पौने चार करोड़ में बना एनीकट टूटा, रिपेयरिंग के नाम पर भ्रष्टाचार ...

माओवाद प्रभावित इलाके खुरसेकला को नहीं मिल रहा लाभ

By: Nitin Dongre

Published: 26 Jun 2020, 07:56 AM IST

राजनांदगांव. जिले के अति संवेदनशील माओवादी प्रभावित मानपुर ब्लॉक के खुरसेकला गांव में भाजपा शासन काल के दौरान करीब 4 करोड़ रुपए की लागत से बना एनीकट घटिया निर्माण और भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गया है। एनीकट के बनने से आसपास के 15 से 16 गांवों के किसानों की पानी की समस्या दूर होने की उम्मीद थी लेकिन लोगों को इसका कोई फायदा नहीं मिल रहा है।

निर्माण होने के बाद एनीकट साल भर भी नही टिक पाया और अब हालत यह है कि इस एनिकट में पानी रुक ही नहीं पाता है। स्थिति यह हो गई है कि एनीकट के रिपेयरिंग (सुधार) कार्य के लिए पिछले 3 सालों से लाखों रुपए शासन द्वारा हर साल स्वीकृत किये जाते हैं और रिपेयरिंग के नाम पर केवल खाना पूर्ति होती है।

नहीं होती निगरानी

माओवाद प्रभावित क्षेत्रों में हुए शासकीय निर्माण कार्यों के लिए करोड़ों रुपए जारी होते हैं लेकिन निर्माण के दौरान अफसरों द्वारा किसी स्तर पर निगरानी नहीं की जाती। नक्सल के ख़ौफ चलते कोई निर्माण कार्य देखने नही पहुंचता है और ना ही घटिया निर्माण के खिलाफ आवाज उठाने वाला कोई मिलता है। ऐसे में माओवादी क्षेत्रों में जो शासकीय पुल- पुलिया- एनीकट, सड़क, शासकीय भवनों के निर्माण होते है उनमें जमकर कालाबाज़ारी और भ्र्ष्टाचार होता है।

रिपेयरिंग के नाम पर भी खेल

खुरसेकला गांव में 3.75 करोड़ की लागत से सन 2011 में एक एनीकट का निर्माण किया गया था। निर्माण इतना घटिया स्तर का हुआ कि यह एनिकट एक साल नही टिक पाया। इस एनिकट में पानी रुक ही नही पाता है। अब सुधार कार्य के लिए लाखों रुपयें शासन द्वारा हर साल स्वीकृत किये जाते हैं लेकिन हाल जस का तस है।ग्रामीणों ने बताया कि इस वर्ष एनिकट रिपेयरिंग के नाम से 50 लाख रुपयों की स्वीकृति हुई है लेकिन बारिश शुरू हो गई है और एनिकट रिपेयरिंग का पता नही है।

कर दिया गया मिट्टी भराव

लाखों रुपए रिपेयरिंग के नाम पर आने के बाद भी एनीकट में मिट्टी का भराव भर किया गया है। ग्रामीण संजय तुलावी और राजू मरकाम ने बताया कि बारिश होने पर मिट्टी बह जाएगी और एनीकट फिर से जर्जर हो जाएगा। ग्रामीणों का कहना है कि एनीकट के टूट जाने के कारण गांवों के लिए पानी नहीं रुकता है।

Nitin Dongre Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned