कोरोना को लेकर प्रशासन अलर्ट, नियम तोडऩे वालों पर अब होगी कड़ी कार्रवाई

लाकडाऊन का पालन कराने तहसील सीमाएं की गई सील

By: Nakul Sinha

Published: 27 Mar 2020, 03:59 PM IST

राजनांदगांव / खैरागढ़. कोरोना वाइरस के संक्रमण को रोकने अब प्रशासन पूरी तरह सख्ती पर उतर आया है। खैरागढ़ तहसील की पूरी सीमाएं गुरूवार को सील करने के आदेश दिए गए है। अब बेवजह घर से निकलने वालों पर दंडात्मक कार्रवाई के निर्देश जारी किए गए है। गुरूवार को स्थानीय थाना परिसर में एसडीएम निष्ठा पांडे तिवारी, एसडीओपी जीसी पति, तहसीलदार आनंद बंजारे, बीएमओ डॉ.विवेक बिसेन, नायब तहसीलदार मनीषा देवंागन, टीआई लोमेश सोनवानी सहित पुलिस और प्रशासन टीम की आवश्यक बैठक में लाकडाउन के नियमों का पालन कड़ाई से करने के आदेश दिए गए। गुरूवार तक प्रदेश में छह कोरोना वाइरस पाजीटिव पाए जाने के बाद प्रशासन ने अब नियमकानून तोडऩे वालों पर सीधे कार्रवाई के आदेश जारी किए है।

तहसील की सभी सीमाएं की गई सील
खैरागढ़ तहसील को संक्रमण से रोकने अब पूरी तहसील की सीमाएं सील करने के निर्देश बैठक में दिए गए है। अब खैरागढ़ तहसील से अन्य शहरों में आनाजाना भी प्रतिबंधित किया गया है। खैरागढ़ तहसील की सीमा, दुर्ग, राजनांदगांव, धमधा, डोंगरगढ़, छुईखदान, मप्र की लांजी सीमाओं से जुड़ी है। लोग अब इन सीमाओं को भी पार नही कर पाएंगे।

लाकडाउन तोडऩे वालों पर सीधे कार्रवाई
लाकडाउन के निर्देश तोडऩे वालों को अब पुलिस समझाइश नहीं देगी। इसके लिए भी बैठक में दिशा निर्देश जारी करते नियमों का पालन नही करने वालों पर सीधे दंडात्मक कार्रवाई के लिए कहा गया है। उल्लेखनीय है कि लाकडाउन के बाद भी शहर सहित इलाकें में बाइकर्स सहित कई लोग हरकतों से बाज नही आ रहे है। लोगों द्वारा नियमों के लगातार उल्लंघन के बाद बैठक में दंडानात्मक कार्रवाई के निर्देश एसडीएम ने देते कहा कि ऐसे लोगों पर सीधे मामले दर्ज किए जाए।

सेवा के लिए बढ़ रहे हाथ
कोरोना वाइरस के संक्रमण को रोकने प्रशासन की मुस्तैदी के बाद अब सामाजिक संगठनों जनप्रतिनिधियों और संस्थाओं ने भी सेवा के लिए हाथ बढ़ाए है। लाकडाउन के कारण हो रही परेशानी, शहर में मास्क और सेनेटाइजर नहीं मिलने की दिक्कत के साथ साथ अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती मरीजों के परिवारों की दिक्कतों को दूर करने शहर के जैन समाज, जिला पंचायत और नगरपालिका के सभापति सामने आए है। लोगों का सहयोग भी कर रहे हैं।

मरीजों के परिजनोंं के लिए भोजन व्यवस्था
स्थानीय सिविल अस्पताल के जनरल वार्ड सहित पेइंग वार्डो में इलाज के लिए भर्ती मरीजों के साथ रूके परिजनों को भोजन सहित अन्य व्यवस्था में हो रही दिक्कतों को लेकर शहर के जैन समाज द्वारा मरीजों के परिजनों के लिए गुरूवार से नाश्ता और भोजन की व्यवस्था बनाई गई।

ग्रामीणों को बांटे मास्क व सेनेटाइजर
जिला पंचायत सभापति विप्लव साहू ने मुढ़ीपार इलाके में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए ग्रामीणों को जनजागरूकता और आवश्यक दिशा निर्देशों के पालन का पाठ पढ़ाते ग्रामीणों को मास्क और सेनेटाइजर का वितरण कर गांव में बाहर से आने वाले लोगों की सूचना देेने, उनके साथ सामान्य व्यवहार करने, 14 दिनों तक घर में ही सुरक्षित रखने, सोशल डिस्टेंस का पालन करने की जानकारी दी।

सोशल डिस्टेंस के लिए तैयार किया घेरा
प्रशासन द्वारा सोशल डिस्टेंस का अनिवार्यत: पालन कराने के निर्देश के बाद अभियान के सदस्यों द्वारा शहर के दुकानों, बैंकों, एटीएम सहित सब्जी और फल बाजार में दुकानों के सामने सोशल डिस्टेंस के लिए गोल घेरों का निर्माण किया गया। इससें पहले सदस्यों द्वारा स्वदेशी तकनीक से निर्मित सेनेटाइजर, मास्क का वितरण भी लगातार कर जनजागरूकता बढ़ाने प्रयास किया जा रहा है।

Nakul Sinha
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned