गोलबाजार की सभी दुकानें और सब्जी मार्केट बंद, अलग-अलग जगहों पर मिलेगी सब्जी ...

शहर में कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद प्रशासन ने एहतियातन व्यवस्थाओं में किया बदलाव

By: Nitin Dongre

Published: 27 Mar 2020, 03:31 PM IST

राजनांदगांव. शहर के भरकापारा में कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद वायरस के संक्रमण को कंट्रोल करने सोशल दूरी बनाने के लिए प्रशासन ने नया निर्णय लिया है। अब गोलबाजार को प्रशासन ने पूरी तरह सील कर दिया है। यहां सुबह-सुबह उमड़ रही लोगों की भीड़ को देखते हुए वहां से सब्जी बाजार को शहर के अलग-अलग जगहों में शिफ्ट करने का निर्णय लिया गया है। ताकि भीड़ बंट जाए और लोगों के बीच दूरी बनी रही।

अब फल व सब्जी पसरा शहर के अलग-अलग चिन्हित चौक-चौराहों पर लगेगा। यहां लेन-देन करते समय निर्धारित दूरी पर खड़े होना जरूरी होगा। सब्जियों के दाम भी निर्धारित कर दिए गए है। निर्धारित मूल्य पर ही सब्जी खरीदे। इसकी कालाबाजारी या मूल्य वृद्धि करने पर आप एसडीएम और निगम आयुक्त को शिकायत कर सकते हैं। इसके अलावा किराने की दुकान में भी पार्किंग किया गया है। गांव के दुकानदारों के लिए भी यही निर्देश दिया गया है।

इन जगहों पर लगेगा सब्जी बाजार

नगर निगम द्वारा पूर्व में स्थापित सब्जी मंडियों को भीड़ से बचाने के लिए लिए कुल 16 जगह चिन्हांकित की गई है, जहां सब्जी पसरा लगेंगे। शहर में सब्जी पसरा फ्लाईओवर, प्यारेलाल स्कूल, स्टेट स्कूल, म्यूनिस्पल स्कूल, बसंतपुर चौक, नंदई चौक, सिंगदई चौक, मोतीपुर रेलवे क्रांसिग, लखोली चौक, हाट बाजार, उदयाचल, चिखली रमन बाजार को चिन्हांकित किया गया है। शहरवासियों से अपील की गई है कि वे अपने निवास के निकटतम सब्जी बाजार से ही सब्जी खरीदे। थोक सब्जी मंडी व गोलबाजार में न जाएं।

भीड़ से बचने यह कर सकते हैं-कलक्टर

कलक्टर जय प्रकाश मौर्य ने लोगों को सोशल डिस्टेंस बनाए रखने की अपील की है। इसके लिए लोगों से दुकान व दूध पार्लर का नंबर लेकर रख लें। अपने जरूरी सामानों का लिस्ट उन्हें वाट्सअप कर दें। जब आपका सामान पैक होकर रेडी हो जाए, तो जाकर ले आएं। इससे आप भीड़ से बच जाएंगे। इसी तरह छोटे दुकानदार थोक व्यापारियों से लेन-देन कर सकते हैं। आवश्यक खाद्य सामग्री बेचने वाले दुकानदार सुबह ७ से १२ बजे तक ही दुकान का संचालन कर सकते हैं।

एक व्यक्ति ही निकले

कलक्टर ने लोगों से यह भी अपील की है कि खरीददारी के लिए एक परिवार से एक व्यक्ति ही बाजार आए और जरूरी सामान लेकर सीधे घर जाए। कलक्टर ने भी कहा है कि सब्जी आदि की सप्लाई लिए ठेले के माध्यम से घर तक की जाएगी। इसके लिए वालिंटियर्स तैयार किए जा रहे हंै, जिन्हें नगर-निगम आयुक्त द्वारा अनुमति दी जाएगी।

शहर को सेनिटाइज करने सड़कों की धुलाई

इसके अलावा शहर के विभिन्न चौक-चौराहों को सेनिटाइज करने के लिए सड़कों की धुलाई कराई जा रही है। इसके लिए निगम द्वारा पानी टैंकरों से शहर के भीतरी मार्गों की धुलाई कराई जा रही है। इसके अलावा स्पे्र के माध्यम से दवाई का छिड़काव भी कराया जा रहा है।

भरकापारा के लिए यह निर्णय भी लिया गया

भरकापारा क्षेत्र के अंदर स्थित किराना और मेडिकल दुकानें खुली रहेंगी और उनका समय यथा निर्धारित सुबह 7 बजे से दोपहर 12 बजे तक रहेगा। उस दुकान में कार्य करने वाले किसी भी सहयोगी को दुकान में आने अथवा बाहर जाने की अनुमति नहीं रहेगी। अर्थात दुकान संचालक स्वयं अपनी दुकान संचालित करेगा। उसी प्रकार भरकापारा क्षेत्र में कोई भी घर में सहयोग प्रदान करने वाले नौकर, कुक अथवा अन्य कर्मी का प्रवेश पूरी तरह से प्रतिबंधित। आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई करने के लिए ऐसे दुकान संचालकों को जो आवश्यक वस्तुओं का विक्रय करेंगे, रिफलिंग की आवश्यकता होगी रिफलिंग करने के लिए दुकान संचालक सीधे थोक व्यापारी को फोन से सूचित कर सकता है। ऐसे परिस्थिति में दुकान संचालक एसडीएम राजनांदगांव को वाट्सएप के माध्यम से आवेदन कर सकता है और वाट्सएप के ही माध्यम से ऐसा थोक व्यापारी जो वाहन से वहां पर सामानों की रिफलिंग करेगा उसकी अनुमति एसडीएम राजनांदगांव से प्राप्त कर सकता है। इसके अलावा वहां पर सब्जियों और दूध की आपूर्ति करनी पड़ेगी इस परिस्थिति को देखते हुए 10 ठेला उस क्षेत्र में घूम घूम कर बेचने की अनुमित प्रदान की जाती है। इस संबंध में प्रमाण पत्र आयुक्त नगर निगम राजनांदगांव कार्यालय द्वारा जारी किया जाएगा। भरकापारा में कुछ ऐसे निवासी हैं जिनके पास व्यक्तिगत शौचालय नहीं है। वे सामुदायिक शौचालय का उपयोग करते थे। इसके लिए घर से बाहर निकलने की आवश्यकता पड़ेगी। इस स्थिति में वहां के वार्ड पार्षद ऐसे व्यक्तियों का चिन्हांकन कर लें जिनके पास व्यक्तिगत शौचालय नहीं है। इसके लिए वार्ड पार्षद स्वयं अपने हाथ से लिखकर उन्हें प्रमाण पत्र दें। भरकापारा के निवासी जब भी आवश्यक वस्तुओं का क्रय करने घर से बाहर निकलेंगे वे कोरोना संक्रमण से बचने के लिए निर्धारित उपायों का उपयोग करेंगे।

Nitin Dongre Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned