नवजात शिशु को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ता कर रही है सावधानीपूर्वक वजन ...

मितानिन ने किया नन्हे बच्चे की धड़कन और तापमान चेक

By: Nitin Dongre

Published: 23 Apr 2020, 03:30 PM IST

राजनांदगांव. राजनांदगांव जिले के ग्राम भंवरमरा में नवजात शिशु का जन्म 13 अप्रैल को ढेर सारी खुशियां लेकर आया। कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के कारण आंगनबाड़ी कार्यकर्ता लक्ष्मी देवी साहू ने नन्हें बच्चे का सावधानीपूर्वक वजन किया और मितानिन दुर्गा गुप्ता ने बच्चे की धड़कन और तापमान चेक किया। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता लक्ष्मी देवी साहू ने बताया कि जैसे ही उन्हें पता चला कि जिला अस्पताल में लोकेश साहू के यहां नन्हें बच्चे का प्रसव हुआ है तब उन्होंने उनके घर जाकर भेंट कर कोरोना वायरस से सुरक्षा के उपायों के संबंध जानकारी दी। उन्होंने बच्चे की मां को सतत स्तनपान, माता को पौष्टिक आहार देने के लिए कहा। कोरोना संक्रमण से बचने के लिए मास्क लगाने बार-बार साबुन से हाथ धोने एवं सोशल डिस्टेसिंग के नियमों का पालन करने कहा। उन्होंने बताया कि घर-घर जाकर टेक होम राशन भी दिया जा रहा है।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताएं घर-घर जाकर ला रही जागरूकता

कोरोना वायरस का सामना करने में भी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने भी अपनी ताकत झोक दी। इस बीमारी की विभिषिका से कोई भी अंजान नहीं है। लेकिन घर-घर तक एवं विभिन्न स्थानों तक इससे बचाव एवं उपायों के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने मुहिम चलाई है और सभी को जागरूक कर रही हैं। राजनांदगांव जिले में कार्यकर्ताएं कोरोना वायरस कोविड-19 के बचाव के लिए प्रतिबद्धता पूर्वक कार्य कर रही है।

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए कर रही हैं सजग

ग्राम मोहारा में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताएं महिला स्व सहायता समूह की महिलाओं को बचाव संबंधी उपायों की जानकारी दे रहे हैं। वहीं मानपुर में भी बैंकों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने में भी सहयोग प्रदान कर रही हैं। औंधी के इलाहाबाद बैंक में एक जगह भीड़ जुट जाने पर आंनगबाड़ी कार्यकर्ता श्रीमती राजक्ता ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए लोगों को प्रोत्साहित किया। आईडीएफसी सेन्टर औंधी में भी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सेवा कार्य में लगी हुई है।

Nitin Dongre Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned