scriptअक्ती पर्व: दूल्हे-दुल्हन व सहयोगियों को मास्क लगाकर रचाई शादी | Akti festival: bride and groom get married by wearing masks | Patrika News

अक्ती पर्व: दूल्हे-दुल्हन व सहयोगियों को मास्क लगाकर रचाई शादी

locationराजनंदगांवPublished: Apr 26, 2020 07:56:21 pm

Submitted by:

Govind Sahu

कोरोना के भय पर भारी पड़ा बच्चों का उत्साह, हिंदू रीति-रिवाज में इस दिन हुई शादी को माना जाता है बेहद शुभ

अक्ती पर्व: दूल्हे-दुल्हन व सहयोगियों को मास्क लगाकर रचाई शादी

अक्ती पर्व: दूल्हे-दुल्हन व सहयोगियों को मास्क लगाकर रचाई शादी

राजनांदगांव. कोरोना संक्रमण का भय अक्ती पर्व पर होने वाली गुड्डे-गुढिय़ों की शादी को नहीं रोक पाया। बच्चों का अपने गुड्डे-गुढिय़ों की शादी रचाने का उत्साह कोरोना के भय पर भारी पड़ गया। बच्चे अपने गुड्डे गुढिय़ों की शादी में सोशल डिस्टेसिंग व मास्क लगाकर लोगों को जागरुक रहने का संदेश भी दिए। इस तरह बच्चों ने बताया कि कोरोना हारेगा और भारत जीतेगा।
शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में रविवार को अक्ती का पर्व मनाया गया। हिंदू संस्कृति के हिसाब से इस दिन शादी करना बेहद शुभ माना जाता है। बहुत सी शादियां भी रखी गई थी, लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते लगे लॉकडाउन के कारण शादियां टल गईं हैं। इससे वैवाहिक बाजार पर खासा असर पड़ा है। छोटे-बड़े सभी व्यापारियों को नुकसान हुआ है।

इस दिन बच्चे गुड्डे-गुढिय़ों का ब्याह भी रचाते हैं। महीनेभर से अधिक समय से चल रहे लॉकडाउन में थोड़ी ढिल मिलने के कारण कोरोना संक्रमण को कम जानने वाले बच्चों ने उत्साह पूर्वक गुड्डे-गुढिय़ों की शादी रचाई। हालांकि इसकी संख्या कम रही, लेकिन बच्चों ने शादी के लिए प्रशासन के बताए नियमों का पालन करते हुए दूल्हा-दुल्हन के बीच कुछ लोगों की ही मौजूदगी दिखाते हुए अपने घरों में शादी रचाई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो