scriptछुरिया सहित चार समितियों के 3849 किसान भटक रहे हैं खाद बीज के लिए | 3849 farmers of four committees, including Churia, are wandering for f | Patrika News

छुरिया सहित चार समितियों के 3849 किसान भटक रहे हैं खाद बीज के लिए

locationराजनंदगांवPublished: May 22, 2019 08:36:44 pm

Submitted by:

Nakul Sinha

ऑडिट नहीं होना कहकर लौटा रही सोसायटी

sikar

sikar

राजनांदगांव / छुरिया. अप्रैल माह से क्षेत्र के किसान खेती किसानी कार्य में जुट गए हैं। खेत में साफ-सफाई के साथ ही किसानी कार्य धीरे-धीरे जोर पकडऩे लगा है। खरीफ फसल के किसान समितियों में पहुंच रहे हैं ताकि समय पूर्व खाद एवं बीज के लिए परेशानी का सामना करना न पड़े। परंतु समितियों में पंजीकृत ऋणी किसानों को बगैर खाद बीज लिए बैरंग लौटना पड़ रहा है। जिससे किसानों में गहरी नाराजगी देखी जा रही है।
ये सोसायटी के किसान है वंचित
मिली जानकारी के अनुसार छुरिया एवं बम्हनी, बंजारी, खोभा, चिरचारी, शिकारीमहका समितियों में सैकड़ों की संख्या में पंजीकृत ऋ णी किसानों का कर्ज माफ हो जाने के बाद भी खरीफ फसल के लिए नगद राशि एवं खाद बीज नहीं मिल पा रहा है। जिससे किसानों को भटकना पड़ रहा है। छुरिया सहित चार समितियों के 3849 किसान खाद-बीज से वंचित बताए जा रहे हैं।
ऑडिट नहीं होने की समस्या
छुरिया सहित चार समितियों में किसानों की पहली सूची का ऑडिट होने से शेष बचे किसानों को इस तरह की समस्याओं से जूझना पड़ रहा है। बताया जा रहा है कि छुरिया समिति में 1506 ऋण माफी किसानों में से 643 को ही नगद खाद बीज मिल पाया है शेष 863 ऋणी किसानों को आडिट नहीं होने का कारण बताया जा रहा है। इसी तरह शिकारीमहका समिति में 2532 ऋणी किसानों में से 1261, बम्हनी चारभांठा में 1565 ऋणी किसानों में से 535 एवं सड़क चिरचारी समिति में 2339 किसानों में से 1190 किसानों को नगद खाद बीज नहीं मिल पा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो