आधार, राशनकार्ड व पेंशन दिलाने के नाम पर ग्रामीणों को ठगते 7 गिरफ्तार

आधार, राशनकार्ड व पेंशन दिलाने के नाम पर ग्रामीणों को ठगते 7 गिरफ्तार
आधार, राशनकार्ड व पेंशन दिलाने के नाम पर ग्रामीणों को ठगते 7 गिरफ्तार

Nakul Ram Sinha | Updated: 06 Oct 2019, 11:57:21 AM (IST) Rajnandgaon, Rajnandgaon, Chhattisgarh, India

फर्जी दस्तावेज लेकर पहुंचे थे गांव

राजनांदगांव. मोहला थाना क्षेत्र के ग्राम कोर्रामटोला में खुद को शासकीय कर्मचारी बताकर भोले-भाले ग्रामीणों को ठगने वाले सात आरोपियों को पुलिस ने दबोच लिया है। हालांकि इस पूरे मामले का मास्टरमाइंड देवसिंह पटेल अब भी पुलिस पकड़ से दूर है। मोहला पुलिस फरार आरोपी की सरगरमी से पतासाजी में जुटी है। गिरफ्तार आरोपियों के खिलाफ धारा ४२०, ३४ के तहत कार्रवाई करते हुए कोर्ट में पेश किया गया। मोहला पुलिस से मिली जानकारी अनुसार थाना क्षेत्र के ग्राम कोर्रामटोला में शुक्रवार सुबह बालोद क्षेत्र के सात आरोपी पहुंचे और खुद को जिला पंचायत से अधिकृत होना बताते हुए कोटवार से संपर्क कर आधारकार्ड, राशनकार्ड और निराश्रित पेंशन के लिए फार्म भराने के लिए मुनादी करा दी। लोगों से फार्म भरवाते हुए इसके एवज में ६०-६० रुपए भी ले लिए।

सरपंच ने दिखाई तत्परता, सीईओ को दी सूचना
इस मामले की जानकारी जब सरपंच को हुई, तो उन्हें संदेह हुआ और उन्होंने इसकी जानकारी जनपद में दी। सीईओ मौके पर पहुंचकर जालसाजों को दबोच लिए। गिरफ्तार आरोपियों में भवानी पिता हिरदेराम रावटे (४२), नुपेश पिता कीर्तन ठाकुर (२३), धीरज राम पिता छगनदास मानिकपुरी (२९), टेमनलाल पिता शेरसिंह ठाकुर (२०), जनक पिता जागेश्वर साहू (२९), संतोष पिता धरम सिंह साहू (३५) व नाथूराम पिता भारसिंह आलेंद्र सभी बालोद जिले के अलग-अलग गांव के रहने वाले हैं, जो फर्जी दस्तावेज के बुते लोगों को ठगने के प्रयास में धरे गए हैं।

फर्जी पाया गया दस्तावेज
मौके पर धरे गए आरोपियों ने जिला पंचायत सीईओ द्वारा हस्ताक्षरित फर्जी तरीके से बनाए गए आदेश की कापी एवं मंत्रालय पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग महानदी भवन अटल नगर रायपुर के उप सचिव के हस्ताक्षरित आदेश की फर्जी छायाप्रति एवं 4 जिल्द पंजीयन प्रारूप बुक (फार्म) प्रस्तुत किया, जो जांच में पूर्णत: फर्जी पाया गया।

टीआई मोहला, निलेश पांडेय ने कहा कि सूत्रों से जानकारी मिली कि कुछ आरोपी ग्रामीणों को सरकारी दस्तावेज बनाने के नाम पर ठग रहे, तो पुलिस सक्रियता दिखाते हुए उन आरोपियों को शुक्रवार शाम को गिरफ्तार कर शनिवार को न्यायालय में पेश की है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned