कोरोना के भय के बीच हो रही शक्ति की भक्ति, ज्योति कलश स्थापित ...

कोरोना वायरस के बाद भी जली माई की नगरी में आस्था की ज्योत

राजनांदगांव. शहर के पाताल भैरवी बर्फानी धाम, शीतला मंदिर, बस स्टैंड स्थित काली मंदिर सहित अन्य देवी मंदिरों में बुधवार को शुभ मुहुर्त में पुजारी व मंदिर समिति के सदस्यों द्वारा मनोकामना ज्योति कलशों की स्थापना की गई। डोंगरगढ़ मां बम्लेश्वरी में भी ज्योति कलशों की स्थापना की गई है। कोरोना वायरस कफ्र्यू की वजह से कुछ जगहों पर इस साल ज्योत जंवारा की स्थापना को स्थगित भी किया गया है। वहीं मंदिरों में ज्योति कलशों की संख्या भी घट गई है।

ज्ञात हो कि कोरोना वायरस के चलते सामाजिक दूरी तय करने के लिए मंदिरों में श्रद्धालुओं का प्रवेश वर्जित किया गया है। इसके बाद भी लोग पहुंचते हैं, तो उन प्रशासनिक कार्रवाई हो सकती है। देवी मंदिरों में जवानों की भी तैनानी कर दी गई है। ताकि सामाजिक दूरी बनी रहे। इस बीच मंदिरों में बुधवार को घट पूजा के बाद विधि-विधान से ज्योति कलशों की स्थापना की गई।

कोरोना वायरस के बाद भी जली माई की नगरी में आस्था की ज्योत

डोंगरगढ़. प्रदेश के सबसे बड़े तीर्थ क्षेत्र माई की नगरी डोंगरगढ़ में आज रात्रि 8 बजे ज्योति कंलशो का प्रजल्वन किया गया। कोरोनावायरस के चलते ट्रस्टीयों व निर्धारित सेवकों ने ही ज्योति कलशो का विधि विधान से पूजन अर्चन कर उन्हें स्थापित किया तथा फिर उनका प्रज्वलन किया गया समाचार लिखे जाने तक ज्योति कलशो को प्रज्वलित किया जा रहा था ऊपर मंदिर में भी इसी प्रकार रात्रि 8 बजे प्रज्वलन का कार्यक्रम प्रारंभ किया गया वहां भी सीमित संख्या में सेवादारों ने जोत जलाने का क्रम प्रारंभ किया जो देर रात तक चलता रहेगा इसके अलावा नगर के शीतला मंदिर में भी ज्योति कलश स्थापना किए गए।

महाकाली मंदिर में मुख्य ज्योति कलश की हुई स्थापना

छुईखदान. प्राचीन काली मंदिर में पिछले कई वर्षो की अपेक्षा इस वर्ष मां महाकाली मंदिर छुईखदान में केवल 1 मुख्य ज्योति कलश की स्थापना की गई। पूरे देश में कोरोना वायरस संक्रमण के चलते लाकडाउन की स्थिति बनी हुई है और कफ्र्यू लगा हुआ है। शासन के आदेशानुसार मंदिरों में दर्शनार्थियों का मंदिरों में प्रवेश वर्जित है। कोरोना वायरस के चलते छुईखदान नगर व आसपास क्षेत्र के लोगों को संक्रमण से निजात दिलाने मां महाकाली मंदिर में महाराज अजय शर्मा व मंदिर पुजारी मनोज तिवारी के द्वारा नगर मनोकामना ज्योति कलश की स्थापना की गई।

Nitin Dongre Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned