scriptअवैध प्लाटिंग पर सख्त हुआ प्रशासन, बड़ी कार्रवाई होगी | Administration tightens on illegal plotting, big action will be taken | Patrika News

अवैध प्लाटिंग पर सख्त हुआ प्रशासन, बड़ी कार्रवाई होगी

locationराजनंदगांवPublished: Sep 22, 2019 11:16:54 am

Submitted by:

Nakul Sinha

एसडीएम से हुई थी शिकायत, आधा दर्जन जगहों पर अवैध प्लाटिंग की जांच के बाद कार्रवाई के लिए भेजा

Administration tightens on illegal plotting, big action will be taken

अवैध प्लाटिंग पर सख्त हुआ प्रशासन, बड़ी कार्रवाई होगी

राजनांदगांव / खैरागढ़. जिला प्रशासन द्वारा अवैध प्लाङ्क्षटग पर कार्यवाही के निर्देश के बाद शहर में ही चार से छह जगहों पर अवैध प्लाङ्क्षटंग को चिह्नित कर कार्रवाई की अनुशंसा की गई है। कलक्टर के निर्देश के बाद शहर सहित इलाके में भी अवैध प्लाटिंग के मामले सामने आए थे। एक दो मामलों में बकायदा एसडीएम के पास विधिवत शिकायत भी की गई थी। निर्देश के बाद शिकायत सहित शहर के अन्य जगहों पर अवैध तरीके से प्लाट बेचने की शिकायतें भी सामने आई। जिसके बाद राजस्व विभाग ने शहर में ही आधा दर्जन जगहों पर मौका मुआयना तथा जांच और निरीक्षण की कार्रवाई की। जिसमें अवैध प्लाटिंग किए जाने और बिना नियम कानून के प्लाटों को अवैध तरीके से बेचे जाने की शिकायत मौके पर सही पाई गई। जिसके बाद स्थानीय प्रशासन ने मामले की जांच कार्यवाही कर जिला प्रशासन को भेज दिया है। इसमें कार्रवाई के लिए दिशा निर्देश दिए जाने है।
होगी कार्यशाला कार्रवाई बताएंगे
मिली जानकारी मुताबिक अवैध प्लाटिंग के खिलाफ कार्यवाही को लेकर शासन प्रशासन के तेवर कड़े है। इन शिकायतों और जांचों में सामने आए प्रकरणों पर कार्यवाही के पूर्व इस मामले में कार्यवाही की पूरी जानकारी देने जिला प्रशासन द्वारा कार्यशाला का आयोजन किया जाना है। जिसमें अवैध प्लाटिंग पर नियमानुसार कार्यवाही किए जाने की जानकारी दी जाएगी। इसके लिए अलग-अलग तरीके बताए जाएंगे।
आधा दर्जन इलाकों में हो सकती है कार्रवाई
राजस्व विभाग से मिली जानकारी मुताबिक विभाग को शहर में दाउचौरा, अमलीडीहखुर्द मार्ग के साथ गायत्री नगर, विद्यानगर पिपरिया सहित अन्य जगहों पर अवैध तरीके से जमीनों को बिना नियमों के प्लाटों में काटकर बेेचे जाने की शिकायत और अवैध प्लाटिंग किए जाने की जानकारी मिली थी। अमलीडीह खुर्द मार्ग में भिलाई के जमीन दलाल द्वारा बड़ी मात्रा में प्लाट काटकर मनमाने दरों पर बेचे जाने की शिकायत भी प्रशासन से की गई है। इसी तरह गायत्री नगर और विद्यानगर में भी अवैध प्लाट काटकर बेचे जाने की जानकारी प्रशासन के पास आई है जिसमें कार्यवाही कर भेजा गया है।
विवरण तैयार कर उच्चअधिकारियों को भेजा है
एसडीएम खैरागढ़, सीपी बघेल ने कहा कि अवैध प्लाटिंग के मामले में जिला स्तर से मिले निर्देश के बाद शहर के कई इलाकों में इसकी जांच की गई। कुछेक जगहों पर अवैध प्लाटिंग की शिकायत सही पाई गई है। कार्रवाई का विवरण तैयार कर उच्चाधिकारियों को भेजा गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो