scriptदर्जन भर शादियां हुई स्थगित, सैकड़ों की तिथि बदली, भवनों की बुकिंग रद्द | A dozen marriages were postponed, hundreds changed their dates, bookin | Patrika News

दर्जन भर शादियां हुई स्थगित, सैकड़ों की तिथि बदली, भवनों की बुकिंग रद्द

locationराजनंदगांवPublished: Apr 04, 2020 09:32:47 pm

Submitted by:

Nakul Sinha

कोरोना वाइरस लॉकडाउन, वाहनों की बुकिंग को लेकर असमंजस

A dozen marriages were postponed, hundreds changed their dates, booking of buildings canceled

कोरोना वाइरस लॉकडाउन, वाहनों की बुकिंग को लेकर असमंजस

राजनांदगांव / खैरागढ़. कोरोना वाइरस के संक्रमण को रोकने और लोगों को बचाने के लिए किए गए लॉकडाउन के चलते शहर सहित इलाकें में दर्जन भर से अधिक शादियां अब अटक गई है। इलाकें में लगभग दस दिनों से लॉकडाउन की स्थिति है। 22 मार्च के बाद तो कोरोना वाइरस के संक्रमण का व्यापक असर देखते हुए पूरे देश में ही लॉकडाउन की स्थिति है। ऐसे में पिछले दस दिनों में होने वाली शादियों के साथ अगले 14 अप्रैल तक होने वाली शादियों पर भी पूरी तरह रोक लग गई है। शहर में ही दर्जन भर शादियां संपन्न होनी थी जिसके लिए भवन सहित वाहनें भी बुक किए गए थे। लॉकडाउन के कारण इनमें से अधिकांश शादियां फिलहाल स्थिगित कर दी गई है जबकि कई शादियों की तिथि को लेकर लोगो में संशय बरकरार है।
शहर में दर्जन भर शादियां स्थगित
21 मार्च से लेकर आगामी 14 अप्रैल तक शहर के भीतर ही दर्जन भर से अधिक शादियां प्रस्तावित थी। इसके लिए शहर के शासकीय सहित निजी भवनों को बुक भी किया गया था। नगरपालिका द्वारा संचालित तीन भवनों में ही छह से अधिक शादियों की बुकिंग थी जिसे कोरोना वाइरस के बचाव के लिए जारी दिशा निर्देशों के बाद रद्द कर दिया गया। सांस्कृतिक भवन, मंगल भवन, नए दिलीप सिंह मंगलभवन में उक्त शादियों के कार्यक्रम होने थे। पालिका प्रशासन ने सभी भवनों की बुङ्क्षकग रद्द करते इन भवनों को आवश्यक व्यवस्था और तैयारी के लिए रखा है। इसके अलावा कई निजी भवनों में भी शादियों के कार्यक्रम होने थे। आवाजाही नही होने के साथ ऐसे कार्यक्रमों की अनुमति नही मिलनें बाद शादियों की तिथि आगे सरकाई जा रही है।
बसो व अन्य वाहनों को दिए गए है एडवांस
शादियों के रद्द व स्थगित किए जाने के बाद परिवार तो इनके लिए तिथियां निकालने में जुटा है लेकिन सबसे ज्यादा दुविधा शादियों में बारात, पीला बारात और चौथिया के लिए बसों वाहनों को बुकिंग के दौरान दिए गए एडवांस राशि का है। शादियों के सीजन के कारण शादी वाले घरों में महीने दो महीने पहले ही बसों सहित वाहनों की अग्रिम बुकिंग कर वाहन और बस संचालकों को एडवांस राशि दी गई थी। लॉकडाउन के कारण 22 मार्च से बसों का परिचालन पूरी तरह बंद है।
ग्रामीण क्षेत्रों में भी सैकड़ों शादियां टली
शहर के साथ-साथ ग्रामीण इलाकों में भी नवरात्रि सहित रामनवमी पर सैकड़ों शादियों की तिथि तय की गई थी। लॉकडाउन के चलते इन शादियों को भी अब स्थगित किया गया है। कुछेक शादियों की तिथि 14 अप्रेल के बाद की भी है ऐसे में संबंधित परिवारों में इन तिथियों को लेकर भी संशय की स्थिति है। लॉकडाउन खत्म होने या बढऩे जैसी आशंकाओं के बीच शादियों वाले घरों के लोग कश्मकश में है। बताया गया कि शादियों में किसी भी प्रकार के समूह को एकत्रित नही करने, बाहरी लोगों की आवाजाही पर पूर्णत प्रतिबंध लगाने सहित ऐसे कार्यक्रमों को स्थगित करने के प्रशासन के निर्देश के बाद सैकड़ों शादियां फंस गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो