में कार्य एजेंसी नगर पंचायत को बनाया गया है। संपूर्ण कार्य मशीन से ही निष्पादित होगा। पूरे काम का भुगतान कलक्टर दर पर किया जाएगा जिसके तहत खुदाई कार्य के लिए जेसीबी की दर 1475 रूपए प्रति घंटा एवं ढुलाई कार्य के लिए ट्रेक्टर 340 रूपए, टिप्पर 500 रूपए एवं हाईव 780 रूपए प्रति ट्रिप की दर से भुगतान होगा।

Ad Block is Banned