मां पाताल भैरवी सिद्धपीठ में कोरोना को लेकर स्वयं सुरक्षित रहने और दूसरों को भी सुरक्षित रखने की जा रही पहल ...

नवरात्र पर भक्ति के साथ जागरूकता भी फैलाएगा मां पाताल भैरवी सिद्धपीठ

By: Nitin Dongre

Published: 19 Mar 2020, 09:51 AM IST

राजनांदगांव. मानव सेवा एवं जनकल्याण के लिए राज्य में पहचान बना चुकी मां पाताल भैरवी राज राजेश्वरी त्रिपुर सुंदरी दस महाविद्या द्वादश ज्योर्तिंलिग शिवशक्ति सिद्धपीठ में आगामी २५ मार्च से होने वाली चैत्र नवरात्र पर्व पर कोरोना वायरस को लेकर शासन द्वारा दिए जा रहे निर्देशों व सावधानियों को राष्ट्रहित और जनहित में पालन सुनिश्चित करने के दृष्टिकोण से संस्था द्वारा अनेक कदम उठाए जा रहे हैं। इसके तहत श्रद्धालुओं से आग्रह किया जा रहा है कि स्वयं सुरक्षित रहें और दूसरों को भी सुरक्षित रखने का प्रयास करें।

सिद्धपीठ में नियमित पूजा पाठ और ज्योतिकलश स्थापना का आयोजन पूर्व वर्षों की तरह ही होगा लेकिन श्रद्धालुगण सावधानियों का आवश्य पालन करें। संस्था के सचिव गणेश प्रसाद शर्मा (गन्नू) ने बताया कि बर्फानी सेवाश्रम समिति द्वारा संचालित किए जा रहे गर्भगृह में विशालकाय मां पाताल भैरवी राजराजेश्वरी त्रिपुर सुंदरी दस महाविद्या द्वादश ज्योर्तिंलिग शिवशक्ति सिद्धपीठ में चैत्र नवरात्र २५ मार्च से २ अप्रैल तक आयोजित की जाएगी। वर्तमान में संपूर्ण विश्व में कोरोना वायरस को लेकर शासन व प्रशासन द्वारा समय-समय पर आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किया जा रहा है।

सुरक्षित रहने का आह्वान किया जा रहा

इसकेे परिपालन में संस्था ने आवश्यक बैठक लेकर लोगों को स्वयं सुरक्षित रहने के साथ ही दूसरों को भी सुरक्षित रखने के लिए आह्वान किया है। साथ ही संस्था ने मंदिर परिसर पर किसी भी प्रकार के ठेले खोमचे या वस्तु विक्रय केन्द्र के साथ ही भोज्य या खाद्य पदार्थों के किसी व्यक्ति द्वारा वितरण पर रोक लगाने के साथ ही पूरे मंदिर परिसर को शैम्पू, साबुन से धोकर कीटाणुनाशक से पोछा और छिड़काव भी किया जा रहा है।

बर्फानीधाम के पूरे परिसर में साफ-सफाई तेज

मां पाताल भैरवी के गर्भगृह को साफ सफाई कर सुरक्षित किया गया है, इसके बाद सिद्धपीठ के दोनों तल और भोजन शाला को भी साफ कर सुरक्षित किया जाएगा। संस्था ने श्रद्धालुओं से भी आग्रह किया है कि सिद्धपीठ में दर्शन के लिए आए तो मास्क या रूमाल का अवश्य प्रयोग करें। सिद्धपीठ परिसर में हाथ धोने के स्थानों पर संस्था द्वारा नि:शुल्क साबुन की भी व्यवस्था की जा रही है।

बचाव के लिए प्रचार-प्रसार भी

हाथ धोने में उपयोग कर सुरक्षित रहें इसके अलावा संस्था ने परिसर में लोगों को जागरूक करने के दृष्टिकोण से कोरोना से बचाव के लिये प्रचार-प्रसार सामाग्री भी लगाई जा रही है। साथ ही संस्था ने नवरात्र पर्व के आयोजन को देखते हुए जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन, नगर निगम एवं चिकित्सा विभाग से भी सहयोग की अपेक्षा की है।

लक्षण पाए जाने पर तत्काल चिकित्सक से करें संपर्क

संस्था के अध्यक्ष राजेश मारू उपाध्यक्ष दीपक जोशी, सचिव गणेश प्रसाद शर्मा गन्नू, कोषाध्यक्ष नीलम जैन, महेंद्र लुनिया, गुरूचरण सिंह छाबड़ा, बलविंदर सिंह भाटिया, मनीष परमार, संजय खंडेलवाल व अन्य सदस्यों ने श्रद्धालुओं से अपेक्षा की है कि यदि उनमें कोरोना से संबंधित किसी भी प्रकार का लक्षण पाया जाता है तो पहले चिकित्सक से संपर्क करें। इसके अलावा शासन प्रशासन द्वारा राष्ट्रहित और जनहित में उठाए जा रहे कदमों में सहयोग अवश्य प्रदान करें।

Nitin Dongre Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned