scriptशिक्षा विभाग का कारनामा, प्राचार्य का किया संलग्नीकरण, जनप्रतिनिधि खामोश | Act of education department, Principal's attachment, public representa | Patrika News

शिक्षा विभाग का कारनामा, प्राचार्य का किया संलग्नीकरण, जनप्रतिनिधि खामोश

locationराजनंदगांवPublished: Oct 22, 2019 10:35:10 am

Submitted by:

Nakul Sinha

कन्या शिक्षा परिसर के प्राचार्य को एकलव्य आदर्श विद्यालय में किया पदस्थ

Act of education department, Principal's attachment, public representative silenced

शिक्षा विभाग का कारनामा, प्राचार्य का किया संलग्नीकरण, जनप्रतिनिधि खामोश

राजनांदगांव / कौड़ीकसा. नियम विरूद्ध शिक्षकों के स्थानांतरण व संलग्नीकरण करने वाले शिक्षा विभाग का एक और नया कारनामा कि शिक्षा विभाग के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ होगा जब किसी प्राचार्य का संलग्नीकरण किया गया होगा। आदिवासी हितों की बात करने वाली सरकार इनके शिक्षा के प्रति कितनी सजग है यह वास्तविकता को बंया करती है। चौकी, मोहला-मानपुर आदिवासी विकासखंड होने के बाद भी शिक्षकों के स्थानांतरण संलग्नीकरण के नाम पर यहां संचालित विद्यालयों को शिक्षक विहिन किया जा रहा है।
जिला शिक्षा अधिकारी के आदेश पर हुआ स्थानांतरण
जिला शिक्षा अधिकारी राजनांदगांव के आदेश के अनुसार उपेंद्र देवांगन को कन्या शिक्षा परिसर के प्राचार्य को एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय में पदस्थ कर दिया गया है, जबकि वेतन भत्ता मूलत: पदस्थ शाला से ही आहरित होगा। इस प्रकार आदिवासी विभाग द्वारा संचालित राजनांदगांव जिले का एक मात्र कन्या शिक्षा परिसर जो कि प्राचार्य विहिन हो गया है तथा प्रभारी प्राचार्य के भरोसे संचालित हो रहा है। कन्या परिसर के प्राचार्य को संलग्न करने के बाद भी स्थानीय जनप्रतिनिधियों का मौन धारण रखे रहना भी समझ परे है। बताया गया कि आदिवासी विभाग में पूर्व में पदस्थ सहायक संचालक के करीबी होने के कारण पूर्व संचालक द्वारा संलग्न करने का प्रस्ताव पारित कर दिया गया था।
मामले में क्या कहते हैं जनप्रतिनिधि
पूर्व संसदीय सचिव छत्तीसगढ़ शासन, संजीव शाह ने कहा कि आदिवासी क्षेत्र के छात्राओं को ध्यान में रखकर स्थापित किया गया है, नियम विरूद्ध संलग्नीकरण किया गया है। जिला शिक्षा अधिकारी से बात करता हूं। मूल शाला में वापस नहीं किया गया तो पालको को साथ में लेकर धरना प्रदर्शन किया जाएगा। अध्यक्ष ब्लाक कांग्रेस कमेटी चौकी, रफीक खान ने कहा कि आदिवासी विकासखंड व नगर का एक मात्र कन्या परिसर के प्राचार्य को नियम विरूद्ध संलग्नीकरण किया गया है। इन्हें मूल शाला में वापस नहीं किया जाता है। धरना प्रदर्शन किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो