script33 हजार किसानों का नहीं हुआ कर्ज माफ, अब नया ऋण और खाद मिलना हुआ मुश्किल | 33 thousand farmers of chhattisgarh did not forgive the debt | Patrika News

33 हजार किसानों का नहीं हुआ कर्ज माफ, अब नया ऋण और खाद मिलना हुआ मुश्किल

locationराजनंदगांवPublished: May 28, 2019 06:19:04 pm

डिफाल्टर (Chhattisgarh Farmers) किसानों की कर्जमाफी (Forgive the Debt) नहीं होने से उन्हें नए सत्र में ऋण व खाद नहीं मिल रहा है।

CG News

33 हजार किसानों का नहीं हुआ कर्ज माफ, अब नया ऋण और खाद मिलना हुआ मुश्किल

राजनांदगांव. राज्य में नए सरकार को सत्तासीन हुए लगभग 5 माह पूरा हो रहा है, लेकिन किसानों के कर्ज माफी का लाभ डिफाल्टर किसानों को आज तक नहीं मिला है। डिफाल्टर (Chhattisgarh Farmers) किसानों की कर्जमाफी (Forgive the Debt) नहीं होने से उन्हें नए सत्र में ऋण व खाद नहीं मिल रहा है। इस संबंध में सहकारी बैंक प्रबंधन द्वारा आडिट काम की प्रक्रिया पूरा नहीं होने का हवाला दिया जा रहा है। जिले में डिफाल्टर किसानों की संख्या 33 हजार 542 के आस-पास है।
गौरतलब है कि राज्य के कांग्रेस (Congress) सरकार द्वारा सरकार (Chhattisgarh Government) बनने के 10 दिन के अंदर सारे किसानों का पूरा कर्ज माफ करने की घोषणा की गई थी, लेकिन आज तक (CM Bhupesh Baghel) डिफाल्टर किसानों का कर्ज माफी का प्रमाण पत्र जारी नहीं हुआ है। इसके अलावा इन किसानों का कर्ज के रिकार्ड से नाम भी नहीं कटा है। ऐसे में डिफाल्टर किसानों को नए सत्र (New Finacial Year) का ऋण व खाद नहीं मिल रहा है।

खरीफ फसल के लिए किसानों (Farmers) को सहकारी बैंक (Sahkari Bank) से ऋण का वितरण शुरु हो चुका है। जिले में इस साल 1 लाख 80 हजार 800 किसानों को 430 करोड़ रुपए का कर्ज बांटने का लक्ष्य रखा गया है। अब तक जिले के 17 हजार 343 किसानों को 56 करोड़ रुपए का कर्ज दिया जा चुका है। फिलहाल डिफाल्टर किसानों को इसका लाभ अब तक नहीं मिल रहा है। आडिट का काम पूरा होने के बाद ही इसका लाभ डिफाल्टर किसानों को मिलेगा।

28 हजार मीट्रिक टन खाद का स्टॉक
जिला सहकारी बैंक के सीईओ सुनील वर्मा ने बताया कि खरीफ फसल के लिए जिले में खाद का स्टाफ भी शुरु हो गया है। उन्होंने बताया कि जिले में इस साल 33 हजार मिट्रिक टन खाद वितरण का लक्ष्य है। अब तक 27 हजार 832 हजार मिठ्रिक टन खाद का स्टाक हो चुका है। किसानों को अब तक 6304 मिट्रिक टन खाद का वितरण किया जा चुका है।

वितरण किया जाएगा
जिले में 33 हजार डिफाल्टर किसानों का आडिट काम पूरा नहीं हुआ है। आडिट की प्रक्रिया दो तीन दिन में पूरा होने की संभावना है। इसके बाद ऐसे किसानों का शासन से आदेश के बाद ऋण व खाद का वितरण किया जाएगा।
सुनील वर्मा, सीईओ जिला सहकारी बैंक राजनांदगांव
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो